Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Saint Premanand: संत प्रेमानंद महाराज से मिलने पहुंचे राकेश टिकैत; बाबा ने दी नसीहत, 'संघर्ष सराहनीय, स्वार्थ की राजनीति...'

Rakesh Tikait Meets With Saint Premanand संत प्रेमानंद के दिए गए प्रवचन सोशल मीडिया पर खूब वायरल होते हैं। डेढ़ दशक से किडनी की बीमारी से जूझ रहे संत प्रेमानंद अपने अनुयायियों को प्रवचन देते हैं। उनसे मिलने के बाद देश के कोने-कोने से भक्त पहुंचते हैं। भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत भी उनसे मिलने वृंदावन पहुंचे।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 24 Jul 2024 05:10 PM (IST)
Hero Image
Mathura News: संत प्रेमानंद से मिलने के दौरान राकेश टिकैत।

जागरण संवाददाता, मथुरा। भारतीय किसान यूनियन (टिकैत) के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश सिंह टिकैत बुधवार सुबह प्रसिद्ध संत प्रेमानंद महाराज के सत्संग में पहुंचे। वह संत प्रेमानंद महाराज से मिले। संत प्रेमानंद महाराज ने किसान नेता द्वारा किसानों के हित में किए जा रहे संघर्ष की सराहना की। साथ ही स्वार्थ की राजनीति से दूर रहने की भी नसीहत दी।

वृंदावन के मशहूर संत प्रेमानंद महाराज।

प्रेमानंद ने आध्यात्मिक चर्चा के बाद दिया आशीर्वाद

राधा केली कुंज आश्रम में आध्यात्मिक चर्चा के दौरान संत प्रेमानंद महाराज ने किसान नेता द्वारा किसानों की समस्या के लिए संघर्ष कर सरकार से लाभ दिलाने को उत्तम कार्य बताते हुए कहा, इस कार्य में स्वार्थ की भावना न हो, क्योंकि स्वास्थ से ही कपट आता है। दूसरों के दुख-दर्द के लिए लड़ना श्रेष्ठ कर्म है, लेकिन इसमें स्वार्थ होगा तो परमार्थ नही रहेगा। उन्होंने कहा कि देश के किसानों की समस्या के लिए मिलजुलकर काम करें, यही उनका आशीर्वाद है।

ये भी पढ़ेंः गुदड़ी बाजार तिहरा हत्याकांड में 31 जुलाई को आएगा फैसला; तीन युवकों की नृशंस हत्या से 2008 में दहल गया था मेरठ

ये भी पढ़ेंः Bareilly News: शिक्षिका ने पार की क्रूरता की हदें, छात्र जामुन लेकर नहीं आया स्कूल, बंद कमरे में पीटकर उधेड़ दी खाल

विराट कोहली भी आए थे संत प्रेमानंद के प्रवचन सुनने

श्रीहित प्रेमानंद महाराज का आश्रम राधा निकुंज वृंदावन के रमणरेती मार्ग पर है। उनके देश भर में लाखों की संख्या में अनुयायी हैं। करीब डेढ़ दशक से उनकी दोनों किडनी खराब हैं, उनकी नियमित डायलिसिस होती है। करीब डेढ़ वर्ष पहले उनसे आशीर्वाद लेने के लिए क्रिकेटर विराट कोहली पत्नी अनुष्का के साथ पहुंचे थे। ये वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हुआ, तो बड़े-बड़े लोग उनसे आशीर्वाद लेने आने लगे।

दर्शन के लिए उमड़ते हैं भक्त

प्रेमानंद महाराज के दर्शन के लिए वृंदावन के परिक्रमा मार्ग में श्रद्धालु बड़ी संख्या में जुटते हैं। हालांकि हाथरस में भगदड़ के बाद उन्होंने रात्रि परिक्रमा के लिए मनाही की है।

सोशल मीडिया खूब वायरल होते हैं प्रवचन

मूलरूप से कानपुर नगर के रहने वाले प्रेमानंद जी महाराज कई वर्षों से वृंदावन में ही वास कर रहे हैं। पूर्व में वह पूरे ब्रज में घूमकर मधुकरी (भिक्षा) करते थे। मधुकरी में जो प्रसाद मिलता, उसी का सेवन करते थे। उनके प्रवचन आजकल इंटरनेट मीडिया पर खूब प्रसारित हो रहे हैं।