Move to Jagran APP

Mudiya Mela 2024: मुड़िया मेला में गोवर्धन परिक्रमा मार्ग पर डीजे पर बैन, DM ने भजन के लिए दी अनुमति

Mudiya Mela Govardhan Update News मुड़िया मेला 17 से 21 जुलाई तक आयोजित होगा। इस बार मेले में एक करोड़ से अधिक श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। कई राज्यों से आने वाले श्रद्धालुओं के लिए जिला प्रशासन बेहतर व्यवस्थाएं बनाने में लगा है। डीएम ने परिक्रमा मार्ग पर कम आवाज में भजन की अनुमति दी है। तेज साउंड बैन रहेंगे।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 14 Jul 2024 09:41 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: यूपी के मथुरा में 17 तारीख से मुड़िया मेला शुरू हो रहा है। गिरिराज जी महाराज।

जागरण संवाददाता, मथुरा। Mudiya Mela 2024: इस बार गोवर्धन मुड़िया मेला में परिक्रमा मार्ग में डीजे बजाने पर पाबंदी रहेगी। डीजे की तेज आवाज के कारण होने वाली अव्यवस्था के कारण जिला प्रशासन ने यह कदम उठाया है। केवल हल्की आवाज में भजन बजाए जाने की ही अनुमति मिलेगी।

गोवर्धन मुड़िया मेला में बड़ी संख्या में उमड़ने वाली भीड़ को देखते हुए इस बार बेहतर व्यवस्थाएं कराई जा रही हैं। इस बार पूरे गोवर्धन परिक्रमा मार्ग में सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। यहां तक कि राजस्थान सीमा वाले डेढ़ किलोमीटर हिस्से में भी कैमरे लगाए जा रहे हैं। इसके अलावा स्ट्रीट लाइट और माइक सिस्टम भी बनाए जाएंगे, जिनके लिए लोक निर्माण विभाग का कंट्रोल रूम तैयार करा दिया गया है।

डीएम ने इस कारण लगाई पाबंदी

जिलाधिकारी शैलेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि गोवर्धन परिक्रमा में मुड़िया मेला की समयावधि में डीजे आदि बजाने पर पाबंदी रहेगी। उन्होंने कहा कि गोवर्धन परिक्रमा में डीजी के कारण माइक से होने वाली महत्वपूर्ण सूचनाएं भी सुनाई नहीं देतीं। इसके अलावा डीजे के सामने परिक्रमार्थी रुक जाते हैं और नृत्य करने लगते हैं। इससे परिक्रमा की गति में अवरोध होता है। परिक्रमा मार्ग में केवल हल्की आवाज में भजन बजाए जा सकते हैं।

एडीजी ने सुरक्षा व्यवस्था का लिया जायजा, निरीक्षण कर बैठक में दिए निर्देश

अधिकारियों ने व्यवस्थाओं पर किया मंथन

पांच दिवसीय मुड़िया पूर्णिमा मेला में श्रद्धालुओं को बेहतर सुरक्षा और सुविधा देने को लेकर एडीजी ने अधीनस्थों के साथ व्यवस्थाओं पर मंथन किया। पार्किंग स्थलों को देखा तो परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण भी किया। परिक्रमा में जलभराव, भंडारे और सफाई पर निर्देश भी दिए।

ये भी पढ़ेंः Hathras Stampede Case: सूरजपाल के वकील का एक और दावा; SP व SIT को भेजा पत्र, 'स्कॉर्पियो सवार थे साजिशकर्ता'

ये भी पढ़ेंः BMW में बैठकर चार लोग कर रहे थे ऐसा काम; यूपी पुलिस ने पकड़ा तो फटी रह गईं आंखें, कई देशों से जुड़ा कनेक्शन

गिरिरज जी महाराज के दर्शन के लिए उमड़ेगा आस्था का सैलाब।

एडीजी ने मेले की व्यवस्थाओं को देखा

शनिवार को एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ, डीएम शैलेंद्र सिंह, एसएसपी शैलेश पांडे ने गोवर्धन पहुंचकर मुड़िया पूर्णिमा मेला की व्यवस्थाओं को परखा। एडीजी ने श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर संबंधित विभागों के साथ बैठक की। गोवर्धन आने वाले वाहनों के रूट प्लान पर चर्चा की। पार्किंग व्यवस्था, स्वच्छता, भंडारों से होने वाली गंदगी पर चर्चा की। उन्होंने कहा, भंडारे की अनुमति से पूर्व आयोजक से ये जरूर सुनिश्चित कराएं कि वह गंदगी नहीं करेंगे। अधीनस्थों ने मानचित्र से उन्हें गोवर्धन के मार्ग और परिक्रमा मार्ग की व्यवस्थाओं के बारे में बताया।

एडीजी ने सभी विभागों से कहा, कि किसी भी कार्य में कोई भी दिक्कत आने पर अथवा कार्य की धीमी रफ्तार पर मुझे अथवा डीएम साहब को सूचित करें, सभी कार्य हो जाएंगे। बैठक से पूर्व उन्होंने परिक्रमा मार्ग का निरीक्षण किया। परिक्रमा मार्ग में जलभराव होने वाले स्थल संकर्षण कुंड, जतीपुरा, राधाकुंड के विषय में चर्चा की।

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।