Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के बाद बरसाना में अब राधा अष्टमी पर्व; पुरानी सीढ़ियों से मंदिर जाएंगे श्रद्धालु

राधा अष्टमी के लिए श्रद्धालुओं का आना 10 से शुरू हो जाएगा। वैसे तो बरसाना में रोजाना हजारों की संख्या में श्रद्धालु राधारानी के दर्शन करने आते है। श्रद्धालु प्रिया कुंड सुदामा चौक पीली कोठी तिराहा राधारानी मंदिर गेट यादव मौहल्ला तिराहा से मंदिर दर्शन करने जाते है। सबसे ज्यादा श्रद्धालु प्रिया कुंड सुदामा चौक के रास्ते से मंदिर जाते है। अष्टमी के लिए सुरक्षा का तगड़ा इंतजाम किया है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 03 Sep 2024 08:50 AM (IST)
Hero Image
बरसाना में 11 सितम्बर को मनेगा राधा जन्मोत्सव पर्व।

जागरण संवाददाता, मथुरा। श्रीकृष्ण जन्मोत्सव के बाद राधाष्टमी की तैयारियां अब तेज हो गई हैं। इस बार बरसाना के राधारानी मंदिर की पुरानी सीढ़ियों से ही श्रद्धालुओं को प्रवेश दिया जाएगा। मेला क्षेत्र को सात जोन व 16 सेक्टर में बांटा गया है। 52 स्थानों पर सीसीटीवी लगेंगे और 48 पार्किंग स्थल और 86 बैरियर लगेंगे। सोमवार को प्रशासन की बैठक में इस पर मुहर लगी।

डीएम शैलेंद्र कुमार सिंह और एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय ने कलेक्ट्रेट सभागार में अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने कहा कि 10 से 11 सितंबर तक बरसाना स्थित मंदिर में जन्मोत्सव धूमधाम से मनाया जाएगा। जन्मोत्सव के अभिषेक के दर्शन एक घंटे कराने पर चर्चा हुई। श्रद्धालुओं का प्रवेश मंदिर की पुरानी सीढ़ियों से कराया जाएगा। मंदिर जाने वाले बुजुर्गों के लिए वैकल्पिक रास्ता बनाया जाएगा।

  • मेला क्षेत्र में 48 पार्किंग स्थल व 86 बैरियर लगाए जाएंगे।
  • मेला क्षेत्र पर नजर रखने के लिए 52 स्थानों पर कैमरे लगाए जाएंगे, इसमें 29 स्थानों पर अस्थाई व 23 स्थानों पर स्थाई कैमरे लगाए जा रहे हैं।
  • परिक्रमा देने वाले श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने के लिए ब्रह्मंचल पर्वत की परिक्रमा देने के बाद राधारानी गेट से पुनः प्रवेश करना होगा।
  • डीएम ने परिवहन निगम के एआरएम को निर्देश दिए कि 120 रोडवेज और 20 नगर निगम की इलेक्ट्रिक बसें मथुरा से बरसाना के बीच लगाई जाएं।
  • मंदिर के आसपास जर्जर मकान स्वामियों को नोटिस दिए गए।

सीडीओ मनीष मीना, एडीएम वित्त एवं राजस्व योगानंद पांडेय, एडीएम प्रशासन विजय शंकर दूबे, पुलिस अधीक्षक ग्रामीण त्रिगुण विशेन मौजूद रहे। 

ये भी पढ़ेंः UP Weather News: यूपी में आज बरसेंगे बादल या उमस करेगी परेशान, पढ़ें आईएमडी का लेटेस्ट अपडेट

ये भी पढ़ेंः Vande Bharat Train: आगरा से उदयपुर का सफर अब साढ़े आठ घंटे में; तीसरी वंदे भारत का संचालन शुरू, ये है किराया

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर