Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर मंगला आरती की लाइव स्ट्रीमिंग, मंदिर में 600 लोग करेंगे दर्शन

Shri Krishna Janmashtami Banke Bihari Mandir हाईकोर्ट के आदेश के बाद मथुरा प्रशासन ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। मंगला आरती में दो वर्ष पूर्व भगदड़ मचने से दो श्रद्धालुओं की मौत के बाद सख्ती बरती जा रही है। इस बार भी मंगला आरती के दर्शन के लिए मात्र छह सैकड़ा लोगों की इजाजत दी है। वृंदावन को तीन जोन 10 सेक्टर में बांटा गया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 17 Aug 2024 08:02 AM (IST)
Hero Image
वृंदावन का ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर। सांकेतिक फोटो।

जागरण संवाददाता, मथुरा। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में रात दो बजे होने वाली मंगला आरती को लेकर प्रशासनिक तैयारियां तेज हो गई हैं। प्रशासन आरती की लाइव स्ट्रीमिंग कराएगी। इलाहाबाद हाई कोर्ट का निर्देश मिलने के बाद इस पर मंथन शुरू हो गया है। मंदिर के अंदर बैरिकेडिंग भी की जाएगी, ताकि अंदर श्रद्धालुओं का ठहराव न हो सके।

2022 में मची थी भगदड़

मंगला आरती में केवल छह सौ लोग ही शामिल होंगे। वर्ष 2022 में ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में मंगला आरती के दौरान भगदड़ मचने से दो श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई, जबकि एक दर्जन घायल हो गए। इसके बाद मंगला आरती में भीड़ नहीं होने दी जा रही है। इस बार श्रीकृष्ण जन्म्स्थान पर श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त को है, जबकि ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में 27 अगस्त को। 27 अगस्त की रात दो बजे मंगला आरती होगी। इसे लेकर पूर्व में प्रशासन इलाहाबाद हाई कोर्ट द्वारा व्यवस्थाएं पूछे जाने पर प्रशासन ने अपना हलफनामा दाखिल कर व्यवस्थाएं बताई थीं।

दो स्थानों पर स्क्रीन लगेगी

ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन की लाइव स्ट्रीमिंग होगी। ऐसे स्थानों पर स्क्रीन लगाई जाएगी, जहां श्रद्धालु बड़ी संख्या में एकत्र होते हैं। मंदिर में प्रवेश और निकास को लेकर मंदिर के अंदर बैरिकेडिंग की जाएगी। मंगला आरती पौने दो बजे से दो बजे के मध्य होगी। इसमें केवल 600 भक्तों को ही प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। मंगला आरती के समय मंदिर के पट बंद रहेंगे। भक्तों को मंदिर के पास एक क्षेत्र में रोका जाएगा। मंगला आरती के दौरान रहने वाले सेवायतों की भी सूची ली जाएगी।

ये भी पढ़ेंः मेरठ अवंतीबाई लोधी शोभायात्रा: बालक पर डीजे गिरने के बाद सांप्रदायिक टकराव, मारपीट और पथराव

ये भी पढ़ेंः UP Weather: यूपी में आगरा-लखनऊ के आसपास के जिलों में हो सकती है भारी बारिश, IMD ने दी चेतावनी

सुरक्षा व्यवस्था के लिए तीन जोन में बांटा

पूरे क्षेत्र को तीन जोन, 10 सेक्टर में बांटकर 208 ड्यूटी पाइंट बनाए गए हैं। कर्मचारियों की दो शिफ्टों में ड्यूटी लगेगी।

  • 101 सीसीटीवी कैमरों से मंदिर के अंदर और बाहर निगरानी होगी।
  • 1300 बारकोडयुक्त रिक्शा छह रूटों पर संचालित होंगे।
  • 6 सुविधाघर श्रद्धालुओं के लिए बनेंगे।
  • 4700 वाहन स्थाई और 38 सौ वाहन अस्थाई पार्किंग में होंगे।

इलाहाबाद हाई कोर्ट का निर्देश मिला है। हम मंदिर प्रशासक सिविल जज से इस पर वार्ता करेंगे। प्रशासक से वार्ता के अनुसार व्यवस्थाएं की जाएंगी। शैलेंद्र कुमार सिंह, डीएम 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर