Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Radha Ashtami 2024: बंगाल के शैली में होगी राधारानी मंदिर की सजावट, 11 सितम्बर को मनेगा लाडली का जन्मोत्सव

Mathura News राधारानी मंदिर में 11 सितम्बर को मनाया जाएगा लाडलीजी का उत्सव। साज-सज्जा के लिए प्रसिद्ध है बंगाल का चंदननगर। दस वर्ष से संत विनोद बाबा कराते आ रहे हैं मंदिर की सजावट। राधारानी मंदिर में दर्शन के लिए अष्टमी के दिन हजारों की संख्या में भक्त बरसाना पहुंचते हैं। इस दिन सुबह चार बजे राधारानी के विग्रह का अभिषेक किया जाता है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 17 Aug 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
बरसाना का राधारानी मंदिर, 11 सितम्बर को मनेगा यहा जन्मोत्सव।

संवाद सूत्र, जागरण, बरसाना मथुरा। राधारानी के जन्मोत्सव पर लाडलीजी मंदिर सहित पूरे बरसाना को बंगाल के कारीगरों द्वारा सजाया जाएगा। मंदिर को बिजली की रोशनी से जगमग किया जाएगा। चौराहे, तिराहे और मंदिर मार्गों की सजावट की जाएगी। यह कार्य करीब 25 लाख से होगा।

11 सितम्बर को मनेगा राधारानी का जन्मोत्सव

राधारानी का जन्मोत्सव 11 सितंबर को मनाया जाएगा। ब्रज के विरक्त संत विनोद बाबा 10 वर्ष से मंदिर की सजावट कराते हैं। उनके शिष्य पंडित बाबा ने बताया कि पिछले 10 वर्षों की तरह इस वर्ष भी सजावट का कार्य कराया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः हरदोई में 'नकली गरीबों' की कलई खुली; फर्जी लाभार्थी बन अमीरों ने हड़पी 200 बीघा जमीन, पट्टे के लिए बने अविवाहित


ये भी पढ़ेंः Agra News: बाजार में फिर दम भर रहा BSNL, निजी टेलीकॉम कंपनियों के टैरिफ प्लान में बढ़ोत्तरी के बाद बढ़े ग्राहक

अयोध्या की सजावट भी कर चुके हैं कारीगर

बंगाल के चंदननगर के कारीगरों को सजावट की जिम्मेदारी दी गई है। सजावट कार्य के ठेकेदार राजा यादव ने बताया कि पूर्व में रामजन्मभूमि अयोध्या में भी सजावट का कार्य कर चुके हैं। पांच मुख्य गेट, बीस ओवरहेड गेट, पचास एल गेट बनाए जाएंगे। मंदिर के पोलों पर टी गेट बनाकर लाइटिंग होगी और जयश्रीराधे चलता रहेगा। इस तरह की सजावट पहली बार देखने को मिलेगी। इस कार्य को 40 कारीगर कर रहे हैं। यह कार्य 22 अगस्त से शुरू हो जाएगा। साज सज्जा का सभी सामान चंदननगर बंगाल से ही लाया जाएगा। 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें