Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Rajasthan CM: सरपंच से सीएम तक भजनलाल ने तय किया राजनीतिक सफर, श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में गए थे जेल, मथुरा से सटा है पैतृक गांव

भाजपा में 2009 से 2014 तक भरतपुर के जिलाध्यक्ष रहे। 2014 में पार्टी ने प्रदेश उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी सौंपी। वर्तमान में वह भाजपा के प्रदेश महामंत्री हैं। राजनीति विज्ञान से एमए भजनलाल का मुख्य व्यवसाय कृषि है वह खनिज सप्लायर हैं। सीएम बनने के बाद मथुरा जिले से बड़ी संख्या में लोग जयपुर पहुंचे और उन्हें नए सीएम बनने की बधाइयां दीं।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Wed, 13 Dec 2023 12:52 PM (IST)
Hero Image
Rajasthan CM: सरपंच से सीएम तक भजनलाल ने तय किया राजनीतिक सफर

जागरण संवादताता, मथुरा। राजस्थान के नए सीएम भजनलाल शर्मा का मथुरा से सटे भरतपुर जिले से गहरा नाता है। मूलरूप से भरतपुर के रहने वाले भजनलाल ने अपने गांव के सरपंच से लेकर मुख्यमंत्री तक का सफर तय किया।

वह सीएम बने तो गांव अटारी से लेकर पूरे भरतपुर में जश्न मना। उनका मथुरा के लोगों से भी अच्छा जुड़ाव है। मंगलवार को उनका नाम मुख्यमंत्री पद के लिए फाइनल होने की खबर पर कई लोगों ने जयपुर पहुंचकर उन्हें बधाई दी।

करीब 35 वर्षों से सक्रिय हैं

भजनलाल शर्मा का पैतृक गांव भरतपुर जिले के नदबई तहसील का अटारी गांव है। राजनीति में करीब 35 वर्षों से सक्रिय भजनलाल शर्मा पहली बार 27 वर्ष की उम्र में वर्ष 2000 में अपने गांव अटारी में सरपंच बने थे। यहीं से उनकी राजनीति आगे बढ़ी और आज सीएम के लिए उन्हें चुना गया। गांव में प्रारंभिक शिक्षा पूरी करने वाले भजनलाल शर्मा नदबई में माध्यमिक शिक्षा के लिए आए, तभी से अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के संपर्क में आ गए।

ये भी पढ़ेंः Bhajan Lal Sharma: राजस्थान के नए सीएम भजन लाल शर्मा का यूपी से है बेहद गहरा रिश्ता, भाई ने बताई सादगी भरे जीवन की बातें

एबीवीपी से शुरू की राजनीति

  • अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से राजनीति की शुरुआत की
  • पहले नदबई के एबीवीपी के इकाई अध्यक्ष बने
  • इसके बाद वह भरतपुर के सह जिला संयोजक और फिर कालेज इकाई प्रमुख बने
  • 1992 में श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में भजनलाल जेल गए
  • पंचायत समिति सदस्य के साथ ही भाजयुमो नदबई के मंडल अध्यक्ष बने
  • मोर्चा में जिला मंत्री, जिला महामंत्री बनने के साथ ही तीन बार जिलाध्यक्ष रहे

पहली बार विधायक, फिर सीएम

जयपुर जिले की सांगानेर सीट से पहली बार पार्टी ने उन्हें वर्तमान विधायक का टिकट काटकर चुनाव लड़ाया और वह जीत गए। पार्टी ने उन्हें मुख्यमंत्री बनाकर बड़ा पुरस्कार दिया।

ये भी पढ़ेंः UP News: 400 KG का ताला बनाने वाले शिल्पी सत्यप्रकाश नहीं रहे, श्रीराम मंदिर को भेंट करने के लिए बनाया था खास लॉक

मथुरा से भी गहरा नाता

राजस्थान के नए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा का मथुरा से भी गहरा नाता है। मांट विधायक राजेश चौधरी से उनका दोस्ताना है, तो भाजपा नेता और बड़े ठेकेदार शोभाराम शर्मा से भी उनकी अच्छी दोस्ती है। उनका नाम मुख्यमंत्री पद के लिए चुने जाने पर जिले से कई लोग जयपुर पहुंचे और उन्हें बधाई दी।

 

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें