Move to Jagran APP

Mathura News: आठ टीम 48 घंटे तक करती रहीं छानबीन, पुलिस ने ऐसे की लाल सूटकेस में मिली युवती की पहचान

Mathura News फोटो देख मां ने इन्कार किया भाई ने कहा मेरी बहन। स्वजन से हर सवाल का जवाब मांग रही पुलिस। पुलिस को एक्सप्रेसवे के सर्विस रोड पर एक लाल रंग का सूटकेस मिला था जिसमें युवती की लाश थी। पुलिस हत्या के कारणों की जांच कर रही है।

By vineet Kumar MishraEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 20 Nov 2022 10:59 PM (IST)
Hero Image
Mathura News: मथुरा में सूटकेस में मिली लाश के बाद पोस्टमार्टम गृह पहुंचे स्वजन।

मथुरा, जागरण टीम। मथुरा के यमुना एक्सप्रेस वे पर हत्या कर फेंकी गई युवती के शव की पहचान पुलिस के लिए मुश्किल थी। आठ टीमें लगातार काम कर रही थीं। आसपास के जिलों से लेकर दूसरे राज्यों के भी बराबर संपर्क में पुलिस थी। रविवार को पुलिस आयुषी यादव के मोलड़बंद स्थित घर पहुंची।

पुलिस सूत्रों का कहना है कि आयुषी के बारे में जानकारी की और उसका मृत अवस्था का चित्र दिखाया, तो पहले तो स्वजन में मां व व अन्य ने पहचानने से इन्कार कर दिया, लेकिन उसके छोटे भाई आयुष ने फोटो आयुषी का होने की बात कही, तब हवा में तीर चला रही पुलिस को सही दिशा मिली। 17 नवंबर से घर से गायब आयुषी के बारे में स्वजन ने थाना पुलिस को कोई जानकारी नहीं दी, इसे लेकर भी पुलिस स्वजन से सवाल पर सवाल कर रही है।

ऐसे पहुंची पुलिस आयुषी के घर

पुलिस की टीमें लगातार नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, दिल्ली, आगरा और अलीगढ़ समेत अन्य जिलों में दौड़ रही थीं। साेशल मीडिया के जरिए भी पुलिस युवती का पता लगा रही थी। सूत्रों का कहना है कि एक पुलिसकर्मी आयुषी की खोज में दिल्ली गया था। वहां उसने खोजबीन के दौरान मोलड़बंद क्षेत्र में रहने वाले अपने एक रिश्तेदार को फोन कर यमुना एक्सप्रेस वे पर युवती की हत्या कर शव फेंकने की जानकारी दी। रिश्तेदार ने युवती का फोटो मंगाया। सिपाही ने फोटो भेजा तो रिश्तेदार ने बताया कि ये तो हमारे इलाके की आयुषी है। पुलिस रविवार को आयुषी के घर पहुंच गई।

स्वजन ने फोटो पहचानने से किया इन्कार

पुलिस सूत्रों का कहना है कि आयुषी के स्वजन को फोटो दिखाई गई, तो उन्होंने पहले पहचानने से इन्कार कर दिया, लेकिन पुलिस के पास पुख्ता जानकारी थी कि ये फोटो आयुषी की है। इसलिए बार-बार पुलिस ने पूछा तो आयुषी के छोटे भाई आयुष ने बताया कि ये फोटो उसकी बहन की है। यहीं से 48 घंटे तक हवा में तीर चला रही पुलिस को उम्मीद की किरण दिखी और पिता नितेश यादव, मां ब्रजबाला और भाई आयुष को लेकर मथुरा के लिए चल दिए। पुलिस ने पिता नितेश को राया थाने में ही रोक लिया, जबकि मां और भाई को लेकर पोस्टमार्टम हाउस पहुंची। शव देखते ही मां रोने लगी। फिर पुलिस वहां से दोनों को राया थाने ले गई।

हर पहलू पर जांच

स्वजन ने पुलिस को बताया है कि 17 नवंबर की सुबह आयुषी घर से गई थी, फिर उन्होंने अब तक क्षेत्र की पुलिस को सूचना क्यों नहीं दी, इस सवाल पर स्वजन ने कहा कि अपने स्तर से उसे खोज रहे थे। फिर मां ने फोटो देखकर उसे पहचानने से पहले इन्कार कर दिया। आखिर ऐसा क्यों। पुलिस का कहना है कि आयुषी अपने माता-पिता के अलावा चाचा और दादा-दादी के साथ रहती है। अभी पुलिस परिवार के तीन स्वजन से पूछताछ कर रही है। बाकी अन्य से भी पूछताछ कर सकती है। पुलिस घटना को आन की खातिर हत्या या प्रेम प्रसंग में हत्या मान रही है। फिलहाल हर पहलू पर जांच की जा रही है।

हत्या के कारणों का पता लगा रही पुलिसटीम

एसपी सिटी एमपी सिंह ने बताया कि अभी हम हत्या के कारण को लेकर कुछ कह नहीं सकते। हम घटना को लेकर हर बिंदु पर जांच कर रहे हैं। उम्मीद है कि सोमवार तक इस हत्याकांड से पर्दा उठ जाएगा।

युवती का मोबाइल नंबर भी करेगी ट्रेस

पुलिस आयुषी का मोबाइल नंबर भी ट्रेस करेगी। पुलिस ये पता लगाएगी कि 17 नवंबर की सुबह घर से निकलने के बाद आखिर आयुषी कहां-कहां गई। फिर यहां कैसे पहुंची। उसके मोबाइल की काल डिटेल से भी बहुत कुछ स्पष्ट होगा। जब उसकी हत्या हुई, तब मोबाइल की लोकेशन कहां थीं, ये भी महत्वपूर्ण है।

ये भी पढ़ें...

Mathura News: लाल सूटकेस में मिले शव की शिनाख्त, दिल्ली की बीसीए छात्रा को मारकर यमुना एक्सप्रेसवे पर फेंका था

रात में ही हो गई थी हत्या

स्वजन का कहना है कि 17 नवंबर की सुबह आयुषी घर से गई थी। शव 18 नवंबर की दोपहर में मिला है। शव की हालत देख हत्या 12 से 16 घंटे पहले करने का अनुमान लगाया जा रहा है। यानी घर से निकलने के बाद जहां भी आयुषी गई, वहां रात में उसकी हत्या के बाद दोपहर में शव लाकर यहां डाला गया है। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।