Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वृंदावन आ रहे हैं तो आज ही कर लें ठहरने का इंतजाम: राधाष्टमी पर होटल-गेस्टहाउस फुल, नहीं मिल रही जगह

ठाकुर बांकेबिहारी की नगरी में इन दिनों भक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। मंदिर में दोनों समय दर्शन के लिए लंबी लाइनें लग जाती हैं। वहीं ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्यकर्ता संगीत सम्राट स्वामी हरिदास का भी पाटोत्सव वृषभान की दुलारी राधारानी के जन्मोत्सव के दिन 11 सितंबर को है। इस कारण देश के कोने−कोने से भक्त यहां पहुंच रहे हैं। कमरे फुल हो चुके हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 10 Sep 2024 07:35 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: होटल की खबर का सांकेतिक फोटो उपयोग किया गया है।

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। ब्रज की अधिष्ठात्री देवी श्रीराधाजी का प्राकट्योत्सव का उल्लास ब्रज में शुरू हो चुका है। मंदिर, आश्रमों में उत्सवों की शुरुआत हो गई है। वृंदावन में राधाष्टमी के साथ ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्यकर्ता संगीत सम्राट स्वामी हरिदास का भी पाटोत्सव राधाष्टमी के दिन 11 सितंबर को है।

हरिदायीय संप्रदाय के आश्रमों में भी आविर्भाव महाेत्सव पर सांस्कृतिक व धार्मिक अनुष्ठान चल रहे हैं। धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजनों में शामिल होने को देश दुनिया के लाखों श्रद्धालुओं ने डेरा डालना शुरू कर दिया है। अगले दो दिन के लिए गेस्ट हाउस और आश्रम फुल हो गए हैं।

बांकेबिहारी मंदिर से लेकर सभी मंदिरों में होंगे कार्यक्रम

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर से लेकर टटिया स्थान, निधिवन राज मंदिर, हरिदास नगर स्थित स्वामी हरिदास रसोपासना केंद्र, राधाप्रसाद धाम में स्वामी हरिदास के पाटोत्सव की तैयारियां शुरू होने के साथ धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो चुके हैं। आश्रमों में संत समाज गायन कर रहे हैं, तो शास्त्रीय संगीतज्ञ अपनी साधना के जरिए स्वामीजी को अपनी भावांजलि अर्पित कर रहे हैं।

राधावल्लभ मंदिर समेत अनेक मंदिरों में राधाजी के जन्मोत्सव की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। इसे लेकर वृंदावन के गेस्ट हाउस और आश्रम पूरी तरह फुल हो चुके हैं। बिना पहले से बुकिंग कराए आए लोगों को कमरा नहीं मिल पा रहा है।

ये भी पढ़ेंः राधाष्टमी पर हीरे जड़ित पोशाक धारण करेंगी वृषभानु दुलारी, शृंगार आरती में 80 लाख के आभूषण पहनेंगी राधारानी

 UP Weather News: यूपी में आज झांसी-प्रयागराज सहित कई जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, आगरा में एडवाइजरी जारी

पांच हजार में मिला बरसाना में एक कमरा

बरसाना में राधा जन्मोत्सव के चलते एक ओर जहां सोमवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का आना शुरू हो गया है। ऐसे में बरसाना में साठ से सत्तर धर्मशाला, गेस्ट हाउस, होटल, सेवा सदन है। सभी के सभी फुल हो चुके है। नाम न छापने की शर्त पर एक होटल संचालक ने बताया कि चार से पांच हजार रुपए में कमरा बुक हुए है।

यह बुकिंग छह माह पहले ही हो जाती है। जानकारों की मानें तो बरसाना में सात सौ से आठ सौ कमरे होते है। जिन में सिर्फ दो हजार ही लोग ठहर पाते है, लेकिन लाखों की भीड़ कैसे बरसाना में समाती है, यह राधारानी ही जानती है। फिलहाल बरसाना पूरा फुल हो चुका है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर