Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mathura News: दो दिन बरसाना में वाहनों की नो एंट्री, मंदिर में लागू हुई ये व्यवस्था, मधुर व्यवहार के लिए गार्डों को निर्देश

Mathura News बरसाना में रविवार से वाहनों के प्रवेश पर प्रतिबंध लागू हो जाएगा। नई साल मनाने के लिए बड़ी संख्या में श्रद्धालु बरसाना आते हैं। यहां श्रद्धालुओं के लिए भी वन वे रूट लागू किया गया है। मंदिर में भीड़ का दबाव बढ़ने पर श्रद्धालुओ को जयपुर मंदिर से उतारा जाएगा। मंदिर में श्रद्धालुओं को रुकने नहीं दिया जाएगा।

By Manoj Kumar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 30 Dec 2023 10:31 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: लाडली जी मंदिर में रहेगी वनवे की व्यवस्था

जागरण संवाददाता, बरसाना। नवबर्ष के चलते बरसाना पुलिस ने तैयारी पूर्ण कर ली हैं। जिसके चलते भीड़ के आकलन को देखते हुए पुलिस ने लाडली जी मंदिर में वनवे की व्यवस्था की है। वहीं रविवार व सोमवार को बरसाना में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंध रहेगा। जिसके चलते पुलिस ने रूट प्लान भी तैयार कर लिया है।

तीर्थ स्थल बरसाना में वैसे तो रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु आते है, लेकिन नवबर्ष पर अपनी आराध्य राधारानी के चरणों में मनाने के लिए श्रद्धालुओं का आगमन शनिवार से ही शुरू हो गया। 

वन वे की व्यवस्था

इस दौरान रविवार व सोमवार को लाडली जी मंदिर पर वनवे की व्यवस्था रहेगी। जहां सुदामा चौक की पुरानी सीढ़ियों से श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश कराया जाएगा। वहीं नई सीढ़ियों से उन्हें उतारा जाएगा। मंदिर में भीड़ का दबाव बढ़ने पर श्रद्धालुओ को जयपुर मंदिर मार्ग से भी नीचे उतारा जाएगा।

बड़ी सिंहपौर पर बेरिकेड्स की व्यवस्था रहेगी। जिससे आने जाने वाले श्रद्धालु एक दूसरे से न मिले। वहीं यातायात व्यवस्था के लिए गोवर्धन की तरफ से आने वाले भारी वाहनों को नीमगांव तिराह पर रोका जाएगा।

छाता से आने वाले वाहनों को बरसाना चौराह पर रोका जाएगा। कोसीकलां से आने वाले वाहनों को नंदगांव तिराहा पर रोका जाएगा। कांमा की तरफ से आने वाले वाहनों को ऊंचागांव पर रोका जाएगा।

ये भी पढ़ेंः Banke Bihari Mandir: साल के लास्ट वीकेंड में लाखों भक्त ठाकुर बांकेबिहारी की नगरी पहुंचे, तीन दिन मुसीबत बढ़ाएंगे VVIP

बरसाना में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंध

थाना प्रभारी निरीक्षक अरविंद कुमार निर्वाल ने बताया कि रविवार व सोमवार को वाहनों का प्रवेश बरसाना में पूर्णत प्रतिबंध रहेगा।

  • इस दौरान छोटे बड़े वाहनों को गोवर्धन रोड पर रोका जाएगा।
  • छाता की तरफ के वाहनों को श्रीनगर मोड़ पर रोका जाएगा। नंदगांव की तरफ से आने वाले वाहनों को गाजीपुर पर रोका जाएगा।
  • कांमा की तरफ से आने वाले वाहनों को राधा बाग पर रोका जाएगा।
  • वहीं राणा की प्याऊ व प्रियाकुण्ड तथा कटारा पार्किंग की तरफ से किसी भी वाहन को कस्बे में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।
  • सिर्फ एंबुलेंस, स्कूल वाहन तथा सरकारी बसों का संचालन कस्बे में होगा।

मंदिर रिसीवर रासबिहारी गोस्वामी ने बताया कि मंदिर परिसर में भी सुरक्षा के पुख्ता इंतजामत किए गए है। सुरक्षा गार्डों को दिशा निर्देश दे दिया गया है कि श्रद्धालुओं के साथ अच्छा व्यवहार करें।