Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बारावफात पर बांकेबिहारी मंदिर में उमड़ी भक्तों की भारी भीड़; बालक की तबीयत बिगड़ी, प्रबंधन की अपील दरकिनार

शनिवार रविवार और आज सोमवार को बारावफात की छुट्टी के कारण वृंदावन में दिल्ली−एनसीआर राजस्थान मध्यप्रदेश और यूपी के श्रद्धालुओं की भारी भी़ उमड़ने से हालात बेकाबू हो गए। भयंकर भीड़ में आलम ये था कि पैर रखने की जगह गली में नहीं बची। लोग मंदिर में अंदर जाने के लिए उतावले हो रहे थे। उमस के कारण बालक की तबीयत खराब बिगड़ गई।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 16 Sep 2024 03:18 PM (IST)
Hero Image
बांकेबिहारी मंदिर पहुंची भक्तों की भारी भीड़। जागरण।

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी के भक्तों की संख्या में लगातार वृद्धि हो रही है। तीन दिन की छुट्टी के चलते सोमवार को भी हालात बिगड़ गए। भीड़ के दबाव में औरैया से श्रद्धालुओं के साथ आए बालक की तबीयत बिगड़ गई।

शनिवार के बाद रविवार और सोमवार को पड़ी बारावफात की छुट्टी के चलते सुबह से ही दिल्ली−एनसीआर के श्रद्धालुओं की भारी भीड़ ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन के लिए उमड़ पड़ी। विद्यापीठ और जुगलघाट के रास्ते मंदिर आने वाले मार्गों पर श्रद्धालुओं की भीड़ रही। 

बीमार बच्चे और बुजुर्ग आ रहे मंदिर

मंदिर प्रबंधन द्वारा भीड़ के दिनों में बच्चों, बुजुर्ग, दिव्यांग और बीमार व्यक्तियों को दर्शन के लिए न लाने की अपील को दरकिनार कर श्रद्धालुओं की भीड़ में हर वर्ग, उम्र के श्रद्धालु शामिल थे। पुलिस ने बैरियर लगाकर श्रद्धालुओं को रोकना शुरू कर दिया। मंदिर के पट खुले तो श्रद्धालुओं का रेला मंदिर के अंदर पहुंचा तो पीछे बैरियर आगे बढ़ने के लिए खोल दिए।

बच्चों की निकली चीखें

बैरियर खुलते ही भक्तों ने आगे के लिए दौड़ लगा दी। ऐसे में भीड़ के बीच बुजुर्ग, बच्चे, महिलाओं को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा था। भीड़ के बीच बच्चों की चीख निकल रही थी। लेकिन, भीड़ का दबाव कम होने का नाम नहीं ले रहा था। श्रद्धालुओं की भीड़ में लगातार वृद्धि होती रही और हालात बिगड़ते रहे। दोपहर में मंदिर के पट बंद होने के बाद ही लोग यहां से कुछ देर के लिए चले गए।

ये भी पढ़ेंः बरेली में जुलूस के रूट पर टकराव; पुलिस से धक्का-मुक्की, नई परम्परा का आरोप लगाकर सड़क पर बैठीं महिलाएं

ये भी पढ़ेंः UP News: बीच सड़क पर 'कफन' ओढ़कर बनाई खुद के 'मरने' की रील, वीडियो वायरल हुआ तो हवालात पहुंचा

प्रबंधन की अपील भी दरकिनार

मंदिर प्रबंधन लगातार श्रद्धालुओं से भीड़ के दिनों में बीमार, दिव्यांग, बुजुर्ग व बच्चों को साथ न लाने की अपील करता रहा है। बावजूद इसके श्रद्धालु प्रबंधन की अपील को दरकिनार कर भीड़ के बीच बच्चों, बुजुर्गों को लेकर पहुंच रहे हैं। ऐसे में बच्चे और बुजुर्गों की हालत खराब हो रही है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर