Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Janmashtami 2023: बांके बिहारी मंदिर में लागू हुआ नया नियम- इस समय श्रद्धालुओं को नहीं मिलेगा प्रवेश

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर साल में एक ही दिन होने वाली मंगला आरती दर्शन को सालभर तक देश दुनिया के भक्त इंतजार करते हैं और मंगला आरती के दर्शन की एक झलक पाने को रातभर जागकर मंदिर के आसपास इंतजार करते हैं। लेकिन प्रशासन इस बार मंगला आरती के दौरान श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति न देने की योजना बना चुका है।

By Vipin ParasharEdited By: Siddharth ChaurasiyaUpdated: Tue, 05 Sep 2023 10:24 PM (IST)
Hero Image
जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में मंगला आरती के दौरान श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है।

संवाद सहयोगी, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्मोत्सव पर साल में एक ही दिन होने वाली मंगला आरती दर्शन को सालभर तक देश दुनिया के भक्त इंतजार करते हैं और मंगला आरती के दर्शन की एक झलक पाने को रातभर जागकर मंदिर के आसपास इंतजार करते हैं। लेकिन, प्रशासन इस बार मंगला आरती के दौरान श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश की अनुमति न देने की योजना बना चुका है।

मंगला आरती के दौरान मंदिर में केवल सेवायत और प्रशासनिक अधिकारियों के अलावा कोई श्रद्धालु मौजूद नहीं रहेगा। अदालत से अगर अनुमति मिलती है, तो श्रद्धालुओं के लिए मंगला आरती के दर्शन मंदिर के बाहर स्क्रीन पर करवाए जाने की संभावना अब भी बनी हुई है। मंदिर के सेवायतों संग डीएम, एसएसपी, नगर आयुक्त की बैठक में ये निर्णय लिया गया है।

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में मंगला आरती पर उमड़ने वाली भक्तों की भीड़ को नियंत्रित करने का जब कोई रास्ता नजर नहीं आया तो जिला प्रशासन ने सेवायतों संग बैठक कर अनोखा निर्णय लिया है। मंगलवार की देर शाम मंदिर के मोहनबाग गेस्टहाउस में डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह, एसएसपी शैलेश कुमार पांडे, नगर आयुक्त अनुनय झा ने अधिनस्थों संग मंदिर सेवायतों की बैठक बुलाई।

बैठक में जिला प्रशासनिक अधिकारियों ने काफी मंथन के बाद निर्णय लिया कि मंगला आरती के दौरान राजभोग और शयनभोग सेवा के 200-200 सदस्य ही मंदिर प्रांगण में मौजूद रहेंगेे। इसके अलावा 500 अधिकारी व वीआईपी मौजूद रहेंगे। जबकि श्रद्धालुओं को मंगला आरती के समय मंदिर में एंट्री नहीं मिलेगी। बैठक के बाद मंदिर सेवायत दिनेश गोस्वामी ने निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि कुछ सेवायतों ने श्रद्धालुओं को भी कम संख्या में एंट्री देने का प्रस्ताव रखा। लेकिन, अधिकारियों ने इससे स्पष्ट इंकार कर दिया।

अदालत का निर्णय आने पर ही श्रद्धालुओं को स्क्रीन पर मंगला आरती के दर्शन करवाए जाएंगे। ऐसे में दिनेश गोस्वामी ने अधिकारियों के सामने ठाकुरजी के दर्शन मोबाइल पर करवाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की भी मांग की। अधिकारियों ने बुधवार को एकबार फिर चुनिंदा सेवायतों संग बैठक कर आगे की रणनीति तय करने का भरोसा दिया है।

विदित हो, ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर पिछले साल हुए हादसे के बाद प्रशासन ने दर्जनों बार भीड़ नियंत्रण के प्रयास किए। लेकिन, कोई भी प्रयास सफल नहीं हो सका। सालभी गुजर जाने के बावजूद अब तक घटना के दोषियों का नाम तक सामने नहीं आया। बल्कि इस बार मंगला आरती में श्रद्धालुओं की एंट्री पर ही प्रशासन ने रोक लगा दी है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर