Move to Jagran APP

Shri Krishna Janmabhoomi Case: मथुरा की अदालत में आज घमासान का दिन, वादी-प्रतिवादी दाखिल करेंगे प्रार्थना पत्र

Mathura Shri Krishna Janmabhoomi Case श्रीकृष्ण जन्मस्थान-शाही मस्जिद ईदगाह मामला। अमीन निरीक्षण पर रोक के लिए आपत्ति दाखिल करेगी ईदगाह कमेटी। कई अन्य वादी भी निरीक्षण में शामिल होने को देंगे प्रार्थना पत्र। शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी वाद निरस्त करने की बात कह चुकी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 02 Jan 2023 07:06 AM (IST)
Hero Image
Mathura Shri Krishna Janmabhoomi Case: वादी-प्रतिवादी दाखिल करेंगे प्रार्थना पत्र।

मथुरा, जागरण टीम। श्रीकृष्ण जन्मस्थान और शाही मस्जिद ईदगाह के विवाद को लेकर सोमवार को घमासान और तेज होगा। सोमवार से न्यायालय खुलेंगे। वादी और प्रतिवादी अपने-अपने प्रार्थना पत्र न्यायालय में प्रस्तुत करेंगे। शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी पहले खुद को न सुने जाने का आधार बनाकर अमीन निरीक्षण के आदेश पर रोक लगाने की मांग करेगी। वहीं कुछ मामलों के वादी खुद को पक्षकार बनाने के साथ ही निरीक्षण के दौरान उपस्थित रहने की अनुमति न्यायालय से मांगेंगे।

अमीन निरीक्षण करने के दिए हैं आदेश

श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में दिल्ली निवासी विष्णु गुप्ता के वाद पर अपर सिविल जज सीनियर डिवीजन (तृतीय) सोनिका वर्मा के न्यायालय ने आठ दिसंबर को विवादित स्थल का अमीन निरीक्षण करने का आदेश दिया था। इसकी रिपोर्ट 20 जनवरी तक मांगी थी। इसके बाद न्यायालय में शीतकालीन अवकाश हो गया। अब दो जनवरी से न्यायालय में खुल रहे हैं। ऐसे में हिंदू और मुस्लिम पक्ष ने अपने-अपने प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करने की तैयारी की है।

अमीन निरीक्षण निरस्त करने की होगी मांग

शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी अमीन निरीक्षण रोकने के लिए न्यायालय में प्रार्थना पत्र प्रस्तुत करेगी। कमेटी के सचिव तनवीर अहमद ने बताया कि संविधानिक रूप से अमीन निरीक्षण का आदेश गलत है। ऐसे में हम इसे निरस्त कराने की मांग न्यायालय से करेंगे। न तो हमें नोटिस दी गई है और न ही हमें सुना गया, ऐसे में निरीक्षण का आदेश गलत है।

Prayagraj News: ट्रक और स्लीपर बस के बीच चल रही ईको स्पोर्ट कार हादसे का शिकार, इंदौर जा रहा था परिवार

एक अन्य वादी अखिल भारत हिंदू महासभा के राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष दिनेश शर्मा न्यायालय में प्रार्थना पत्र देकर अमीन निरीक्षण के समय खुद को उपस्थित रहने की अनुमति मांगेंगे।

शाही मस्जिद ईदगाह कमेटी के आपत्ति के ये बिंदु

  • बिना नोटिस जारी किए और सुनवाए के अमीन निरीक्षण का आदेश जारी किया गया।
  • इस मामले में अन्य वाद भी चल रहे हैं, अभी उनमें कोई निर्णय नहीं हुआ।
  • ये वाद चलने लायक ही नहीं है, ऐसे में अमीन निरीक्षण का आदेश ही गलत।

पुरातत्व सर्वे कराने की करेंगे मांग

श्रीकृष्ण जन्मस्थान मामले में अधिवक्ता महेंद्र प्रताप सिंह भी एक वादी हैं। उन्होंने श्रीकृष्ण जन्मस्थान परिसर से शाही मस्जिद ईदगाह हटाने की मांग का वाद दायर कर रखा है। वर्तमान में उनका वाद अपर जिला जज षष्टम के न्यायालय में चल रहा है। महेंद्र प्रताप ने बताया कि उन्होंने पूर्व में ही अपने वाद में पुरातत्व विभाग से सर्वे कराने की मांग की थी। हम फिर प्रार्थना पत्र प्रस्तुत कर पुरातत्व विभाग से सर्वे कराने की मांग दोहराएंगे। वहीं अपर सिविल जज के न्यायालय में प्रार्थना पत्र देकर विष्णु गुप्ता के मामले में खुद को पक्षकार बनाने की मांग करेंगे। 

आपके शहर की हर बड़ी खबर, अब आपके फोन पर। डाउनलोड करें लोकल न्यूज़ का सबसे भरोसेमंद साथी- जागरण लोकल ऐप।