Move to Jagran APP

मथुरा में एक्सप्रेसवे पर मिठाई के डिब्बों में पकड़ा 10 करोड़ का सोना, दिल्ली से देवरिया ले जाए जा रहे थे आभूषण

पुलिस ने सोमवार रात दिल्ली से आ रही एक कार को चेकिंग के दौरान पकड़ लिया। कार में मिठाई के डिब्बों में छिपे 12 किलो 300 ग्राम सोने के आभूषण मिले जिनकी कीमत करीब 10 करोड़ रुपये है। दिल्ली के सराफा कारोबारी विवेक गुप्ता और उनके साथी रमेश बिहार के सिवान से देवरिया जा रहे थे। पुलिस ने आभूषण जब्त कर कोषागार में जमा कराया और दोनों को छोड़ दिया।

By jitendra kumar gupta Edited By: Aysha Sheikh Updated: Tue, 22 Oct 2024 08:26 PM (IST)
Hero Image
मथुरा: यमुना एक्सप्रेस वे पर पकड़े गए सोने के आभूषण की तौल कराती जीएसटी टीम। फोटो सौ. पुलिस विभाग

जागरण संवाददाता, मांट (मथुरा)। यमुना एक्सप्रेस वे के मांट टोल प्लाजा के पास मांट पुलिस ने सोमवार रात दिल्ली की ओर से आ रही एक इंडिवर कार को चेकिंग के दौरान पकड़ लिया। कार के अंदर मिठाई के सात डिब्बों में छिपाकर 12 किलो 300 ग्राम सोने के आभूषण ले जाए जा रहे थे। इनकी कीमत करीब 10 करोड़ रुपये है। ये आभूषण दिल्ली के सराफा कारोबारी अपने साथी के साथ देवरिया ले जा रहे थे।

सोने से संबंधित कोई भी दस्तावेज वह नहीं दिखा सके। पुलिस की सूचना पर जीएसटी की टीम ने पूछताछ की। संतोषजनक जवाब नहीं मिलने पर आभूषण को जब्त कर कोषागार में जमा कराया गया, वहीं पुलिस ने कार थाने में खड़ी कराकर दोनों को छोड़ दिया। दिल्ली के सकरपुर निवासी विवेक गुप्ता सराफा कारोबारी हैं। देवरिया में उनके रिश्तेदार भी सराफा का काम करते हैं।

वह सोमवार रात बिहार के सिवान जिले के रहने वाले दोस्त रमेश के साथ सोने के आभूषण लेकर इंडिवर कार से देवरिया जा रहे थे। रात 12 बजे मांट पुलिस टोल प्लाजा पर चेकिंग कर रही थी। नोएडा की तरफ से आ रही इंडीवर कार को पुलिस ने रोक लिया। कार के अंदर मिठाई के डिब्बे थे। पुलिस ने उनको खोला तो सोने के आभूषण मिले।

मथुरा: मांट थाने में खड़ी जब्त कार। फोटो सौ. पुलिस विभाग

पुलिस ने कार चालक विवेक गुप्ता व रमेश से सोने के बारे में जानकारी की, तो वह कुछ बता नहीं सके। इसकी सूचना जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह को दी गई। जीएसटी की मोबाइल टीम मौके पर पहुंच गई। जीएसटी के सहायक आयुक्त करतार सिंह ने सोने के आभूषण के बिल मांगे, लेकिन विवेक गुप्ता कुछ नहीं दे सके। इस पर टीम ने माल और कार को जब्त कर लिया।

16 प्लास्टिक के डिब्बों में पैक थे आभूषण 

टीम ने सोने के आभूषण को 16 प्लास्टिक के डिब्बों में पैक करके रखवाया है। इनका डिब्बों के साथ वजन 12 किलो 300 ग्राम है। इनकी कीमत 10 करोड़ रुपये से अधिक है। टीम ने मंगलवार को जब्त किए गए आभूषण को ट्रेजरी में जमा करा दिया।

सहायक आयुक्त ने बताया कि पूछताछ में कार चालक विवेक गुप्ता ने बताया, वह सराफा कारोबारी हैं। वह सोने को देवरिया लेकर जा रहे थे। पकड़े गए सोने में कुछ उनका और कुछ देवरिया के कारोबारियों का है। जीएसटी टीम ने कोषागार में आभूषण जमा करा दिए हैं। जबकि कार पुलिस ने थाने पर खड़ी कर ली। यदि दस्तावेज नहीं दे पाएंगे तो उन पर जुर्माना लगाया जाएगा।

कार चालक मथुरा के एक कारोबारी का भतीजा

सोने के आभूषण लेकर देवरिया जा रहे सराफा कारोबारी कार चालक विवेक गुप्ता को मथुरा का एक कारोबारी अपना भतीजा बता रहा था। हालांकि कुछ देर बाद वह कारोबारी वहां से गायब हो गया। कारोबारी ने ये भी बताया कि उनके भाई देवरिया और दिल्ली में हैं, जो सराफा का कार्य करते हैं। पकड़े गए सोने में कुछ उनका भी है। दस्तावेज से संबंधित वह भी टीम को कुछ नहीं दे सके।

पकड़े गए सोने के आभूषण को 16 डिब्बों में पैक करके सील बंद किया है। डिब्बों सहित वजन 12 किलो 300 ग्राम है। इसे कोषागार में जमा करा दिया है। कारोबारियों द्वारा दस्तावेज नहीं प्रस्तुत करने पर जुर्माना लगाया जाएगा। -करतार सिंह, असिस्टेंट कमिश्नर, मोबाइल जीएसटी यूनिट थर्ड

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।