Move to Jagran APP

Mathura News: शाही मस्जिद के साथ उठेगी जामा मस्जिद के सर्वे की मांग, हाई कोर्ट में 18 को उठेगा आगरा का मसला

Mathura News In Hindi श्रीकृष्ण जन्मभूमि मुक्ति न्यास के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह ने बताया हाई कोर्ट में स्थानांतरित हुए मामलों में 18 दिसंबर को ही सुनवाई होनी है। वह सुनवाई के दौरान जामा मस्जिद के लिए भी कोर्ट कमीशन नियुक्त करने की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि जब तक जामा मस्जिद का सर्वे नहीं होगा तब तक सर्वे अधूरा रहेगा।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaPublished: Sat, 16 Dec 2023 11:26 AM (IST)Updated: Sat, 16 Dec 2023 11:26 AM (IST)
Mathura News: शाही मस्जिद के साथ उठेगी जामा मस्जिद के सर्वे की मांग

जागरण संवाददाता, मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह मामले में इलाहाबाद हाई कोर्ट से कोर्ट कमीशन सर्वे का आदेश होने के बाद आगरा की जामा मस्जिद के लिए भी ऐसा ही आदेश देने की मांग उठाए जाने की तैयारी है।

हाई कोर्ट 18 दिसंबर को कोर्ट कमीशन की प्रक्रिया तय करेगा। इसी दिन पूर्व में दायर 18 मामलों की भी सुनवाई है। इसमें जामा मस्जिद की सीढ़ियों के सर्वे का मामला उठेगा। हिंदू पक्ष इसकी तैयारी कर रहा है। दावा है कि जन्मस्थान पर स्थित केशवदेव मंदिर को तोड़ने के बाद वहां के श्रीविग्रह जामा मस्जिद की सीढ़ियों में दबा दिए गए थे।

वाद किया था दायर

श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह ने 23 दिसंबर 2022 को सिविल जज सीनियर डिवीजन के न्यायालय में एक वाद दायर कर इस मुद्दे को उठाया था। उनका दावा है कि केशवदेव मंदिर को 1669-70 में तुड़वाकर औरंगजेब ने मंदिर के श्रीविग्रह व अन्य चिन्ह आगरा की जामा मस्जिद में ले जाने का फरमान दिया।

ये भी पढ़ेंः UPPCL News: अब मीटर रीडर के आने का झंझट खत्म, खुद निकालकर जमा कीजिए बिजली का बिल, ये है आसान प्रक्रिया

इस पर श्रीविग्रह जामा मस्जिद की सीढ़ियों में दबा दिए गए, ये आज भी दबे हैं। उन्होंने स्थानीय कोर्ट से श्री विग्रह वापस श्रीकृष्ण जन्मस्थान लाने के साथ ही वहां एएसआइ सर्वे और कोर्ट कमीशन सर्वे कराने की मांग की थी। इस पर कोई निर्णय होता इससे पहले इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश पर जन्मस्थान से जुड़े सभी वाद वहां स्थानांतरित हो गए।

ये भी पढ़ेंः Agra Accident News: खाटू श्याम जा रहे लखनऊ के परिवार की कार रिंग रोड पर ट्रक से टकराकर पलटी, एयर बैग ने बचाई जान

अधिवक्ता रंजना अग्निहोत्री के वाद में कोर्ट कमीशन सर्वे का आदेश होने के बाद जामा मस्जिद के सर्वे की उम्मीद भी जागी है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.