Move to Jagran APP

Mathura News: मथुरा में तोड़ी गई डेढ़ सौ साल पुरानी अद्धा बाबा की मजार, भीड़ रोकने के लिए ट्रैफिक किया डायवर्ट

Mathura News In Hindi मथुरा में पुलिस ने यातायात को डायवर्ट किया ताकि भीड़ न एकत्रित हो सके। पुलिस ने कड़ी सुरक्षा के बीच अद्धा बाबा की मजार को ध्वस्त कर दिया। इससे पहले कई बार यहां विरोध प्रदर्शन हुआ था।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 22 May 2023 09:50 AM (IST)
Mathura News: मथुरा में तोड़ी गई डेढ़ सौ साल पुरानी अद्धा बाबा की मजार, भीड़ रोकने के लिए ट्रैफिक किया डायवर्ट
Mathura News In Hindi: मथुरा में पुलिस ने यातायात को डायवर्ट किया ताकि भीड़ न एकत्रित हो सके।

संवाद सहयोगी, वृंदावन-मथुरा। मथुरा-वृंदावन के मध्य सड़क चौड़ीकरण में बाधा उत्पन्न कर रही करीब डेढ़ सौ साल पुरानी अद्धा बाबा मजार सोमवार को जिला प्रशासन ने भारी फोर्स की मौजूदगी में ध्वस्त कर दी। मजार को हटाने के लिए करीब छह महीने पहले जिला प्रशासन ने मुस्लिम समाज के लोगों से अपील की थी। लेकिन, जिद पर अड़े मुस्लिम समाज के लोगों ने इसे वैद्य करार देते हुए हटाने से स्पष्ट इंकार कर दिया।

सोमवार को मजार को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया

सड़क चौड़ीकरण के कार्य को पूरा करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन ने सोमवार की सुबह कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मजार को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया। उपद्रव की आशंका से क्षेत्र में भारी पुलिस फोर्स तैनात किया गया है।

फोरलेन का चल रहा है काम

विदित हो मथुरा के मसानी से लेकर पागल बाबा मंदिर तिराहा तक लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क को फोरलेन करने का काम तेजी से चल रहा है। मसानी से लेकर पागल बाबा तिराहा तक सड़क चौड़ीकरण का कार्य पूरा हो चुका था। लेकिन, अद्धा पुलिस चौकी के समीप करीब डेढ़ सौ साल पुरानी अद्धा बाबा मजार सड़क चौड़ीकरण में बाधा उत्पन्न कर रही थी।

मजार स्थानांतरित करने की अपील की थी

जिला प्रशासन ने नवंबर के महीने में मुस्लिम समाज को नोटिस जारी कर मजार को स्थानांतरित करने की अपील की थी। लेकिन, मुस्लिम समाज ने मजार का इतिहास बताते हुए इसे हटाने से स्पष्ट इंकार कर दिया और सलाह दी कि मजार के ऊपर पुलिस बनाकर रास्ता बना सकते हैं। लेकिन, फोरलेन कार्य में बाधा उत्पन्न कर रही मजार को प्रशासन ने सोमवार की सुबह ध्वस्त कर दिया।

भारी पुलिसबल की तैनाती

मजार ध्वस्त करने से पहले मौके पर पुलिस और आरएएफ की भारी संख्या में फोर्स तैनात कर दी गई। मसानी से लेकर पागल बाबा तक मार्ग पर आवागमन पूरी तरह बाधित कर दिया। ताकि किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो। सुबह छह बजे पहुंची टीम ने नौ बजे तक मजार को पूरी तरह ध्वस्त कर डाला।