Move to Jagran APP

Mudiya Mela 2024: रबड़ी से अभिषेक तो इत्र से गिरिराजजी की मालिश, मुड़िया मेले में पांच दिन उमड़ेगा आस्था का सैलाब

Mudiya Mela 2024 Update News 17 जुलाई से 21 जुलाई तक मुड़िया मेला चलेगा। इन पांच दिनों में करीब 70-80 लाख श्रद्धालुओं के गोवर्धन में आने का अनुमान जताया जा रहा है। राजस्थान दिल्ली हरियाणा मध्यप्रदेश उत्तर प्रदेश पंजाब गुजरात महाराष्ट्र समेत कई प्रांतों के श्रद्धालुओं का आगमन वैसे तो सालभर होता है। लेकिन पांच दिनों में ये संख्या बढ़ जाती है।

By Kashim Khan Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 17 Jul 2024 12:36 PM (IST)
Hero Image
मुकुट मुखारविंद मंदिर में गिरिराजजी का रबड़ी और गंगाजल से अभिषेक करते सेवायत सौरव शर्मा। फोटो सौ. मंदिर प्रबंधन

जागरण संवाददाता, गोवर्धन/मथुरा। विश्व प्रसिद्ध पांच दिवसीय मुड़िया मेला आज से शुरू हो गया। मंगलवार रात से ही श्रद्धालु गोवर्धन पहुंचने लगे। अगले पांच दिन गोवर्धन पर्वत की 21 किमी की परिक्रमा लगाने के लिए अटूट मानव श्रृंखला रहेगी।

मेले को लेकर सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद है। करीब चार हजार पुलिसकर्मी सुरक्षा को तैनात किए गए हैं। पूरे गोवर्धन क्षेत्र को नो व्हीकल जोन घोषित कर दिया गया है। बुधवार सुबह से गिरिराज महाराज के दर्शन के लिए भीड़ उमड़ पड़ी।

21 को मुड़िया संतों की निकलेगी शाेभायात्रा

21 जुलाई को मुड़िया संत सिर मुड़वाकर शोभायात्रा निकालेंगे। पूरे मेला क्षेत्र को नौ सुपर जोन में विभाजित किया गया है। जबकि 21 जोन और 62 सेक्टरों में पूरा मेला क्षेत्र रहेगा।

श्रद्धालुओं की भीड़ गोवर्धन परिक्रमा के लिए उमड़ रही है।

राधे राधे से गूंजता रहेगा गिरिराजजी का आंगन

वैसे तो गिरिराजजी की तलहटी में राधे-राधे की गूंज हर वक्त सुनाई देती है। लेकिन पांच दिवसीय मुड़िया पूर्णिमा मेले में कदम-कदम राधे राधे सुनाई देगा। 21 किमी की परिक्रमा में संगीत के साथ संकीर्तन की मिठास में श्रद्धालु एक-दूसरे के सुर में सुर मिलाते नजर आएंगे। यहां का कण-कण राधाकृष्ण की बाल लीलाओं की गवाही देता है। यही कारण है कि गोवर्धन स्थित गिरिराज की तलहटी में कभी रात नहीं होती है। यहां रात-दिन भक्ति की अविरल धारा बहती रहती है।

ये पुलिस बल की तैनाती

  • 9 अपर पुलिस अधीक्षक
  • 19 सीओ
  • 72 निरीक्षक
  • 568 उप निरीक्षक
  • 1481 कांस्टेबल व हेड कांस्टेबल
  • 45 महिला उप निरीक्षक
  • 4 यातायात निरीक्षक
  • 63 यातायात उप निरीक्षक
  • 213 यातायात कांस्टेबल
  • 116 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

ये भी पढ़ेंः UP News: बरेली पुलिस की सख्ती के बाद बदले मौलाना तौकीर रजा खां के सुर; बड़े एलान के अब 'सामूहिक निकाह'...

ये भी पढ़ेंः UP Politics: यूपी में विधानसभा उपचुनाव को लेकर तेज हुई राजनीतिक हलचल, सीएम योगी आदित्यनाथ ने बुलाई मंत्रियों की बैठक

थकान से बचाने के लिए मालिश

पांच दिवसीय मुड़िया पूर्णिमा मेला के लिए सेवायत अपने प्रभु की सेवा में जुटे हैं। मेला के दौरान प्रभु को होने वाली थकान से बचाव को सेवायत ने गिरिराजजी प्रभु को गजब का लाड़ लड़ाया। प्रभु का रबड़ी गंगाजल से अभिषेक तो इत्र से जमकर मालिश की। सेवायत सौरव शर्मा ने गिरिराजजी का रबड़ी और मानसीगंगा से जल से प्रभु का अभिषेक किया। सुगंधित इत्र लगाकर मालिश की गई।

दानघाटी में आराध्य की पूजा करते सेवायत।

प्रभु के चरण और श्रीअंगों को धीमे धीमे दबा कर थकान मिटाकर प्रभु को मेला के लिए संवारा गया। सौरव शर्मा ने बताया कि प्रभु मुड़िया मेला के दौरान भक्तों का दरबार लगाकर मनोकामना पूरी करेंगे। मुड़िया मेला से पूर्व प्रभु की थकान मिटाने के लिए ही यह आयोजन किया गया है। गिरिराज प्रभु को केसर युक्त अधौटा दूध और मालपुआ समर्पित किए गए हैं। प्रभु को सुलाने के लिये शयन के पद सुनाए। इसके उपरांत पांच ज्योतियों से नजर उतारकर प्रभु को शयन कराया।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।