Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari के दर्शन को उमड़ी भारी भीड़, मंदिर के बाहर धक्का-मुक्की, आज वाहनों की नो एंट्री, ये है पार्किंग व्यवस्था

Banke Bihari Mandir Vrindavan विहार पंचमी पर ठाकुर बांकेबिहारी का है प्राकट्योत्सव चार पहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित शोभायात्रा के रूट पर ई-रिक्शा भी नहीं चलेंगे। रविवार को दोपहर में शाेभायात्रा मंदिर में पहुंचेगी तब और भीड़ उमड़ने की आशंका है। जिसके चलते मंदिर में वन वे व्यवस्था को लागू किया गया है। भारी भीड़ के दबाव के चलते पुलिस का बंदोबस्त किया गया है।

By Vipin ParasharEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 17 Dec 2023 07:22 AM (IST)
Hero Image
Banke Bihari के दर्शन को उमड़ी भारी भीड़, मंदिर के बाहर धक्का-मुक्की

संवाद सहयोगी, वृंदावन ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्योत्सव के कारण हजारों की संख्या में भक्तों ने कान्हा की नगरी में डेरा डाल दिया। शनिवार से ही होटल और गेस्ट हाउस फुल हो गए। हालत ये रहे कि शनिवार सुबह मंदिर के पट खुले तो भक्तों में दर्शन को आपाधापी मच गई।

दर्शन को मंदिर के बाहर और अंदर पैर रखने की जगह नहीं बची। आराध्य के प्राकट्योत्सव पर निधिवन राज मंदिर से लेकर ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर तक उल्लास में डूबा है।

भारी भीड़ उमड़ी

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में शनिवार को भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के लिए उमड़ी। शनिवार सुबह मंदिर के पट पौने नौ बजे खुले, इससे पहले ही मंदिर के बाहर गली में हजारों श्रद्धालु पहुंच गए। जैसे ही पट खुले मंदिर के अंदर प्रवेश करने के लिए धक्का-मुक्की होने लगी। पीछे से आ रहे श्रद्धालु भी आगे धक्का देने लगे, इससे आपाधापी का माहौल बन गया।

ये भी पढ़ेंः YouTuber Auguste Chauhan: पुलिस जांच में अगस्ते के गो-प्रो कैमरे ने खाेली पूरी हकीकत, पिता की जताई आशंका हुई खारिज

दोपहर में पट बंद होने तक यही स्थिति रही। शाम को साढ़े चार बजे पट खुले तो फिर स्थिति खराब हो गई। मंदिर के अंदर से लेकर बाहर की गलियां और बाजार तक खचाखच भर गए। 

ये भी पढ़ेंः New Born Baby Welcome: दुल्हन सी सजी विंटेज कार, गली में रेड कारपेट, मथुरा में अलग अंदाज में किया दूसरी नवजात बेटी का स्वागत

निधिवन से बांकेबिहारी मंदिर तक कड़ी सुरक्षा

प्राकट्योत्सव पर रविवार को निधिवन राज मंदिर में महाभिषेक के बाद शोभायात्रा शुरू होगी, जो करीब साढ़े 12 बजे मंदिर पहुंचेगी। श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश के वन-वे रूट सख्ती के साथ लागू किया जाएगा। शोभायात्रा मंदिर के समीप पहुंचेगी, तो श्रद्धालुओं को दाऊजी तिराहा के बजाय जंगलकट्टी के रास्ते मंदिर तक पहुंचाया जाएगा। सुबह से ही शहर में चार पहिया वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी है, शोभायात्रा के पूरे रूट पर ई-रिक्शा का संचालन पूरी तरह प्रतिबंधित हैं।

ये है व्यवस्था

सीओ सदर प्रवीण मलिक ने बताया, निधिवन राज मंदिर से लेकर गोपीनाथ बाजार, नगर निगम चौराहा, अनाजमंडी, प्रताप बाजार, लोई बाजार, बनखंडी, अठखंभा से बांकेबिहारी मंदिर तक के रास्ते में ई-रिक्शा पूरी तरह प्रतिबंधित रहेंगे।साढ़े 11 बजे शोभायात्रा का पहला छोर अठखंभा तक पहुंच जाएगा। ऐसे में जुगलघाट से आने वाले श्रद्धालुओं को जंगलकट्टी की गली में होकर मंदिर के प्रवेशद्वार संख्या दो तक पहुंचाया जाएगा। ये व्यवस्था दोपहर एक बजे मंदिर के पट बंद होने तक लागू रहेगी। शोभायात्रा के रूट पर ई-रिक्शा भी नहीं चलेंगे।

चार पहिया वाहनों की पार्किंग

चार पहिया वाहनों की शहर के बाहर होगी पार्किंग सौ शैया पार्किंग, यमुना एक्सप्रेस-वे से आने वाले वाहनों को पर्यटक सुविधा केंद्र, दारुक पार्किंग, उपमंडी समिति पर खड़ा कराया जाएगा। छटीकरा मार्ग से आने वाले वाहनों को रुक्मिणी विहार मल्टीलेवल पार्किंग, अन्नपूर्णा पार्किंग पर खड़ा कराया जाएगा।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें