Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hariyali Teej 2024: स्वर्ण हिंडोले में झूला झूलेंगी बृषभान दुलारी, बरसाना में वाहनों का प्रवेश रहेगा बंद

Hariyali Teej 2024 Barsana News हरियाली तीज से बरसाना में तेरह दिवसीय झूलन महोत्सव की शुरुआत होती है। ये उत्सव रक्षा बंधन तक चलता है। राधाकृष्ण के विग्रहों को स्वर्ण हिंडोले में झूला झूलाने की प्राचीन परंपरा निभाइ जाती है। हरियाली तीज पर हजारों श्रद्धाुल राधारानी के मंदिर में दर्शन के लिए पहुंचते हैं। इस दिन बेटियों को फ्री प्रसाद बांटने के लिए काउंटर लगता है।

By Kashim Khan Edited By: Abhishek Saxena Updated: Tue, 06 Aug 2024 03:27 PM (IST)
Hero Image
Mathura News: स्वर्ण हिंडोले में विराजेगी बृषभान दुलारी। मंदिर की फाइल फोटो।

संवाद सूत्र, जागरण, बरसाना/मथुरा। हरियाली तीज के पर्व पर एक ओर जहां पूरे ब्रज मंडल में देव विग्रहों को झूला झूलाया जाएगा। वहीं बरसाना में स्थित राधारानी मंदिर परिसर में बृषभान नन्दनी नन्दलाल के साथ स्वर्ण हिंडोले में झूला झूलेंगी। वहीं स्वर्ण हिंडोले में विराजमान बृषभान नन्दनी के दर्शनों के लिए भक्तों का जनसैलाब उमड़ेगा।

हरियाली तीज के पर्व कि सुबह कस्बे के लाडली जी मंदिर में राधारानी को स्वर्ण हिंडोले में विराजमान किया जाएगा। जिसको लेकर सेवायतों ने तैयारी शुरू कर दी है।

1948 में हुआ था हिंडोले का निर्माण

राधारानी मंदिर में स्थित प्राचीन स्वर्ण हिंडोले का निर्माण मंदिर सेवायतों व श्रद्धालुओं के सहयोग से सेठ हरगुलाल द्वारा करवाया गया। सन 1948 में उक्त स्वर्ण हिंडोले का निर्माण हुआ था। इस दौरान बनारस के कनकपुर के जंगलों से शीशम की लड़कियों से हिंडोला तैयार किया गया। वहीं झूले का निर्माण बनारस के कारीगर छोटेलाल द्वारा ही किया गया। जिन्होंने बांकेबिहारी के झूले का भी निर्माण किया था। जिसके बाद मंदिर परिसर में रखे चांदी व सोने पत्तर से झूले को सजाया गया।

मंदिर रिसीवर प्रवीन गोस्वामी ने बताया कि तेरह दिवसीय झूलन महोत्सव की शुरुआत हरियाली तीज से लेकर रक्षा बंधन तक चलेगा। इस दौरान राधाकृष्ण के विग्रहों को स्वर्ण हिंडोले में झूला झूलाया जाएगा। वहीं हरियाली तीज के पर्व से कस्बे की बहन−बेटियों के लिए मंदिर में फ्री प्रसाद काउंटर लगाया जाएगा। आधार कार्ड दिखाकर कस्बे की बहन बेटी काउंटर से फ्री प्रसाद ग्रहण कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः Taj Mahal: मुख्य मकबरे पर पानी की बोतल ले जाने पर रोक; ताजमहल के अंदर प्रतिबंधित हैं ये वस्तुएं

ये भी पढ़ेंः Hariyali Teej पर ठाकुर बांकेबिहारी आ रहे हैं, तो पढ़िए क्या है मंदिर का समय और व्यवस्थाएं; वाहनों की नो एंट्री

सफेद छतरी से दर्शन देंगी भानु दुलारी

हरियाली तीज की शाम को बृषभान नन्दनी सफेद छतरी में विराजमान होकर अपने भक्तों पर कृपा का सागर उड़ेलेगी। इस दौरान मंदिर सेवायत राधारानी के डोले को कंधों पर उठाकर मंदिर परिसर में नीचे स्थित संगरमल की सफेद छतरी में विराजमान करेंगे। जिसके बाद गोस्वामी समाज की कन्या द्वारा आरती की जाएगी। जानकारी के मुताबिक बृषभानु दुलारी वर्ष में तीन बार सफेद छतरी में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देती है। इस दौरान धुललैंडी, हरियाली तीज व राधाष्टमी के पर्व पर राधारानी का डोला सफेद छतरी में आता है।

बरसाना में रहेगा वाहनों का प्रवेश बंद

हरियाली तीज के चलते सुबह आठ बजे से ही बरसाना में वाहनों का प्रवेश बंद हो जाएगा। जिसके चलते पुलिस प्रशासन ने कस्बे में जगह जगह बैरियर लगा दिए है। थाना प्रभारी निरीक्षक अरविंद कुमार निर्वाल ने बताया कि बुधवार सुबह करीब आठ बजे से ही कस्बे में वाहनों को रोक दिया जाएगा। इस दौरान नन्दगांव की तरफ से आने वाले बड़े वाहनों को गाजीपुर तथा छोटे वाहनों को राणा की प्याऊ पर रोका जाएगा।

अरविंद कुमार निर्वाल ने बतायाक कि छाता की तरफ से आने वाले बड़े व छोटे वाहनों को गैस एजेंसी के समीप रोका जाएगा। कांमा की तरफ से आने वाले वाहनों को राधा बाग के समीप रोका जाएगा। गोवर्धन की तरफ से आने वाले बड़े व छोटे वाहनों को गोवर्धन ड्रेन के समीप रोका जाएगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर