Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hariyali Teej पर ठाकुर बांकेबिहारी आ रहे हैं, तो पढ़िए क्या है मंदिर का समय और व्यवस्थाएं; वाहनों की नो एंट्री

Hariyali Teej In Vrindavan Update News हरियाली तीज का पर्व बुधवार को है। बांकेबिहारी मंदिर में ठाकुरजी स्वर्ण−रजत के हिंडोले में दर्शन देंगे। साल में एक बार ये दर्शन होते हैं। इस दिन लाखों भक्त वृंदावन में आते हैं। मंदिर प्रबंधन ने सावन के पर्व पर बच्चों बीमार दिव्यांग और बुजुर्गों को न लाने अपील की है। वहीं पुलिस ने कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 06 Aug 2024 12:07 PM (IST)
Hero Image
Mathura News: वृंदावन में हरियाली तीज पर उमड़ेगी भारी भक्तों की भीड़। फाइल फोटो।

संवाद सूत्र, जागरण, वृंदावन/मथुरा। हरियाली तीज पर मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पुख्ता प्रबंध किए हैं। मंदिर के प्रवेश मार्गों से वन-वे एंट्री होगी और प्रवेश मार्ग पर क्लाक रूम में जूते, सामान रखने की व्यवस्था होगी। मंदिर में श्रद्धालु प्रवेश करने वाले गेट से बाहर नहीं निकल सकेंगे। श्रद्धालुओं से बच्चों, बीमार व्यक्ति, दिव्यांग और बुजुर्गों को न लाने की अपील की गई है।

ठा. बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधक मुनीश शर्मा ने बताया, विद्यापीठ चौराहा, किशोरपुरा से बिहारीजी पुलिस चौकी के सामने गली में होकर आने वाले श्रद्धालु गेट संख्या तीन से मंदिर में प्रवेश करेंगे। वीआईपी मार्ग, दाऊजी तिराहा से आने वाले श्रद्धालु गेट संख्या दो से प्रवेश करेंगे।

  • गेट संख्या तीन से आने वाले श्रद्धालु गेट संख्या चार से बाहर निकलेंगे।
  • गेट संख्या दो से आने वाले श्रद्धालु गेट संख्या एक से बाहर निकलेंगे।
  • गेट संख्या पांच सेवायतों व वीआइपी के आने-जाने के लिए रखा गया है।
  • मंदिर के अंदर भी रस्सी से बैरिकेडिंग कर श्रद्धालुओं को आराध्य के दर्शन करने की व्यवस्था की गई है, ताकि श्रद्धालु अपने रास्ते से दूसरे रास्ते पर न पहुंच सकें।

एंट्री प्वाइंट पर बनेंगे क्लाक रूम

विद्यापीठ चौराहा, किशोरपुरा तिराहा, दाऊजी तिराहा, वीआइपी मार्ग पर क्लाक रूम स्थापित हैं। श्रद्धालु यहां जूते-चप्पल उतारने के साथ सामान रखकर मंदिर की ओर आगे बढ़ेंगे। प्रबंधक ने श्रद्धालुओं को स्वर्ण आभूषण आदि न पहनकर मंदिर आने की अपील की है।

ये रहेगा मंदिर का समय

श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए हरियाली तीज पर सुबह तय समय पर मंदिर के पट खुलेंगे। दोपहर 1.55 बजे राजभोग आरती के बाद 2 बजे मंदिर के पट बंद होंगे। इसी तरह शाम को मंदिर के पट आधा घंटे पहले 5 बजे खुल जाएंगे, तो रात 10.55 बजे शयन आरती के बाद 11 बजे मंदिर के पट बंद हो जाएंगे। सुबह और शाम दो-दो घंटे दर्शन समय में इजाफा किया गया है।

ये भी पढ़ेंः Taj Mahal: मुख्य मकबरे पर पानी की बोतल ले जाने पर रोक; ताजमहल के अंदर प्रतिबंधित हैं ये वस्तुएं

ये भी पढ़ेंः Bahjoi News: यूपी के इस जिले में किसानों ने धान की खड़ी फसल पर चला दिया ट्रैक्टर, सामने आया ये कारण

इन मंदिरों में सजेंगे हिंडोले

हरियाली तीज पर राधावल्लभ, राधारमण, राधादामोदर, राधाश्यामसुंदर, गोविंददेव, गोपीनाथ, मदनमोहन, गोकुलानंद, वृंदावनचंद्र मंदिर समेत शहर के हर मंदिर और आश्रम में हिंडोला उत्सव शुरू होगा। ठाकुरजी पंद्रह दिन तक हिंडोले में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे।

वृंदावन में वाहनों की नो एंट्री, बड़े वाहनों का रूट डायवर्ट

हरियाली तीज पर वृंदावन मंदिरों के दर्शन करने देश-दुनिया से बड़ी संख्या में श्रद्धालु आते हैं। इसको लेकर यातायात विभाग ने रूट डायवर्जन जारी कर दिया है। बुधवार रात तक रूट डायवर्ट रहेगा।

यातायात प्रभारी शौर्य कुमार ने बताया, छटीकरा, 100 शैय्या तिराहा, यमुना एक्सप्रेसवे से, पानी घाट तिराहा से वृंदावन वाहन प्रतिबंधित रहेंगे।

  • पानीघाट तिराहे से परिक्रमा मार्ग में वाहन प्रतिबंधित रहेंगे। चामुंडा कट, कैलाश नगर मोड़, सुनरख रोड से सभी प्रकार के वाहन अंदर नहीं जा सकेंगे। केवल आपात सेवा से जुड़े वाहन ही आ-जा सकेंगे।
  • यमुना एक्सप्रेसवे से आने वाले वाहन दारुक पार्किंग, पर्यटक सुविधा केंद्र में पार्क होंगे। इलेक्ट्रिक बस चार्जिंग पार्किंग, उपमंडी समिति, आइटीआइ परिसर, पर्यटक सुविधा केंद्र, चौहान पार्किंग, मां वैष्णोदेवी पार्किंग, रुक्मिणी विहार मल्टीस्टोरी पार्किंग, अन्नपूर्णा पार्किंग, रायल भारती मोड़, छह शिखर मंदिर के समीप, हरेकृष्णा आर्चिड के सामने वाहन पार्क होंगे।
  • नो एंट्री के समय किसी तरह के वाहनों को वृंदावन में प्रवेश नहीं मिलेगा।
  • स्थानीय लोग अपनी आइडी दिखाकर ही निवास स्थान तक जा सकेंगे।

मथुरा- वृंदावन शोध संस्थान में पुलिसफाेर्स को ब्रीफिंग करते एसएसपी शैलेश कुमार पांडे साथ में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह। - फोटो: पुलिस द्वारा।

सुरक्षा के किए इंतजाम

हरियाली तीज को लेकर जिला प्रशासन ने मंदिर और आसपास के क्षेत्र समेत शहर को तीन जोन और 11 सेक्टरों में विभाजित कर पुलिस फोर्स तैनात करने का निर्णय लिया है। रमणरेती मार्ग स्थित वृंदावन शोध संस्थान के सभागार में सोमवार शाम फोर्स की ब्रीफिंग डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह व एसएसपी शैलेश कुमार पांडे ने की। साफ कहा श्रद्धालुओं को किसी तरह की दिक्कत न हो। किसी भी श्रद्धालु से अभद्र व्यवहार नहीं होना चाहिए।

एसएसपी ने बताया, जिले के अलावा अलीगढ़, फिरोजाबाद व मैनपुरी जिले से फोर्स मिलेगा। शहर को 3 जोन, 11 सेक्टर में विभाजित कर तीन अपर पुलिस अधीक्षक स्तर के अधिकारी को जोन प्रभारी बनाया गया है। इसके अतिरिक्त 11 सर्किल आफिसर को सेक्टर प्रभारी का जिम्मा सौपा गया है। 30 निरीक्षक, 200 उपनिरीक्षक, 1200 कांस्टेबल, महिला दरोगा, महिला कांस्टेबल, दो प्लाटून पीएसी सुरक्षा व्यवस्था में लगेगी। एक प्लाटून फ्लड पीएसी यमुना तट पर तैनात की गई है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर