Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राधाष्टमी पर पांच घंटे अधिक समय तक दर्शन देंगी राधारानी; चालू रहेगी रोप-वे की सुविधा, 11 सितम्बर का है जन्मोत्सव

राधा अष्टमी के लिए बरसाना में आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए प्रशासन ने समय में बदलाव किया है। बरसाना में 86 स्थानों पर बैरियर बनाए गए हैं जिन पर पुलिस फोर्स तैनात रहेगा। कस्बा में 108 एंबुलेंस 36 चिकित्सक तैनात होंगे और 12 शिविर लगेंगे। 20 रोडवेज और 20 नगर निगम की बसें लगाई जाएंगी। मंडलायुक्त-एडीजी ने जिम्मेदारी तय की है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sun, 08 Sep 2024 09:29 AM (IST)
Hero Image
राधारानी का बरसाना का मंदिर, 11 सितम्बर को मनेगा उत्सव। फाइल फाेटो।

संसू, जागरण, बरसाना। राधाष्टमी की तैयारी में पुलिस-प्रशासन जुट गया है। मंडलायुक्त और एडीजी ने बैठक कर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय करने के साथ ही सुरक्षा के सख्त इंतजाम कराने को कहा। श्रद्धालुओं को असुविधा न हो, इसलिए जलाभिषेक, मंगला आरती और दर्शन की समय सीमा में वृद्धि की गई है।

इस बार राधारानी पांच घंटे अधिक समय तक भक्तों को दर्शन देंगी। भीड़ नियंत्रित करने के लिए एकल मार्ग की व्यवस्था की गई है। मेला क्षेत्र को सात जोन व 18 सेक्टर में विभाजित किया गया है। शनिवार को मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी, एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ ने 10 व 11 सितंबर को आयोजित राधारानी जन्मोत्सव को लेकर बरसाना लोनिवि गेस्टहाउस में अधिकारियों के साथ बैठक की।

मंदिर परिसर के अंदर एलइडी स्क्रीन लगेगी

मंडलायुक्त ने कहा कंट्रोल रूम ब्रजेश्वरी इंटर कॉलेज में अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाए। गोवर्धन-बरसाना मार्ग में गड्ढे पर नाराजगी जताते हुए तत्काल इसे सही कराने को कहा। रोप−वे वाली सीढ़ियों पर लाइटिंग की व्यवस्था करने, जर्जर मकान मालिकों को नोटिस देकर कार्रवाई करने को कहा। मंदिर परिसर के अंदर बड़ी एलईडी स्क्रीन लगाए जाने को कहा।

भंडारे सड़क से हटकर लगें

मंडलायुक्त ने खाद्य सुरक्षा एवं औषधि विभाग की लापरवाही पर नाराजगी जताते हुए कहा, चेकिंग के नाम पर खानापूर्ति करने के बजाय संबंधित पर कार्रवाई की जाए। एडीजी अनुपम कुलश्रेष्ठ ने सभी भंडारे रोड से हटकर लगवाने को कहा। परिक्रमार्थी को बाहरी रास्ते पर न आने दिया जाए, पब्लिक एड्रेस सिस्टम का निरंतर प्रयोग करते रहें। मंदिर की सीढ़ियों पर कूलर लगवाए जाएं। पार्किंग की नंबरिंग की जाए और दिशा सूचक चिह्न पोस्टर लगाए जाएं। कोई भी श्रद्धालु समान लेकर न आएं और निर्धारित स्थान पर ही जूते-चप्पल उतरवाए जाएं। आइजी दीपक कुमार, एसएसपी शैलेश कुमार पांडे, विप्रा उपाध्यक्ष एसबी सिंह, सीडीओ मनीष मीना मौजूद रहे।

ये भी पढ़ेंः UP News: जब बागपत DM टेबल पर आई पानी की बोतल का नाम देकर चाैंक गए, आनन-फानन में प्लांट सील

ये भी पढ़ेंः Rishikesh Minor Rape Case: होटल में नाबालिग लड़की से दुष्कर्म करने वाले मैनेजर को 20 साल की सजा

राधाष्टमी महोत्सव पर जारी रहेगा रोप-वे का संचालन

राधा जन्मोत्सव में भाग लेने के लिए लाखों श्रद्धालु 10 सितंबर को बरसाना आ जाएंगे। बैठक में आला अधिकारियों ने निर्णय लिया कि रोप-वे श्रद्धालुओं के लिए चालू रहेगा। इस दौरान एक दिन में सिर्फ चार हजार श्रद्धालुओं को ही रोप-वे स्थल तक जाने दिया जाएगा। अधिकारियों को रोप-वे संचालक के साथ बैठक कर प्लान तैयार करने को कहा है। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर