Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mathura Train Accident: मथुरा मालगाड़ी हादसे के पीछे साज‍िश की आशंका! जांच में सामने आएगी हकीकत

झांसी से सूरतगढ़ पावर प्लांट में कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी मथुरा में हादसे का शि‍कार हो गई। आगरा डिवीजन के डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि 8.12 बजे मालगाड़ी पटरी से उतरने की सूचना मिली थी। 25 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। दुर्घटना के पीछे साजिश की आशंका पर उन्होंने कहा कि अभी हम इस मामले में कुछ नहीं कह सकते हैं। दुर्घटना की जांच होगी।

By vineet Kumar Mishra Edited By: Vinay Saxena Updated: Thu, 19 Sep 2024 09:48 AM (IST)
Hero Image
वृंदावन रोड रेलवे स्टेशन पर पलटे मालगाड़ी के वैगन।- जागरण

जागरण संवाददाता, मथुरा। झांसी से सूरतगढ़ पावर प्लांट में कोयला लेकर जा रही मालगाड़ी में जब पटरी से उतरी तो अनियंत्रित कई वैगन एक-दूसरे पर चढ़ गए और फिर पलट गए। पूरी तरह ट्रैक बाधित हो गया। मालगाड़ी का चालक भी दहशत में आ गया। मालगाड़ी में इंजन समेत 59 वैगन थे।

जिस वक्त वृंदावन रोड रेलवे स्टेशन से कुछ दूरी पर मालगाड़ी पटरी पर उतरी तो पहले ओवरहेड इक्विपमेंट (ओएचई) लाइन भी डाउन हो गई। 7.54 बजे ये हादसा हुआ। करीब 8.12 बजे कंट्रोल रूम को सूचना मिली। अधिकारी जहां थे वहीं से घटनास्थल की ओर भागे। हादसा इतना भीषण था कई वैगन के पहिए तक टूटकर दूर जा गिरे। कई वैगन एक-दूसरे पर चढ़कर पलट गए, ऐसे में वह वैगन तो क्षतिग्रस्त हुए ही, उनमें भरा कोयला भी पूरे ट्रैक पर बिखर गया। इससे घटनास्थल पर पहुंचे रेलवे की टीम को राहत कार्य करने भी दिक्कत आई। हालांकि, देर रात चौथी रेल लाइन से ट्रेनों को गुजारा गया। उधर, हादसे के बाद चालक भी दहशत में आ गए।

आगरा के शेर सिंह समेत दो चालक मालगाड़ी को लेकर जा रहे थे। इन्हें आगरा से तुगलकाबाद तक जाना था। हादसे के मालगाड़ी में लोको पायलट आगरा के शेर सिंह मीणा और गार्ड हेमंत कुमार थे। दुर्घटना के बाद बाद शेर सिंह बेहद भयभीत हो गए। उन्होंने मीडिया से कोई बात नहीं की, लेकिन उनके चेहरे की उड़ी रंगत साफ बता रही थी कि वह काफी दहशत में हैं।

साजिश या हादसा, होगी जांच

घटनास्थल पर पहुंचे आगरा डिवीजन के डीआरएम तेज प्रकाश अग्रवाल ने बताया कि 8.12 बजे मालगाड़ी पटरी से उतरने की सूचना मिली थी। 25 डिब्बे पटरी से उतरे हैं। दुर्घटना के पीछे साजिश की आशंका पर उन्होंने कहा कि अभी हम इस मामले में कुछ नहीं कह सकते हैं। दुर्घटना की जांच होगी। पिछले दिनों लगातार ट्रेन पलटाने की साजिश को लेकर मालगाड़ी को दुर्घटनाग्रस्त करने की साजिश की चर्चाएं तेज हैं।

यह भी पढ़ें: मथुरा में मालगाड़ी के 25 डिब्बे पटरी से उतरे, दिल्ली और जयपुर की ओर आने-जाने वाली 28 ट्रेनें रद या रूट बदले

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर