Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mathura News: कान्हा की नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं की जेब और होगी ढीली, इनकम बढ़ाने के लिए निगम बढ़ाएगा पार्किंग शुल्क

Mathura News कान्हा की नगरी में महंगी होगा पार्किंग शुल्क। अब पार्किंग नियमावली में संशोधन की तैयारी शुरू हो गई है। बोर्ड मीटिंग की मिनट्स तैयार की जा रही है। इस पर महापौर विनोद अग्रवाल के हस्ताक्षर के बाद इसका गजट जारी किया जाएगा। इस पर आने वाली आपत्तियों का निस्तारण होगा और फिर फाइनल गजट जारी होगा। इसके बाद नई दरें प्रभावी हो जाएंगी।

By viveka nand Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 07 Jan 2024 03:34 PM (IST)
Hero Image
Mathura News: कान्हा की नगरी में महंगी होगा पार्किंग शुल्क

जागरण संवाददाता, मथुरा। कान्हा की नगरी में वाहनों का पार्किंग शुल्क महंगा हो जाएगा। अब तक प्रतिदिन के हिसाब से पार्किंग शुल्क लगता था, अब घंटों के हिसाब से वसूला जाएगा। नगर निगम अपनी आय बढ़ाने के लिए ऐसा करने जा रही है।

बोर्ड मीटिंग में प्रस्ताव पास होने के बाद नगर निगम की नियमावली में संशोधन किए जाने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। जल्द ही इस संबंध में गजट जारी किया जाएगा। इस पर आने वाली आपत्तियों का निस्तारण होगा और फिर अंतिम गजट जारी कर दिया जाएगा।

नगर निगम आय बढ़ाने की तैयारी में

नगर निगम में आय से अधिक खर्चा है। ऐसे में नगर आयुक्त शशांक चौधरी नगर निगम को आत्मनिर्भर बनाने की ओर काम कर रहे हैं। नगर निगम अपनी पार्किंग तैयार करा रही है, साथ ही गोशाला, कूड़ा से खाद बनाने के प्लांट लगा रही है। इससे नगर निगम की आय में वृद्धि भी हो रही है।

ये है अभी पार्किंग शुल्क

नगर निगम ने अब पार्किंग शुल्क बढ़ाने का फैसला लिया है। पहले 50 वाहनों की पार्किंग से 20 हजार रुपये, 51 से 100 वाहनाें की पार्किंगों से 35 हजार रुपये,100 से 200 वाहनों की पार्किंग से 50 हजार रुपये, 200 से अधिक वाहन खड़ा करने की क्षमता वाले पार्किंग स्थल से एक लाख रुपये प्रतिवर्ष शुल्क लेती है। बीते दिनों बोर्ड की बैठक में निजी पार्किंग के लिए निर्धारित प्रतिवर्ष के शुल्क में भी वृद्धि संबंधी प्रस्ताव पास हो गया है।

ये भी पढ़ेंः Ration Distribution In UP: फरवरी में राशन वितरण में होगा बड़ा बदलाव, अब इस मात्रा में मिलेंगे गेहूं-बाजरा और चावल

वाहन पार्क करने का भी बढ़ेगा शुल्क

अब तक ट्रक, बस, मिनी बस, मेटाडोर, कैंटर से पार्किंग शुल्क 100 रुपये, कार, जीप, टैक्सी, सूमो आदि से 50 रुपये, टेंपो, थ्रीव्हीलर, ई रिक्शा से 30 रुपये, बाइक, स्कूटर से 10 रुपये और साइकिल से दो रुपये प्रतिदिन शुल्क लगता था। अब ये घंटे के हिसाब से लिया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः आगरा में सब इंस्पेक्टर जितेंद्र कुमार सहित इन पर दर्ज हुआ डकैती का केस, करोड़ों की जमीन पर कब्जा दिलाने को दो परिवारों को भेजा था जेल

ये शुल्क वसूला जाएगा

भारी वाहनों से पहले एक घंटे के 100 रुपये, चार घंटे के 200 रुपये और इसके बाद अतिरिक्त दो घंटे के 40 रुपये की दर से अतिरिक्त लिए जाएंगे। इसी तरह कार, जीप, टैक्सी, सूमो आदि से पहले एक घंटे के 30 रुपये, चार घंटे के 100 रुपये और 20 रुपये प्रति दो घंटे के अतिरिक्त लिए जाएंगे। इसी तरह टेंपो, थ्रीव्हीलर, ई रिक्शा से पहले एक घंटे के 20 रुपये, चार घंटे के 50 रुपये, प्रति दो घंटे के अतिरिक्त 10 रुपये लिए जाएंगे। इसी तरह बाइक, स्कूटर, साइकिल आदि से पार्किंग शुल्क लिया जाएगा।

बोर्ड बैठक में प्रस्ताव पास होने के बाद पार्किंग उपविधि 2019-20 में संशोधन किया जाएगा। इसका गजट प्रकाशित होगा। आपत्तियों का निस्तारण होने के बाद अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। वित्तीय वर्ष की समाप्ति के बाद नई दरें लागू हो जाएंगी। -अनिल कुमार, अपर नगर आयुक्त।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर