Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mathura News: बरसाना में दो श्रद्धालुओं की मौत; आठ की तबीयत बिगड़ी

Mathura Radha Ashtami 2023 Celebration News ब्रह्मांचल पर्वत स्थित लाडली जी का महल दूधिया रोशनी से जगमग है। शनिवार को ब्रज मंडल में राधारानी के जन्मोत्सव की धूम मची हुई है। राधारानी के जन्मोत्सव पर दर्शन के लिए मंदिर में वन वे मार्ग की व्यवस्था के लिए पुलिस और प्रशासन ने इंतजाम किए थे। जन्मोत्सव की धूम के बीच दो श्रद्धालुओं की मौत हो गई।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Sat, 23 Sep 2023 09:29 AM (IST)
Hero Image
Mathura News: राधारानी मंदिर में दो श्रद्धालुओं की मौत।

संवाद सूत्र, बरसाना : राधाष्टमी में आराध्य के दर्शन को आए प्रयागराज की एक महिला समेत दो श्रद्धालुओं की शनिवार सुबह मृत्यु हो गई। एक मृतक की पहचान नहीं हो सकी है। आठ श्रद्धालुओं की भीड़ अधिक होने के कारण तबीयत बिगड़ गई, इनमें चार को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

शनिवार को राधाष्टमी पर राधारानी के दर्शन के लिए शुक्रवार से ही लाखों श्रद्धालुओं की भीड़ बरसाना पहुंच गई। शनिवार सुबह चार बजे राधारानी के अभिषेक के दौरान दर्शन के लिए श्रद्धालु ब्रह्मांचल पर्वत पर पहुंचने लगे। एक सीढ़ी से मंदिर पर चढ़ने का रास्ता था, दूसरे से उतरने का। सुबह करीब छह बजे एक 60 वर्षीय श्रद्धालु मंदिर से दर्शन करने के नीचे उतरने लगे।

रास्ते में उनकी तबीयत बिगड़ गई। सीढ़ी से नीचे आए तो उनकी सांस फूल गई। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि वह सीढ़ी से कुछ दूरी पर स्थित चबूतरे पर बैठ और फिर लेट गए। कुछ देर में उनकी मृत्यु हो गई। पुलिस उन्हें अस्पताल लेकर पहुंची, लेकिन तब तक उनकी मृत्यु हो चुकी थी। बुजुर्ग की पहचान नहीं हो पाई है।

उधर, प्रयागराज के कीडगंज तंबाकूवाली गली निवासी राजमनी बरेली से अपनी बहन शोभा व अन्य स्वजन के साथ दर्शन को बस से आई थीं। वह पीली पोखर के पास जनसुविधा केंद्र में में रुकीं। यहां पर राजमनी की मधुमेह बढ़ गई। सुबह केंद्र में करीब छह बजे उनकी तबीयत बिगड़ी तो बहन और अन्य लोग डाक्टर के पास लेकर जाने लगे।

बहन शोभा ने बताया कि लेकिन कोई चिकित्सक के बारे में जानकारी नहीं दे सका। रास्ते में दो पुलिसकर्मी मिले, तो स्वजन ने फोन कर उनसे एंबुलेंस बुलाने का आग्रह किया, लेकिन उनका दिल नहीं पसीजा। पुलिसकर्मी फोन किए बगैर चले गए, बाद में एक राहगीर ने एंबुलेंस बुलाई।

राजमनी को स्वजन सामुदायिक अस्पताल लेकर पहुंचे, लेकिन चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। उधर, मंदिर की सीढ़ियों पर भीड़ अधिक होने के कारण आठ लोगों की तबीयत बिगड़ गई। रोहतक के सेवकराम, कोसीकलां के दिनेश अग्रवाल, पलवल श्याम शर्मा और विनोद अचेत हो गए, स्वजन किसी तरह उन्हें साथियों ने उन्हें होश में किया और घर ले गए, जबकि दिल्ली शाहदरा की बबिता, रामपुर शंकरपुर के भजनलाल, हिसार के किशन कुमार और रामपुर की भामवती को सामुदायिक अस्पताल में भर्ती कराया गया, इनमें सीढ़ियों से संतुलन बिगड़ने पर किसी के पैर और किसी के सिर में चोट आई है। आइजी दीपक कुमार ने बताया कि भीड़ के कारण दोनों श्रद्धालुओं की मृत्यु नहीं हुई है,महिला की मृत्यु मधुमेह के कारण हुई है, जबकि बुजुर्ग की हृदयाघात से मृत्यु हुई है।