Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UP News: उल्टी-दस्त और घबराहट... जन्माष्टमी पर कुट्टू के आटे ने बिगाड़ी सेहत, 250 से ज्यादा बीमार

जन्माष्टमी के उपवास के दौरान कुट्टू के आटे के सेवन से 250 से अधिक ग्रामीण फूड प्वाइजनिंग के शिकार हो गए। उल्टी-दस्त और घबराहट की शिकायत के साथ मरीज अस्पतालों में भर्ती हुए। जांच में पता चला कि प्रभावित गांवों के छोटे दुकानदारों ने फरह के दुकानदारों से कुट्टू का आटा खरीदा था जबकि फरह के दुकानदार आगरा के दरेसी स्थित संजय किराना से लेकर आए थे।

By jitendra kumar gupta Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 27 Aug 2024 08:18 PM (IST)
Hero Image
मथुरा: फरह के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाए गए कूटू का आटा खाने से बीमार हुए ग्रामीण। फोटो जागरण

जागरण संवाददाता, फरह (मथुरा)। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर उपवास के दौरान कुटू आटे के सेवन से फरह क्षेत्र के दस गांवों में लोग फूड प्वाइजनिंग का शिकार हो गए। सोमवार देर शाम आटे के सेवन के बाद रात में 250 ग्रामीणों को उल्टी-दस्त, घबराहट की शिकायत हुई। गांवों से मरीज अस्पतालों की ओर भागे तो खलबली मच गई।

फरह, वृंदावन और मथुरा के सरकारी अस्पतालों में 129 मरीजों को भर्ती कराया गया। मंगलवार को भी काफी मरीज अस्पताल पहुंचे। आगरा और मथुरा के निजी अस्पतालों में मरीज भर्ती हुए हैं। शाम को आधा दर्जन मरीजों को छोड़ बाकी को अस्पताल से छुट्टी दे दी गी।

कुट्टू के आटे ने बिगाड़ी तबियत

सोमवार को श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बड़ी संख्या में लोगों ने उपवास रखा था। फरह क्षेत्र के गांव मखदूम, खैरट, मेघपुर, दौलतपुर, मिर्जापुर, मुस्तफाबाद, परखम, बरौदा, पींगरी और कोह में ग्रामीणों ने शाम को कुट्टू के आटे का हलवा और पकौड़ी खाई। रात करीब दस बजे उनकी तबीयत बिगड़ने लगी।

किसी को उल्टी-दस्त की शिकायत हुई, किसी को घबराहट और जी मिचलाने की। गांव से लोग फरह के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भागे, यहां पर एक साथ 70 से अधिक मरीज पहुंचने पर खलबली मच गई। फूड प्वाइजनिंग की सूचना पर स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन के अधिकारी रात मेें ही सीएचसी पहुंच गए।

तीस बेड के अस्पताल में इतने मरीज पहुंचने पर उन्हें जमीन पर लिटाकर इलाज शुरू किया गया। देर रात 13 एंबुलेंस लगाकर गांवों से मरीजों को लाया गया। जिला अस्पताल और वृंदावन के सौ शैया अस्पताल में मरीज भर्ती किए गए हैं। बड़ी संख्या में मरीज आगरा के एसएन मेडिकल कालेज के साथ ही निजी अस्पतालों में भी भर्ती हुए।

कुछ मरीजों को मंगलवार को कुछ मरीजों को उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई। इतनी बड़ी संख्या में ग्रामीणों के बीमार होने के बाद पुलिस और प्रशासनिक टीम के साथ खाद्य विभाग की टीम ने छापेमारी की। पता चला कि प्रभावित गांवों के छोटे दुकानदारों ने फरह के दुकानदारों से कूटू का आटा खरीदा था, जबकि फरह के दुकानदार आगरा के दरेसी स्थित संजय किराना से लेकर आए थे।

वहां आगर की टीम को कार्रवाई के लिए कहा गया है। कई दुकानों से आटे के सैंपल लिए गए हैं। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि सरकारी अस्पतालों में 129 मरीज भर्ती हुए, निजी अस्पतालों में भी काफी मरीज भर्ती हुए। टीम जांच कर कार्रवाई है। आधा दर्जन मरीजों को छोड़ बाकी को घर भेज दिया गया।

ये भी पढ़ें - 

UPPCL: यूपी में फेल हो गया 24 घंटे बिजली आपूर्ति का आदेश, ग्रामीण इलाकों में छह घंटे तक गुल रही बत्ती