Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mathura News: अब द्वारकाधीश दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु नहीं ले सकेंगे सेल्फी, मंदिर प्रबंधन ने लिया फैसला

Dwarkadhish Temple News Mathura Today द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालु मोबाइल और कैमरे नहीं ले जा सकेंगे। यह व्यवस्था ट्रायल के तौर पर शुरू की है। सफल होने पर इसे प्रभावी कर दिया जाएगा। कुछ श्रद्धालुओं ने विरोध किया लेकिन समझाने पर वे मान गए। मथुरा में मकर संक्रांति का पर्व सोमवार को मनाया जाएगा। मंदिर में आने वाले श्रद्धालु मोबाइल लेकर न आए ये प्रबंधन की अपील है।

By Navneet Sharma Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 14 Jan 2024 09:19 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: द्वारकाधीश मंदिर में श्रद्धालु नहीं कर सकेंगे मोबाइल का प्रयोग

जागरण संवाददाता, मथुरा। अब तक द्वारकाधीश मंदिर के अंदर श्रद्धालु मोबाइल फोन व कैमरे ले जाते थे। रविवार से सुरक्षा की दृष्टि से मंदिर के अंदर मोबाइल फोन व कैमरों पर प्रतिबंध लगा दिया गया। पहले दिन श्रद्धालुओं ने आक्रोश जताया, लेकिन समझाने पर मान गए।

मंदिर में अब श्रद्धालु सेल्फी भी नहीं ले सकेंगे। मोबाइल जमा करने के लिए एक निजी कंपनी को अनुबंध दिया है। श्रद्धालु को पांच रुपये देने होंगे। मोबाइल व कैमरे पाउच में रखे जाएंगे।

आरएफआइडी स्कैनर से लाक कर दिया जाएगा। निकासी पर क्यूआर कोड को स्कैन कर बैग को खोलकर श्रद्धालु को मोबाइल दिया जाएगा। मंदिर के मीडिया प्रभारी एड. राकेश तिवारी ने बताया ट्रायल के तौर पर दो दिन व्यवस्था शुरू की है, सफल होने पर प्रभावी कर दी जाएगी।

ये भी पढ़ेंः Dhruv Jurel: पिता चाहते थे फौजी बने, बेटे ने चुना क्रिकेट, कपड़े धोने वाली मोगरी से किया बैटिंग का अभ्यास, आज टीम इंडिया में बनाई जगह

मकर संक्रांति 15 जनवरी को

मकर संक्रांति पर सूर्य उत्तरायण होते हैं और मकर राशि में प्रवेश करते हैं। स्नान-दान से कई गुना फल प्राप्त होता है। इस वर्ष मकर संक्रांति 15 जनवरी को मनाई जाएगी। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाने और खाने का खास महत्व होता है। मकर संक्रांति इस बार 15 जनवरी को मनाई जाएगी। इस दिन सूर्य रात 2. 54 बजे मकर राशि में प्रवेश करेंगे।

ये भी पढ़ेंः Fog In Agra: क्या ये ताजमहल है! घने कोहरे की चादर में गुम हुआ खूबसूरत स्मारक ताज, सुबह आए पर्यटक हुए निराश

ज्योतिषाचार्य अजय तैलंग ने बताया कि मकर संक्रांति पुण्यकाल सुबह 7. 15 बजे से शाम 6.21 बजे तक रहेगा। 15 जनवरी को मकर संक्रांति पर 77 सालों के बाद वरीयान योग और रवि योग का संयोग बन रहा है। बुध और मंगल एक ही राशि धनु में विराजमान रहेंगे।

मकर संक्रांति पर सुबह स्नान करना चाहिए। लोटे में लाल फूल और अक्षत डालकर सूर्य को अर्घ्य देना चाहिए। नए अन्न, कंबल, तिल और घी का दान करना चाहिए। भोजन में नए अन्न की खिचड़ी बनानी चाहिए। किसी गरीब व्यक्ति को बर्तन समेत तिल का दान करने से शनि से जुड़ी हर पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें