Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Vrindavan: आसमान से बरसती आग में भी न थमे भक्तों के कदम, बांकेबिहारी के दर्शन के लिए उमड़ रही श्रद्धालुओं की भीड़

Banke Bihari Mandir Vrindavan News In Hindi तापमान 46.9 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है। इससे घर से निकलने की लोग हिम्मत नहीं जुटा पा रहे हैं। लेकिन बांकेबिहारी के भक्त धूप और लू की चिंता न करते हुए बड़ी संख्या में दर्शन के लिए पहुंच रहे हैं। एक तरफ जहां तेज धूप में सड़कों पर सन्नाटा दिखाई देता है वहीं भक्त दर्शन के लिए मंदिरों में पहुंचते हैं।

By Vipin Parashar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 19 May 2024 08:39 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: आसमान से बरसती आग में भी न थमे भक्तों के कदम

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। आसमान से बरसती आग के बीच जब लोग घरों से बाहर निकलने में कतरा रहे थे। तो देश के विभिन्न शहरों से आई श्रद्धालुओं की भीड़ आराध्य बांकेबिहारी केे दर्शन को तपती धरती पर नंगे कदम ही मंदिर की ओर दौड़ रही थी।

भीड़ के दबाव और सिर पर तेज धूप के प्रकोप से श्रद्धालु बड़ी कठिनाईयों को पार करते हुए मंदिर तक पहुंच रहे थे। लेकिन मंदिर के अंदर पहुंचकर फूलबंगला की शीतलता से राहत और आराध्य की झलक पाते ही उनके चेहरे से कठिनाईयों के भाव उड़े नजर आए। गर्मी के कारण मंदिर में श्रद्धालुओं का ठहराव भी नजर आ रहा था। लेकिन, मंदिर के बाहर गलियों और बाजार में श्रद्धालुओं का रेला मंदिर की ओर दौड़ता ही जा रहा था।

भक्तों की आस्था भारी

सूर्यनारायण का रौद्र रूप भी शनिवार को भक्तों की आस्था को डिगा नहीं पाया। गर्म हवाएं, सिर पर तेज धूप और उबलती धरती पर भक्तों के नंगे कदम मंदिर की ओर बढ़ते ही नजर आ रहे थे। सुबह मंदिर खुलने से पहले ही भक्तों का भारी हुजूम दर्शन के लिए उमड़ पड़ा। तो दोपहर को राजभोग आरती तक श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला जारी था। भीड़ का दबाव और भीषण गर्मी भी आस्था के कदम रोकने में असफल नजर आ रही थी। दोपहर बाद शाम को मंदिर के पट खुले तब भी भक्तों की भीड़ कम न थी।

ये भी पढ़ेंः आगरा में भीषण गर्मी और लू का कहर; अस्पतालों में पहुंचे 236 मरीज, 'सुबह 11 से शाम 4 बजे तक बाहर ना निकलें लोग'

लेकिन, शाम को जैसे ही सूर्यनारायण के छिपने का समय शुरू हुआ, तो उधर, भक्तों का भी हुजूम बढ़ने लगा। शाम ढलने के साथ भक्तों की भीड़ में ऐसा इजाफा हुआ। कि बाजार और गलियों में कदम रखने तक को जगह नहीं।

ये भी पढ़ेंः Husband Wife Dispute: 12th पास पत्नी ने किया गांव में रहने से किया इनकार, पिंक सिटी में पति के साथ रहने की लड़ाई

विद्यापीठ से लेकर मंदिर तक और जुगलघाट से लेकर मंदिर के प्रवेशद्वार दो तक भीड़ का रेला ही नजर आ रहा था। परिक्रमा मार्ग हो या फिर प्रेममंदिर से इस्कान और बांकेबिहारी मंदिर की दूरी तक श्रद्धालुओं का हुजूम ही नजर आ रहा था।