Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Vrindavan: प्राकट्योत्सव को लेकर श्रद्धालुओं में जबरदस्त उत्साह, होटल और गेस्ट हाउस में एडवांस बुकिंग, ये होंगे कार्यक्रम

Vihar Panchami In Banke Bihari Mandir Vrindavan वर्ष के अंतिम दिन और नए वर्ष के स्वागत को श्रद्धालु डालेंगे डेरा। 17 दिसंबर से लेकर दो जनवरी तक वृंदावन में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे। विहार पंचमी को लेकर निधिवन राज मंदिर से लेकर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर तक तैयारियां तेज हो गई हैं। ठाकुरजी के भक्त देश ही नहीं बल्कि विदेश से भी पहुंचते हैं।

By Vipin ParasharEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 09 Dec 2023 09:50 AM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: 17 दिसंबर से लेकर दो जनवरी तक वृंदावन में लाखों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचेंगे।

संवाद सहयोगी, वृंदावन/मथुरा। ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव विहार पंचमी 17 दिसंबर को मनाई जाएगी। इस दिन दुनिया भर से लाखों श्रद्धालु वृंदावन पहुंचेंगे। विहार पंचमी के बाद वर्ष के अंतिम दिनों में भी बड़ी संख्या में श्रद्धालु आएंगे। ऐसे में एक बार फिर यहां के हालात बिगड़ेंगे। अभी से गेस्ट हाउस और होटल की श्रद्धालु एडवांस बुकिंग करा रहे हैं।

वर्ष के अंतिम दिनों में उमड़ती है भारी भीड़

वर्ष के अंतिम दिनों और फिर नए वर्ष के स्वागत के लिए लाखों की संख्या में श्रद्धालु ठाकुर बांकेबिहारी के दरबार मे पहुंचते हैं। 17 दिसंबर को इस बार विहार पंचमी है। इस दिन आराध्य का प्राकट्य हुआ था। विहार पंचमी पर लाखों की संख्या में श्रद्धालु उनके दर्शन को पहुंचते हैं। इसके बाद क्रिसमस की छुट्टी पड़ जाएगी और फिर नए वर्ष के अंतिम दिनों में यहां भीड़ उमड़ेगी।

ये भी पढ़ेंः UP में एक रेस्क्यू ऐसा भी; 11 दिन से 35 फीट बोरवेल के अंदर फंसी जिंदगी बचाने की जंग, रस्सी से पहुंचाया जा रहा पानी और चारा

ये होगा आयोजन

विहार पंचमी पर 17 दिसंबर की सुबह 5 बजे निधिवन राज मंदिर में ठाकुर बांकेबिहारीजी के प्राकट्योत्सव का पंचामृत से महाभिषेक होगा। इसके बाद प्राकट्यस्थली की सेवायतों द्वारा आरती उतारी जाएगी। भक्तों द्वारा बधाई गायन के साथ सुबह 8 बजे मंदिर से दिव्य और भव्य शोभायात्रा नगर भ्रमण करते हुए दोपहर 12 बजे बांकेबिहारी मंदिर पहुंचेगी। जहां स्वामी हरिदासजी ठाकुरजी को बधाई अर्पित करेंगे।