Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मथुरा और फराह में खुले कुट्टू के आटा की बिक्री पर लगेगी रोक, दुकानदारों को भेजा जाएगा नोटिस; 250 लोग हुए थे बीमार

फराह में 28 अगस्त को करीब 250 लोग बीमार हो गए थे। जांच रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि कुट्टू के आटे से बने पकवान को खाने से लोग बीमार हुए थे। जिलाधिकारी ने खुले कुट्टू के आटे की बिक्री पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिए हैं। दुकानदारों को नोटिस भेजा जा रहा है कि वे दोबारा खुला आटा न बेचें।

By rakesh kumar sharma Edited By: Riya Pandey Updated: Thu, 05 Sep 2024 06:56 PM (IST)
Hero Image
खुला कुट्टू का आटा बिक्री पर लगेगी रोक (प्रतिकात्मक फोटो)

जागरण संवाददाता, मथुरा। फराह में कुट्टू के पकवान खाने से करीब 250 लोगों के बीमार होने की घटना के बाद जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह द्वारा गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट तैयार कर ली है। इस जांच रिपोर्ट में खुले कुट्टू के आटे को घटना के लिए जिम्मेदार माना है। जल्द ही जिले में खुले कुट्टू के आटे की बिक्री पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

28 अगस्त को आटा खाने से बीमार हुए थे करीब 250

डीएम ने 28 अगस्त को फराह में कुट्टू के आटे के पकवान खाने से बीमार हुए लोगों के प्रकरण की जांच के लिए एडीएम नमामि गंगे राजेश यादव, सहायक आयुक्त खाद्य धीरेंद्र प्रताप सिंह और उप मुख्य चिकित्साधिकारी बीडी गौतम की तीन सदस्यीय समिति गठित की थी। तब डीएम ने एक सप्ताह में इसकी रिपोर्ट मांगी थी। निर्धारित समय में टीम ने अपनी जांच रिपोर्ट तैयार कर ली है।

समिति की जांच रिपोर्ट में निष्कर्ष निकला है कि खुला कुट्टू का आटा इस घटना के पीछे कारण रहा है। इसलिए खुले कुट्टू के आटे पर प्रतिबंध लगाना आवश्यक है। फराह और मथुरा में दुकानदारों द्वारा खुला कुट्टू का आटा बेचने पर प्रतिबंध लगाया जाएगा।

खुला कुट्टू का आटा न बेचने का नोटिस

जिन दुकानदारों के यहां खुला कुट्टू का आटा मिला था, उनको नोटिस भेजा जा रहा है, कि वे दोबारा खुला आटा न बेचें। समिति की यह जांच रिपोर्ट जिलाधिकारी को भेजी जाएगी। इसके बाद जिलाधिकारी के स्तर से जिले में खाद्य सुरक्षा को लेकर कदम उठाए जाएंगे।

समिति ने पांच संस्तुतियां कीं

  1. व्रत और त्यौहार से पहले सैपलिंग कराई जाए।
  2. पैकेट वाले आटे का भी भली-भांति परीक्षण कर लिया जाए, जिसमें खाद्य उपयोगिता का पूरा विवरण हो।
  3. जनता को जागरुक करें कि वे खुला आटा न खरीदें, साबुत कुट्टू खरीदकर धोकर पीसकर प्रयोग करें, बचे आटे को सात दिन के अंदर प्रयोग कर लें, सात दिन के बाद न खाएं।
  4. किसी निर्माता के यहां कुट्टू का आटा असुरक्षित पाया जाता है, तो उसके निर्माण पर तब तक रोक लगा दी जाएगी, जब तक यह सुनिश्चित नहीं किया जाता कि वह खाद्य पदार्थ सुरक्षित बेच रहा है। अनियमितता की पुनरावृत्ति पर लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।
  5. किराने वाले फुटकर दुकानदार के यहां भी कुट्टू का आटा असुरक्षित पाया जाता है तो उसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें- श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद बरसाना में अब राधा अष्टमी पर्व; पुरानी सीढ़ियों से मंदिर जाएंगे श्रद्धालु

मथुरा-फरह में पांच लिए सैंपल, पांचों असुरक्षित

फरह की घटना के बाद मथुरा और फराह में कुट्टू के आटे के पांच सैंपल लिए गए थे। रिपोर्ट में पता चला है कि ये पांचों सैंपल मानव उपयोग के लिए असुरक्षित हैं। दो सैंपल फरह ब्लाक के गांव बड़ौता गांव से लिए गए थे। जबकि तीन नमूने शहर में कच्ची सड़क और मंडी से लिए गए थे। इनको खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से नोटिस भेजे गए हैं।

फराह की घटना के बाद कुट्टू के आटे को लेकर समिति की संस्तुतियों के आधार पर खाद्य सुरक्षा पर काम होगा। जिन दुकानदारों को नोटिस दिए गए हैं, जांच रिपोर्ट के बाद उन पर कार्रवाई की जाएगी।

-शैलेंद्र कुमार सिंह, जिलाधिकारी

यह भी पढ़ें- Radha Ashtami 2024; राधारानी मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश की व्यवस्था बदली, गहवरवन की परिक्रमा रहेगी बंद

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर