Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Gold Rate: सोना-चांदी की कीमतों में आई कमी से चमका मथुरा का बाजार, दस करोड़ तक बढ़ा कारोबार, ये है आज का भाव

Gold Price Reduced Today Rate सोना-चांदी सस्ती होने से खरीदारी में 35 से 40 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। पहले एक दिन का सराफा कारोबार औसतन 20 से 25 करोड़ रुपये तक था वह अब 32 से 35 करोड़ रुपये पहुंच गया है। केंद्र सरकार द्वारा आयात शुल्क को 15 प्रतिशत से घटाकर छह प्रतिशत करने से सोने और चांदी की कीमतों में भारी गिरावट आई है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 30 Jul 2024 08:11 AM (IST)
Hero Image
Gold Rate: बजट में आयात पर सीमा शुल्क छह प्रतिशत किए जाने से बढ़ी खरीदारी

जागरण संवाददाता, मथुरा। Gold Rate: बजट में सोना-चांदी आयात पर सीमा शुल्क घटाकर छह प्रतिशत किए जाने से इनकी कीमतों में खासी कमी हो गई है। इस कारण लोगों में सोने और चांदी के आभूषण खरीदने की होड़ लग गई है। निवेशक एवं शादी वाले परिवार के लोग अभी से आभूषण खरीद रहे हैं।

बजट में आयात शुल्क में कटौती की घोषणा के बाद ही कुछ दिन में सोने की कीमत चार हजार रुपये घटकर 69,151 रुपये प्रति दस ग्राम रह गए थे। हालांकि बाद में समय के साथ कुछ वृद्धि हुई। अभी भी बजट वाले दिन के अनुपात में सोने और चांदी मेंं करीब तीन से चार हजार रुपये का अंतर है।

पहले 7500 रुपये के सापेक्ष अब 7200 रुपये प्रति ग्राम 24 कैरेट सोना हो चुका है। ऐसे में आभूषण को निवेश का माध्यम मानने वाले व तमाम लोग सोने-चांदी के आभूषण आदि की खरीदारी में जुट गए हैं। यही कारण है कि ज्वैलर्स की दुकानों में इस समय खरीदारों की भीड़ लगी है।

35 करोड़ रुपये प्रतिदिन पहुंचा बाजार

जिले का सराफा कारोबार 25 करोड़ रुपये से बढ़कर 35 करोड़ रुपये प्रतिदिन तक पहुंच गया है। इनसेट- बजट के दिन से ही बढ़ी बाजार में हलचल सर्राफ विजय बंटा अग्रवाल बताते हैं कि जिस दिन बजट आया था, उसके बाद से सोने और चांदी की कीमत काफी कम हो गए थे।

ये भी पढ़ेंः Weather Update UP: पश्चिमी उत्तर प्रदेश में आज भारी बारिश की चेतावनी, दो दिन मौसम रहेगा सुहाना

बजट के बाद से चांदी में गिरावट

चांदी पर पांच हजार रुपये प्रति किलो की गिरावट तो बजट वाले ही दिन हो गई। आज भी दस से 12 हजार रुपये प्रतिकिलो सस्ती है। पहले कीमत 93 हजार रुपये प्रति किलो थी और अब 81 से 84 हजार प्रति किलो चांदी के भाव हैं। दूसरी ओर सोना जो बजट के समीप 72 लाख रुपये प्रति किलो था, वही अब 68-69 लाख रुपये किलो का भाव आ गया है।

ये भी पढ़ेंः Moradabad: पुष्पेंद्र हत्याकांड में दो सेवानिवृत्त बाबू समेत नौ को उम्रकैद, 39 लाख 30 हजार जुर्माना लगा

बिना सहालग के खरीदारी कर रहे लोग

राधारानी ज्वैलर्स के अर्पित अग्रवाल कहते हैं कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब सहालग न होते हुए भी सराफा बाजार में भीड़ उमड़ रही है। वर्तमान में सहालग नहीं हैं तो क्या, लोगों को आने वाले सहालगों के लिए पूर्व खरीदारी करना समयानुकूल लग रहा है।

दूसरी ओर पैसे निवेश करने वाले लोगों के पास जमीन या सोना-चांदी ही विकल्प होता है। ऐसे में निवेश करने वाले लोग सोने-चांदी की खूब खरीदारी कर रहे हैं। बजट घोषित होने के बाद से लेकर अब तक करीब 30 से 40 प्रतिशत तक खरीदारी बढ़ गई है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर