Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ram Mandir Update: रामनगरी में विदेशी कलाकार बनाएंगे मूर्तियां, रामायण पर आधारित होंगी प्रतिमाएं; खर्च होंगे दो करोड़

Ram Mandir Update अयोध्या में बनाई जा रही सभी मूर्तियों में श्रीराम की झलक दिखाई देगी। रामायण के प्रसंगों से जुड़ी मूर्तियों के निर्माण के लिए सरकार ने देश-विदेश के कलाकारों को आमंत्रित किया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को मूर्तिकला व चित्रकला के जरिए प्रभु श्रीराम के जीवन के विभिन्न प्रसंगों का उल्लेख करने के निर्देश दिये थे।

By Manoj Kumar TripathiEdited By: Prince SharmaUpdated: Tue, 12 Dec 2023 03:16 AM (IST)
Hero Image
रामायण से जुड़ी कलाकृतियों की स्थापना के पर दो करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

राज्य ब्यूरो,लखनऊ। अयोध्या में बनाई जा रही सभी मूर्तियों में श्रीराम की झलक दिखाई देगी। रामायण के प्रसंगों से जुड़ी मूर्तियों के निर्माण के लिए सरकार ने देश-विदेश के कलाकारों को आमंत्रित किया है। साथ ही उत्तर प्रदेश राज्य ललित कला अकादमी द्वारा प्रसिद्ध चित्रकारों का चित्रकला शिविर आयोजित करवाया जा रहा है, जिसमें श्रीराम से जुड़े विभिन्न प्रसंगों के 108 चित्रों का चित्रांकन किया जाएगा।

सरकार श्रीराम के मंदिर उद्धाटन समारोह को जल, नभ और थल से भव्य रूप देने के लिए कई महत्वपूर्ण आयोजन करने की कवायद में जुटी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बीते दिनों उच्च स्तरीय बैठक में अधिकारियों को मूर्तिकला व चित्रकला के जरिए प्रभु श्रीराम के जीवन के विभिन्न प्रसंगों का उल्लेख करने के निर्देश दिये थे।

दो करोड़ होंगे खर्च

इसके चलते अयोध्या में मंदिर उद्धाटन के भव्य समारोह को इतिहास के काल खंडों में समृद्ध साक्ष्य के रूप में संजोने के लिए मूर्तिकला व चित्रकला की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। कार्यशाला में देश और विदेश के दिग्गज मूर्तिकारों तथा चित्रकारों को आमंत्रित किया गया है। सरकार अयोध्या के विभिन्न घाटों एवं स्थलों पर रामायण से जुड़ी कलाकृतियों की स्थापना के पर दो करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

यह भी पढ़ें- Ayodhya: राम भक्तों के लिए तैयार हो रहा सुविधाओं का 'कुंभ', रामनगरी से होकर संचालित होंगी नई ट्रेनें

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें