Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Radha Ashtami 2024; राधारानी मंदिर में श्रद्धालुओं के प्रवेश की व्यवस्था बदली, गहवरवन की परिक्रमा रहेगी बंद

राधाष्टमी की तैयारियां जोरों पर हैं। 11 सितंबर को बरसाना में राधारानी मंदिर में लाडलीजी का जन्मोत्सव मनाया जाएगा लेकिन श्रद्धालुओं की भारी भीड़ 10 से ही उमड़ेगा शुरू हो जाएगी। राधारानी मंदिर में भीड़ का दबाव न बने इसके लिए श्रद्धालुओं को 50-50 की टुकड़ियों में प्रवेश दिया जाएगा। राधा अष्टमी पर गहवरवन की परिक्रमा राधाष्टमी के दिन बंद रहेगी।

By Kashim Khan Edited By: Abhishek Saxena Updated: Thu, 05 Sep 2024 02:21 PM (IST)
Hero Image
राधारानी का जन्मोत्सव 11 सितम्बर को मनाया जाएगा। फाइल फोटो।

संवाद सूत्र, जागरण, बरसाना/मथुरा। 11 सितंबर को राधारानी मंदिर में बृषभानु नंदनी के जन्मोत्सव को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं। मंगलवार रात कस्बे में प्रवास कर डीएम-एसएसपी ने बुधवार सुबह मंदिर मार्ग का पैदल निरीक्षण किया। जन्मोत्सव के दिन श्रद्धालु 50-50 की टुकड़ियों में मंदिर में प्रवेश करेंगे। ताकि मंदिर के अंदर दबाव न बने। कस्बे में 15 स्थानों पर बैरियर लगाकर श्रद्धालुओं को रोका जाएगा।

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह व एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय ने बुधवार सुबह सात बजे राधारानी मंडी गेट से श्रद्धालुओं के प्रवेश द्वार का निरीक्षण किया। दोनों अधिकारी पैदल ही मंदिर पहुंचे।

  • राधारानी के जन्मोत्सव को लेकर 10 सितंबर से बरसाना में श्रद्धालुओं का आवागमन शुरू हो जाएगा।
  • 50-50 के समूह में श्रद्धालु मंदिर के अंदर जा पाएंगे।
  • मंदिर गेट पीली कोठी तिराहा से मंदिर तक करीब 15 जगह बैरिकेड्स बनेंगे।
  • 11 सितंबर की सुबह करीब सवा घंटे राधारानी के अभिषेक के दर्शन होंगे।
  • सुबह चार बजे से सवा पांच बजे तक अभिषेक चलेगा।
  • इसके बाद साढ़े पांच बजे से छह बजे तक मंगला आरती होगी।
  • आठ बजे से दोपहर दो बजे तक श्रद्धालुओं को राधारानी के दर्शन कराए जाएंगे।
  • शाम चार बजे रात्रि साढ़े नौ बजे तक मंदिर के पट खुले रहेंगे।

छह को आएंगे मंडलायुक्त

छह सितंबर को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी राधाष्टमी महोत्सव की तैयारियां देखने मंदिर पहुंचेंगी। राधा जन्मोत्सव को लेकर पुलिस प्रशासन पहले से ज्यादा सतर्क है।

परिक्रमा रहेगी बंद

राधाष्टमी की तैयारियां प्रशासन ने तेज कर दी हैं। डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह व एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय ने बरसाना में रात्रि प्रवास किया। यहां मंदिर और परिक्रमा मार्ग का पैदल भ्रमण करने के साथ ही राधाजी के अभिषेक के समय को लेकर चर्चा की, हालांकि इस पर अभी सहमति नहीं बन पाई है। राधाष्टमी के दिन गहवरवन की परिक्रमा बंद रहेगी, बड़ी परिक्रमा चालू रखने का निर्णय लिया गया।

10 से उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़

11 सितंबर को राधाष्टमी है, लेकिन 10 सितंबर से ही लाखों की भीड़ मंदिर पहुंचेगी। 11 सितंबर को सुबह श्रीजी के जन्म अभिषेक के दर्शन होंगे। सुबह अभिषेक के दर्शन समय को लेकर दोनों अधिकारियों गोस्वामी समाज के लोगों से बात की, लेकिन इस पर अभी निर्णय नहीं लिया गया है। भीड़ का दबाव कम करने के लिए गहवरवन की परिक्रमा राधाष्टमी के दिन बंद रखने का निर्णय लिया गया। बुधवार सुबह फिर दोनों अधिकारी गोस्वामी समाज के साथ वार्ता करेंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर