Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: गलियां श्रद्धालुओं से खचाखच भरीं, गर्मी में छूटे पसीने, रामलला के दर्शन जैसी उमड़ी रही भक्तों की भीड़

Banke Bihari Mandir Vrindavan News भीड़ के दबाव में अकुलाए भक्त चीख उठे बच्चे। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भीड़ नियंत्रण के हर दावे हो रहे फेल। बांकेबिहारी मंदिर में वीकेंड के मौके पर दिल्ली एनसीआर राजस्थान और मध्यप्रदेश के कृष्ण भक्तों की भीड़ उमड़ती है। छुट्टियों में भारी भीड़ के चलते व्यवस्थाएं फेल हो जाती हैं। सुरक्षाकर्मियों की बात भक्त नहीं सुनते हैं।

By Vipin Parashar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 31 Mar 2024 07:27 PM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: भीड़ के दबाव में अकुलाए भक्त, चीख उठे बच्चे

संवाद सहयोगी, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भक्तों की भीड़ थम नहीं रही है। तीन दिन की छुट्टियों में श्रद्धालु उमड़े तो हालात बेकाबू हो गए। मंदिर के बाहर गलियां ही नहीं बाजार में भी भीड़ के कारण दिन भर हालत बिगड़ती रही। भीड़ के दबाव में फंसी महिला श्रद्धालु, बुजुर्गों की चीख निकल पड़ी। हाल ये हुआ कि व्यवस्था बनाने के सारे दावे फेल हो गए।

तीन दिन की छुट्टी में जुटी भीड़

शुक्रवार, शनिवार और रविवार को छुट्टी के कारण भीड़ अधिक हो गई। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में रविवार को भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ पड़ी। मंदिर के पट खुलने से पहले ही मंदिर के आसपास हजारों श्रद्धालु पहुंच गए। व्यवस्था संभालने के लिए बैरियर पर तैनात पुलिसकर्मी भी असहज हो गए। भीड़ को रोक-रोककर आगे बढ़ाया जा रहा था। लेकिन, जितने श्रद्धालुओं को आगे बढ़ाते, उससे दोगुने श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव बैरियर पर बन रहा था।

एक घंटे का इंतजार करना पड़ा

ऐसे में मंदिर चबूतरे तक पहुंचते-पहुंचते श्रद्धालुओं को करीब एक घंटे इंतजार करना पड़ा और चबूतरे तक पहुंचे श्रद्धालुओं को जब बैरियर पर रोका जा रहा था, तो हालात बेकाबू नजर आए। मंदिर पहुंचने की जिद्दोजेहद में श्रद्धालुओं में आपाधापी का माहौल बन रहा था और महिलाओं, बुजुर्ग व बच्चों की चीख निकल रही थी। ड्यूटी पर तैनात पुलिसकर्मी और सुरक्षागार्ड भी व्यवस्था संभालने में नाकाफी नजर आ रहे थे। खुद को व्यवस्था संभालने में असमर्थ ही समझ रहे थे।

ये भी पढ़ेंः PM Modi In Meerut: '100 दिन में बड़े फैसले लेने हैं, पांच साल बाद मांग लेना हिसाब' पीएम मोदी के भाषण की 10 बड़ी बातें

गर्मी में छूट रहा पसीना, बिगड़ रही तबीयत

गर्मी रोज बढ़ रही है। सुबह से ही धूप तीखी हो गई। ऐसे में कुछ पल भी धूप में खड़े रहना मुश्किल हो रहा है। रविवार सुबह तेज धूप थी। भीड़ में फंसकर लोग पसीने से तरबतर हो गए, उनकी हालत अधिक बिगड़ने लगी। जो लोग फंसे उन्हें सांस लेने में भी मुश्किलों का सामना करना पड़ा। किसी तरह उन्होंने खुद को भीड़ से बचाया और किनारे किया।

ये भी पढ़ेंः Lok Sabha Election: डिंपल बोलीं, 'भाजपा एक वाशिंग मशीन, जहां सभी नेताओं के कर्मकांड साफ हो जाते...देश में इमरजेंसी जैसा माहौल'