Move to Jagran APP

Mathura Lok Sabha Election Result: हेमा मालिनी ने लगाई जीत की हैट्रिक, मथुरा में इंडी गठबंधन को चटाई धूल

Mathura Lok Sabha Election Result मथुरा में फिल्म अभिनेत्री और भाजपा प्रत्याशी हेमा मालिनी ने पूरे दम से चुनाव लड़ा। बसपा प्रत्याशी पूर्व आइआरएस अधिकारी सुरेश सिंह और धनगर आंदोलन से जुड़े रहे कांग्रेस प्रत्याशी मुकेश धनगर उनके आगे कहीं नहीं दिखे। हेमा मालिनी तीसरी बार चुनाव मैदान में उतरीं उन्होंने नया रिकॉर्ड बनाया। यहां पिछली लोकसभा के मुकाबले कम मतदान हुआ था।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Published: Tue, 04 Jun 2024 06:27 PM (IST)Updated: Tue, 04 Jun 2024 08:18 PM (IST)
Mathura Lok Sabha Seat: लगातार तीसरी बार जीतने वाली हेमा होंगी भाजपा की दूसरी सांसद

जागरण संवाददाता, मथुरा/वृंदावन। Mathura Lok Sabha Result 2024: फिल्म अभिनेत्री हेमा मालिनी ने लगातार तीसरी बार भाजपा प्रत्याशी के रूप में मथुरा लोकसभा क्षेत्र से जीत दर्ज की। उन्हें 5,10,064 मत मिले, जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस प्रत्याशी मुकेश धनगर को 2,16,657 मत प्राप्त हुए। हेमा ने 2,93,407 मतों से जीत दर्ज की। जबकि वर्ष 2019 में उन्होंने 2,93,471 मतों से विजयश्री पाई थी।

वर्ष 2014 में पहली बार मथुरा से सांसद बनीं हेमा ने रालोद मुखिया जयन्त चौधरी को 3.30 लाख मतों से पराजित किया था। दूसरी बार वर्ष 2019 में भाजपा ने फिर उन पर भरोसा जताकर मैदान में उतारा। तब उनके रालोद ने कुंवर नरेंद्र सिंह को प्रत्याशी बनाया था। तब हेमा ने 2.93 लाख से जीत दर्ज की।

इस बार 75 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद भी भाजपा ने अपने नियम तोड़ते हुए उन्हें मैदान में उतारा। वह पार्टी के विश्वास पर खरी उतरीं। इस बार रालोद का साथ भी था। बसपा प्रत्याशी सुरेश सिंह को 1,88,417 मत प्राप्त हुए।

हेमा पहुंची राधारमणलाललू के दरबार

लोकसभा चुनाव की मतगणना शुरू होते ही तीसरी बाद मथुरा संसदीय क्षेत्र से भाजपा उम्मीदवार हेमामालिनी आराध्य राधारमणलालजू के दरबार में पहुंचीं। मंदिर सेवायत वैष्णवाचार्य अभिषेक गोस्वामी के सान्निध्य में वैदिक मंत्रोच्चारण के मध्य दर्शन कर पूजा-अर्चना की और देश में एकबार फिर भाजपा सरकार बनाने की मनौती मांगी। सप्तदेवालयों में शामिल ठाकुर राधारमण मंदिर में मंगलवार को सांसद हेमामालिनी पहुंचीं तो मंदिर में मौजूद श्रद्धालुओं में कोलाहल मच गया।

हेमा मालिनी (भाजपा )- 476644

मुकेश धनगर (कांग्रेस) -203270

सुरेश सिंह (बसपा )-176442

हेमा मालिनी 273374 मतों -से आगे।

सांसद को देखकर दौड़ पड़े श्रद्धालु

सांसद हेमामालिनी को देखते ही देश के विभिन्न शहराें से आए श्रद्धालु उनकी ओर पास आने के लिए दौड़ पड़े। लेकिन, सुरक्षाघेरे में मंदिर पहुंचीं सांसद तक श्रद्धालु पहुंच नहीं सके। सभी ने मोबाइल निकाले और सेल्फी लेने की होड़ लग गई। उधर, मथुरा में चल रही लोकसभा चुनाव की मतगणना में करीब दो लाख वोटों से आगे पहुंचने के दौरान ही सांसद हेमामालिनी आराध्य की शरण में पहुंचीं।

ये भी पढ़ेंः Mainpuri Lok Sabha Election Result: सपा की डिंपल यादव का मैनपुरी सीट पर कब्जा बरकरार, जीत से रचा इतिहास

मंदिर पहुंचीं संसद हेमामालिनी ने वैष्णवाचार्य अभिषेक गोस्वामी द्वारा उच्चरित वेदमंत्रों की अनुगूंज के मध्य आराध्य का विधिवत पूजन किया और मनौती मांगी। सांसद हेमामालिनी ने कहा ठाकुरजी की कृपा से हमारी अच्छी जीत हो रही है और हमारे साथ देश में भाजपा की जीत की भी कामना की है। कहा नरेन्द्र मोदी तीसरी बार प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं। जिससे देश उन्नति और विकास की ओर बढ़ेगा।  

ये भी पढ़ेंः Firozabad Lok Sabha Result: फिरोजाबाद में 'सैफई परिवार' ने फहराया जीत का परचम, अक्षय यादव ने बीजेपी के विश्वदीप सिंह को हराया

मथुरा सीट पर मतदाताओं की ये है स्थिति

मथुरा सीट पर इस बार 19.29 लाख मतदाता हैं, जो पिछली बार से 1,21,657 ज्यादा हैं। पिछले चुनाव में भाजपा प्रत्याशी हेमा माल‍िनी ने 6,71,293 वोट पाकर धमाकेदार जीत हासिल की थी। उन्होंने रालोद-बसपा और सपा गठबंधन के प्रत्याशी जयन्त चौधरी (3,77,822 मत) को पराजित किया था। रालोद और भाजपा का गठबंधन होने के बाद जयन्त चौधरी हेमा के लिए प्रचार में शामिल रहे।

सपा की साइकिल नहीं दौड़ सकी

कांग्रेस के लिए मथुरा प्रदेश की उन सीटों में है, जहां पार्टी प्रत्याशी मानवेंद्र सिंह ने 2004 के चुनाव में जीत हासिल की थी। मुकेश के लिए एक चुनौती यह है कि सहयोगी दल सपा की साइकिल यहां कभी लोकसभा या विधानसभा के लिए नहीं दौड़ी। इसका दर्द अखिलेश यादव को भी रहा है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.