Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मथुरा पुलिस ने किया एक करोड़ रुपये की चोरी का खुलासा; चोरों ने गोवर्धन परिक्रमा लगाई फिर की वारदात, यूट्यब से ली मदद

Mathura One Crore Rupees Theft News आगरा के प्रापर्टी डीलर के एक करोड़ रुपये चोरी का मामला पुलिस ने खाेल दिया है। चोरी करने वाले स्कूल संचालक समेत दो गिरफ्तार किए हैं। प्रापर्टी डीलर के व्यावसायिक कांप्लेक्स में स्कूल का संचालन करने वाले ने ही अपने साथी के साथ मिलकर दुकान में रखी तिजोरी काटी थी। पांच दिन के प्रयास के बाद पांच घंटों में तिजोरी काटी गई।

By jitendra kumar gupta Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 25 Jun 2024 09:54 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: मथुरा एसएसपी घटना की जानकारी देने के दौरान।

जागरण संवाददाता, मथुरा। आगरा के कमला नगर निवासी प्रापर्टी डीलर मुकेश अग्रवाल के एक करोड़ रुपये चोरी होने की घटना का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया। पुलिस ने स्कूल संचालक व उसके साथी को गिरफ्तार कर 96.30 लाख रुपये बरामद कर लिए। पुलिस टीम को 25 हजार रुपये का इनाम दिया गया।

फरह निवासी प्रापर्टी डीलर मुकेश अग्रवाल वर्तमान में आगरा के कमला नगर में रहते हैं। फरह के मुख्य बाजार में उनका एक शापिंग कांप्लेक्स है। इसमें कुछ दुकानें और एक निजी स्कूल न्यू स्मार्ट बचपन प्री चलता है, इसका संचालन गढ़ी पचौरी निवासी कृष्णकांत पचौरी करते हैं। कांप्लेक्स में बनी एक दुकान में मुकेश अग्रवाल की पांच कुंतल वजनी लोहे की एक तिजोरी रखी है। इस तिजोरी में उन्होंने 28 मई को एक करोड़ रुपये रखे थे, उसे ताला तोड़कर रुपये चोरी हो गए।

एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय ने सोमवार पत्रकार वार्ता की। उन्होंने आसपास लगे सीसीटीवी खंगाले। इसमें कृष्णकांत पचौरी की भूमिका संदिग्ध लगी, तो उससे पूछताछ की। उसने घटना स्वीकार ली। तिजोरी काटने के लिए उसने फरह के मुहल्ला शाही सराय निवासी लीला उर्फ लीलाधर को बुलाया था। पांच घंटे में तिजोरी काटी गई। इसके लिए उसे तीन लाख रुपये दिए। रुपये निकालने के बाद उसे जमीन में दबा दिए।

पुलिस ने बरामद किए रुपये

सोमवार को पुलिस ने उसकी निशानदेही से आगरा-मथुरा रोड भीम नगर में दो बैगों में चोरी के रखे 92 लाख रुपये बरामद कर लिए। एसएसपी ने बताया, दोनों आरोपितों कृष्णकांत और लीलाधर से 96.30 लाख रुपये व एक स्कूटी बरामद हुई है। 25 हजार रुपये पुलिस टीम को इनाम दिया गया।

गोवर्धन की परिक्रमा लगाई, फिर की वारदात

चोरी का पर्दाफाश करने वाली टीम की अगुवाई करने वाले इंस्पेक्टर फरह कमलेश सिंह ने बताया कि चोरी करने वाले कृष्णकांत से मुकेश अक्सर दुकान के बाहर लगे शटर का ताला ठीक से बंद होने की पूछते थे। कहा था कि अंदर महत्वपूर्ण कागजात रखे हैं। इससे कृष्णकांत को शक हुआ। उसने सीसीटीवी खंगाले तो देखा कि 28 मई को मुकेश बड़े झोले में अंदर कुछ ले जा रहे हैं। उसे तिजोरी में पांच करोड़ रुपये होने का शक हुआ। अपने दोस्तों से पूछा कि कहीं पांच करोड़ हो तो क्या करें। दोस्तों ने कहा ले लो। फिर कस्बे के एक पुजारी से पूछा। उन्होंने कहा दूसरे के रुपये मिट्टी हैं। इस पर कृष्णकांत उहापोह में रहा।

ये भी पढ़ेंः ताजमहल में डॉक्टर की सूझबूझ से बची बच्ची की जान, रोते-रोते बेहोश होने पर थमी धड़कनें, इस तरह लौटी जिंदगी

11 जून को कृष्णकांत ने गिर्राज महाराज की परिक्रमा लगाई। इसके बाद 12 तारीख को ग्राइंडर से दुकान के शटर का ताला तोड़ा। तीन दिन लगातार कोशिश के बाद भी जब तिजोरी नहीं कटी तो लीलाधर को लेकर आया। उससे दो लाख रुपये में सौदा हुआ।

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी के 45 जिलों में आंधी व भारी बारिश का मौसम विभाग का अलर्ट, अब भीषण गर्मी और लू से मिलेगी राहत

16 जून को रात नौ बजे दोनों दुकान के अंदर घुसे और दो बजे निकले। पांच घंटे में तिजोरी काटी। फिर तीन लाख रुपये लीलाधर को दिए। कुछ रुपये अपने पास रखे। बाकी जमीन म दबा दिए। चोरी के बाद वह फिर गोवर्धन की परिक्रमा लगाने गया। कुछ दूर चलने के बाद वह डर गया और गिर्राज जी के सामने परिक्रमा की हिम्मत नहीं जुटा सका और लौट आया।

यू-ट्यूब पर देखा सीसीटीवी में तारीख बदलना

कृष्णकांत के स्कूल में सीसीटीवी लगा है। उसने अपना सीसीटीवी बंद कर दिया। यू-ट्यूब में सीसीटीवी में तारीख बदलना देखा। इससे काफी पुरानी तारीख के फुटेज दिखे। 12 जून को स्कूल में ही रही पत्नी ने कृष्णकांत को टोका तो उसे कस्बे में ही अपने दूसरे मकान में छोड़ आया। शटर का ताला काटने के बाद उसके ऊपर ईंट रख दी, ताकि किसी को शक न हो।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें