Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Shri Krishna Janmashtami: बांकेबिहारी मंदिर में बच्चे और बुजुर्ग न आएं, मंदिर प्रबंधन की तरफ से एडवायजरी जारी

Shri Krishna Janmashtami वृंदावन के श्रीबांके बिहारी मंदिर में साल में सिर्फ एक बार मंगला आरती होती है। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के दिन होने वाली मंगला आरती के लिए भक्तों की भारी भीड़ उमड़ती है। इस बार जन्माष्टमी सात सितंबर को है और ये उत्सव तीन दिन तक ब्रज में चलेगा। करीब 80 लाख श्रद्धालुओं के लिए ब्रज में आने की उम्मीद है। इस कारण बांकेबिहारी मंदिर ने सलाह दी है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek SaxenaUpdated: Mon, 04 Sep 2023 10:41 AM (IST)
Hero Image
मथुरा बुजुर्ग व बच्चे न आएं जन्माष्टमी पर बांकेबिहारी मंदिर

मथुरा, जागरण संवाददाता। श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालु अपने साथ बुजुर्ग, बच्चे और दिव्यांगजन को न लाएं। इसके लिए मंदिर प्रबंधन ने श्रद्धालुओं के लिए गाइड लाइन जारी की है।

जन्माष्टमी और नंदोत्सव पर उमड़ेगी श्रद्धालुओं कीभीड़

श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर सात सितंबर और अगले दिन नंदोत्सव पर आठ सितंबर को मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी। इसे लेकर रविवार देर शाम मंदिर प्रबंधन ने एडवाइजरी जारी की है। मंदिर प्रबंधक मुनीश शर्मा ने कहा है कि गर्मी के समय व्रत रखने से महिलाओं का स्वास्थ्य खराब हो जाता है, इसलिए वह चिकित्सक से परामर्श लेकर ही आएं। प्रबंधन ने किसी भी प्रकार का बैग एवं कीमती सामान मंदिर में न लाने की सलाह दी है।

प्रबंधन की चेतावनी, मंदिर में रहे सतर्क

प्रबंधन ने चेताया है कि श्रद्धालु लपकों और असामाजिकतत्वों से सावधान रहें। मंदिर के अंदर जेबकतरों और मोबाइल चोर भी सक्रिय रहते हैं। श्रद्धालुओं को निर्धारित द्वार से ही मंदिर में प्रवेश और निकास मिलेगा। जूता-चप्पल के लिए सभी प्रवेश मार्गों पर जूता घर बनाए गए हैं। यहां जूता-चप्पल उतारकर ही श्रद्धालु मंदिर की ओर बढ़ेंगे।

बीते वर्ष ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर रात दो बजे मंगला आरती के दौरान भीड़ अधिक होने से दम घुटने से दो श्रद्धालुओं की मृत्यु हो गई थी, कई की तबीयत बिगड़ गई थी। ऐसे में इस बार भीड़ नियंत्रित करना बड़ी चुनौती है। मंदिर प्रबंधक ने बताया कि अधिक भीड़ की संभावना को देख एडवाइजरी जारी की गई है।

रक्षाबंधन के आठवें दिन मनता है कान्हा का जन्मोत्सव

सूर्य उदय में अष्टमी होने पर जन्मोत्सव मनाया जाएगा। नंदगांव में आठ सितंबर को जन्मोत्सव का आनंद होगा। यहां गोपद गणना (खुर गिनती) से यह आयोजन होता है। रक्षाबंधन के आठवें दिन कन्हैया का जन्मोत्सव मनाया जाता है।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर