Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: साल के लास्ट वीकेंड में लाखों भक्त ठाकुर बांकेबिहारी की नगरी पहुंचे, तीन दिन मुसीबत बढ़ाएंगे VVIP

Banke Bihari Mandir Vrindavan साल के अंतिम वीकेंड और नए वर्ष पर भक्तों का उमड़ेगा हुजूम वीवीआइपी बढ़ाएंगे मुसबीत। वृंदावन में करीब दस लाख श्रद्धालुओं के नववर्ष पर आने का अनुमान है। पिछले वीकेंड पर बड़ी संख्या में श्रद्धालु बांकेबिहारी मंदिर पहुंचे थे। जहां भीड़ के दबाव में कुछ भक्तों की तबीयत बिगड़ी थी। दो बीमार श्रद्धालुओं की मौत भी हो चुकी है।

By Vipin Parashar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 30 Dec 2023 09:56 AM (IST)
Hero Image
तीन दिन वृंदावन में भक्तों की बढ़ेगी मुश्किल

संवाद सहयोगी, वृंदावन/मथुरा। साल के अंतिम पड़ाव और नए वर्ष का स्वागत करने को लाखों भक्तों ने वृंदावन में डेरा डाल लिया है। बावजूद इसके हर दिन श्रद्धालुओं के कदम वृंदावन की ओर बढ़ रहे हैं।

साल के अंतिम दो दिन शनिवार और रविवार को भक्तों का भारी हुजूम गुजरते वर्ष की विदाई और नए वर्ष का स्वागत करने को वृंदावन आएगा। ऐसे में रूट डायवर्जन होगा, तो श्रद्धालुओं को मुश्किल हो गई।

वर्ष के अंतिम दिनों और नए वर्ष के पहले दिन ठाकुर बांकेबिहारी की शरण में गुजारने को शनिवार, रविवार और साेमवार को देश भर के भक्तों ने वृंदावन में डेरा डालने का मन बना लिया है। लाखों भक्त पिछले हफ्ते से ही वृंदावन में डेरा डाले हुए हैं।

वीवीआइपी के लिए रूट डायवर्जन

ठाकुर बांकेबिहारी के दर्शन और आध्यात्मिक धरती पर साल के नए वर्ष का स्वागत करने का मन बना चुके श्रद्धालुओं के लिए शहर में इन तीन दिन आ रहे वीवीआइपी बड़ी मुसीबत लेकर आएंगे। वीवीआइपी के लिए रूट डायवर्जन ही श्रद्धालुओं के लिए चुनौती भरा साबित होगा।

Read Also: Coronavirus In Agra: स्टेशन पर घूमता रहा कोरोना संक्रमित पर्यटक, केरला से आए युवक का एंटीजन टेस्ट निकला पॉजिटिव

तीन दिन वात्सल्य ग्राम में होंगे कार्यक्रम

वात्सल्य ग्राम में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय षष्ठिपूर्ति महोत्सव 30 दिसंबर शनिवार से शुरू हो रहा है। पहले दिन उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी का हेलीकाप्टर पवनहंस हेलीपैड पर उतरेगा, केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री स्मृति ईरानी, भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और राज्यसभा सदस्य सुधांशु त्रिवेदी यमुना एक्सप्रेसवे से पानीगांव मार्ग होते हुए वात्सल्य ग्राम पहुंचेंगे।

Read Also: UP News: उत्तराखंड के सीएम पुष्कर धामी का सपा-कांग्रेस पर हमला, कहा-रामभक्तों पर गोली चलने वाले नहीं दे सकते खुशी

31 दिसंबर को केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर महोत्सव में शामिल होंगे। तीनाें ही वीवीआइपी के हेलीकाप्टर पवनहंस हेलीपैड पर उतरेंगे और यहां से वात्सल्य ग्राम पागल बाबा मोड़ होते हुए जााएंगे।

एक जनवरी को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हेलीकाप्टर से पवनहंस हेलीपैड पर उतरकर वात्सल्य ग्राम के षष्ठिपूर्ति महोत्सव में शामिल होने के लिए पहुंचेंगे। ऐसे में पानीगांव संपर्क मार्ग से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए रूट डायवर्जन के अलावा पक्के पुल से पहले ही उन्हें रोके जाने की योजना प्रशासन द्वारा बनाई जा रही है।

वात्सल्य ग्राम में बनाया हेलीपैड

श्रद्धालुओं की सहूलियत को देखते हुए जिला प्रशासन ने पवनहंस हेलीपैड के अलावा वात्सल्य ग्राम में भी एक हेलीपैड तैयार किया है। नए बनाए हेलीपैड का ट्रायल शनिवार को होगा। इसके बाद ही उसका उपयोग वीवीआइपी के हेलीकाप्टर उतारने में उपयोग किया जाएगा।