Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vrinadavan Banke Bihari: बांकेबिहारी मंदिर में आनलाइन रजिस्ट्रेशन की तैयारी, भीड़ के चलते लिया जाएगा फैसला

Banke Bihari Mandir Vrinadvav Darshan News In Hindi मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं के लिए आनलाइन पंजीकरण की कवायद की जा रही है। हालांकि आफलाइन पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन में किस तरीके से सुविधा दी जाएगी इस पर अधिकारी अभी विचार कर रहे हैं। उधर 18 सितंबर के हाई कोर्ट के निर्णय पर भी सभी की नजर टिकी हैं।

By vineet Kumar MishraEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sun, 10 Sep 2023 08:49 AM (IST)
Hero Image
अब बांकेबिहारी में आनलाइन पंजीकरण की कवायद

मथुरा, जागरण संवाददाता। मथुरा के ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर होने वाली मंगला आरती सकुशल संपन्न होने के बाद प्रशासन ने राहत की सांस ली है। अब नियमित रूप से श्रद्धालुओं के आनलाइन पंजीकरण की कवायद शुरू है।

इसके लिए 18 सितंबर को हाई कोर्ट इलाहाबाद के निर्णय पर नजर टिकी है। इधर, आफलाइन पंजीकरण नगर निगम ने शुरू किया। लेकिन अभी इसे लेकर और मंथन होगा कि आफलाइन पंजीकरण कराने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन में क्या सुविधा दी जा सकती है।

अब सभी दिन होती है श्रद्धालुओं की भीड़

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में बढ़ती भीड़ के बीच श्रद्धालुओं को दर्शन में दिक्कत हो रही है। पहले शनिवार और रविवार में श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होती थी, लेकिन अब सप्ताह के सभी दिन भीड़ होती है। ऐसे में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए धक्का-मुक्की करनी पड़ती है। जिला प्रशासन ने पिछले दिनों आनलाइन पंजीकरण के लिए मंदिर प्रशासक मुंसिफ कोर्ट में वाद पत्र प्रस्तुत किया। इस पर अभी सुनवाई नहीं हो पाई है।

18 सितम्बर को आ सकता है निर्णय

उधर, मंदिर में व्यवस्थाओं को लेकर हाईकोर्ट इलाहाबाद में दायर याचिका को लेकर हाई कोर्ट के निर्देश पर पिछले दिनों सभी पक्षों की वार्ता हुई और कुछ बिंदुओं पर सहमति बनी। इस पर 18 सितंबर को निर्णय आ सकता है। माना जा रहा है कि हाई कोर्ट पंजीकरण को लेकर भी निर्णय दे सकता है। इससे पहले प्रशासन ने नगर निगम के जरिए आफलाइन पंजीकरण की व्यवस्था शुरू की है।

आफलाइन पंजीकरण के लिए जगह-जगह कियोस्क लगाई जाएंगी। फिलहाल पायलट प्रोजेक्ट के रूप में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी से पहले इसे शुरू किया गया। लेकिन अब इस पर फिर से मंथन होगा।

अपर नगर आयुक्त क्रांतिशेखर सिंह का कहना है कि आनलाइन पंजीकरण से भीड़ नियंत्रण में सहायता मिलेगी। आफलाइन पंजीकरण भी काफी कारगर होगा, इससे लोगों को पंजीरण की आदत भी पड़ जाएगी।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर