Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mudiya Purnima Mela 2024: हाथरस हादसे के बाद मुड़िया मेला का कैसा है सुरक्षा इंतजाम, पढ़िए यहां

राजकीय मुड़िया पूर्णिमा मेला 17 जुलाई से शुरू हो रहा है। देश के कोने−काेने से करीब एक कराेड़ श्रद्धालु मेले में आएंगे। मेले में सुरक्षा व्यवस्था चाक चौबंद रहेगी। एसएसपी ने सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी दी। मेले में डीजे पर पांबदी रहेगी। कहीं पर भी कुर्सियां नहीं डाली जाएंगी। एसएसपी ने पुलिसकर्मियों को हिदायत दी है कि वे स्वजन को परिक्रमा और दर्शन कराने के चक्कर में न पड़ें।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 15 Jul 2024 11:23 AM (IST)
Hero Image
मुड़िया मेला को पुलिसकर्मियों की ड्यूटी समझाते एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय (मध्य में), साथ में अन्य। फोटो सौ. पुलिस विभाग

संवाद सूत्र, जागरण, गोवर्धन/मथुरा। Mudiya Mela 2024: इस बार 17 जुलाई से 21 जुलाई तक आयोजित होने वाले मुड़िया मेले की सुरक्षा व्यवस्था भी काफी मजबूत होगी। चार हजार पुलिसकर्मी मेले की सुरक्षा व्यवस्था संभालेंगे। पूरे मेला क्षेत्र को नौ सुपर जोन, 21 जोन और 62 सेक्टरों में बांटा गया है। रविवार को पुलिसकर्मियों को ड्यूटी को लेकर निर्देश दिए गए।

एसएसपी शैलेश पांडे ने पुलिसकर्मियों से कहा, कि वह ध्यान रखें की रात में सुरक्षा की दृष्टि से श्रद्धालु अंदर की परिक्रमा यानी कच्चे मार्ग से परिक्रमा न करें। अंदर की परिक्रमा में सुविधाएं नहीं हैं। भंडारे में डीजे पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। कुर्सियां परिक्रमा मार्ग में नहीं लगेंगी, सिर्फ परिक्रमार्थी चलेंगे। नाचने-गाने पर पूरी तरह प्रतिबंध रहेगा।

रास्ता अवरुद्ध न करें लोग

एसएसपी शैलेश पांडे ने लोगों से साफ कहा कि रास्ते में छोटी मूर्ति रखकर कोई मार्ग अवरुद्ध न करें। भीड़ के समय सिर्फ इमरजेंसी वाहन एंबुलेंस, रेस्क्यू, कूड़ा हटाने के वाहन चलेंगे। किसी भी अधिकारी का वाहन नहीं चलेगा। उन्होंने पुलिसकर्मियों को सख्त हिदायत दी कि वह अपने स्वजन को दर्शन और परिक्रमा कराने के चक्कर में न पड़कर केवल ड्यूटी दें।

गोवर्धन का दानघाटी मंदिर।

चार हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे व्यवस्था

एसएसपी शैलेश पांडे ने बताया, कि मुड़िया पूर्णिमा मेला की सुरक्षा व्यवस्था चार हजार पुलिसकर्मी संभालेंगे।मीडिया से बातचीत में कहा कि पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा का खाका तैयार कर लिया है। पूरे परिक्रमा मार्ग पर 116 सीसीटीवी लगाए गए हैं, जबकि प्रमुख तीन मंदिरों में करीब एक सैकड़ा सीसीटीवी लगे हैं।

ये रहेगा पुलिस बल

मुड़िया मेले में नौ अपर पुलिस अधीक्षक, 19 सीओ, 72 निरीक्षकों के अलावा 568 उप निरीक्षक, 1481 कांस्टेबल और हेड कांस्टेबल भी तैनात रहेंगे। इसके अलावा 45 महिला उप निरीक्षक, चार यातायात निरीक्षक, 63 यातायात उप निरीक्षक भी तैनात रहेंगे। एसएसपी ने बताया कि 213 यातायात कांस्टेबल, 600 होमगार्ड, दो रेडियो निरीक्षक, 14 रेडियो दारोगा, 45 रेडियो आपरेटर, पीएसी-दो कंपनी, एक कंपनी फ्लड तथा साथ में एनसीसी कैडेट्स तैनात रहेंगे। 

जंक्शन रेलवे स्टेशन पर ड्रोन से रखी जाएगी नजर

मुड़िया पूर्णिमा मेले में भीड़ पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से जंक्शन को तीन जोन में बांटा गया है। जीआरपी ने सुरक्षा के लिए खाका खींच लिया है। ट्रेनों से आने वाली भीड़ पर ड्रोन से नजर रखी जाएगी। अतिरिक्त पुलिस बल भी पहुंचना शुरू हो चुका है।

ये भी पढ़ेंः UP News: पढ़िए कौन हैं बदायूं की नई डीएम निधि श्रीवास्तव, जिले में चार्ज संभालते ही गिनाईं प्राथमिकताएं

तीन जोन में बांटा जंक्शन

जंक्शन को तीन जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन का प्रभारी निरीक्षक को बनाया गया है। सात निरीक्षक, 52 उप निरीक्षक, 450 हेड कांस्टेबल जागरण, 15 महिला हेड कांस्टेबल तैनात की जाएंगी। गोवर्धन रेलवे स्टेशन पर एक निरीक्षक, छह एसआइ, 40 हेड कांस्टेबल व दो महिला हेड कांस्टेबल तैनात की जाएंगी। आठ टीम सादा वर्दी में नजर रखेंगी। यह टीम छेड़खानी की घटनाओं पर नजर रखेंगी।

ये भी पढ़ेंः UP News: अलीगढ़-गाजियाबाद एनएच-34 पर ब्लैक स्पाट होंगे खत्म, 300 करोड़ रुपये से बनेगा अंडरपास और सर्विस रोड

सभी की ड्यूटी निर्धारित

थानाध्यक्ष संदीप तोमर ने बताया कि मुड़िया पूर्णिमा मेले की तैयारी कर ली गई है। ड्यूटी निर्धारित कर दी गई हैं। क्यूआर कोड ड्यूटी लगाई जाएंगी। क्यूआर कोड चस्पा कर दिया गया है। आरपीएफ के 200 जवान रहेंगे तैनात: आरपीएफ थाना प्रभारी निरीक्षक अवधेश गोस्वामी ने बताया कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए 200 अतिरिक्त जवान तैनात किए जाएंगे।