Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बरसाना में राधाष्टमी पर दर्शनार्थियों की भीड़ से बिगड़े हालात, पुलिस ने भांजी लाठियां; घरों में कैद हुए लोग

Radha Rani Mandir बरसाना में राधा अष्टमी के मौके पर भारी भीड़ उमड़ी जिससे हालात बेकाबू हो गए। सुबह चार बजे सुदामा चौक के पास पुलिस ने भीड़ पर लाठियां बरसाईं जिससे अफरा-तफरी मच गई। इस घटना के बाद पुलिस के भीड़ प्रबंधन पर सवाल उठ रहे हैं। कुछ श्रद्धालु गिरकर चोटिल भी हो गए। इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है।

By vineet Kumar Mishra Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 12 Sep 2024 08:43 AM (IST)
Hero Image
मथुरा: राधाष्टमी पर बरसाना स्थित राधारानी मंदिर में दर्शन के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़। फोटो जागरण

संवाद सूत्र, बरसाना। राधाष्टमी पर राधारानी के दर्शन को पहुंची भीड़ से हालात बेकाबू हो गए। सुबह चार बजे सुदामा चौक के पास पुलिस ने भीड़ पर लाठियां बरसाईं, जिससे अफरा-तफरी मच गई। इस घटना के बाद पुलिस के भीड़ प्रबंधन के इंतजाम पर सवाल उठ रहे हैं।

बुधवार को राधा अष्टमी को लेकर देश भर से श्रद्धालुओं का पहुंचना मंगलवार रात से ही शुरू हो गया था। सुबह चार बजे श्रद्धालुओं की भीड़ श्रीजी के जन्म दर्शन को राधारानी मंदिर जा रही थी। इस दौरान पुलिस मंदिर मार्ग पर जगह-जगह बैरियर लगाकर श्रद्धालुओं को रोक-रोककर निकाला जा रहा था। इससे सुदामा चौक पर भीड़ एकत्र हो गई।

पुलिस ने भांजी लाठियां

अचानक भीड़ का दबाव इतना बढ़ गया कि हालात संभालना मुश्किल हो गए। इसके बाद पुलिस ने लाठियां चलाकर हालात काबू किए। कुछ श्रद्धालु गिरकर चोटिल हो गए।

सोनीपत के श्रद्धालु हरीश ने बताया कि उन्हें चोट आई है। दोपहर बाद पुलिस के लाठियां चलाने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित होने लगा। नगर पंचायत के पूर्व वाइस चेयरमैन गोकलेश कटारा एडवोकेट ने कहा कि पुलिस की व्यवस्था इस बार फेल हो गई।

व्यवस्था के नाम पुलिस ने किया घरों में कैद

इस बार पुलिस प्रशासन ने कड़ी व्यवस्था की, लेकिन इससे श्रद्धालुओं के साथ ही स्थानीय लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ा। स्थानीय लोग घरों में कैद होकर रह गए। पुलिस प्रशासन ने एकल मार्ग की व्यवस्था की, लेकिन सही संचालन न होने के कारण श्रद्धालुओं को काफी दिक्कत हुई। इसके चलते श्रद्धालु बड़ी परिक्रमा भी नहीं लगा सके। यहां आसपास के लोग दिन भर घरों में कैद रहे, उन्हें बाहर नहीं निकलने दिया गया।

राधारानी गेट पर रहा भीड़ का दबाव

राधारानी के जन्म के दौरान पीली कोठी तिराहा पर स्थित राधारानी मंदिर गेट पर भीड़ का सबसे ज्यादा दबाव था। ऐसे में पुलिसकर्मियों ने बैरियर लगाकर भीड़ रोक दी। इस दौरान माइक पर नगर पंचायत चेयरमैन प्रतिनिधि पदम सिंह फौजी बार-बार पुलिसकर्मियों से अनुरोध कर रहे थे कि भीड़ को न रोकें। भीड़ बैरियर कूदकर आगे बढ़ने लगी। इस दौरान चेयरमैन प्रतिनिधि की पुलिस से नोकझोंक भी हुई।

एसएसपी शैलेष कुमार पांडेय ने बताया-

सुबह चार बजे अचानक श्रद्धालुओं की भीड़ आ गई। भीड़ में कुछ अराजकतत्व थे, जो दिक्कत करने लगे। इससे कुछ महिलाएं आगे गिर गईं। उन्हें काबू करने के लिए पुलिस ने लाठियां फटकी। जो वीडियो प्रसारित हो रहा है, वह कुछ अराजकतत्वों ने एक निश्चित क्षेत्र का बनाया है। पूरा वीडियो नहीं दिखाया जा रहा है। इस बार सबसे अच्छी व्यवस्था प्रशासन की ओर से की गई थी। एक भी श्रद्धालु को चोट नहीं आई। श्रद्धालुओं के चुटैल होने की बात गलत है।

इसे भी पढ़ें: कालिंदी एक्सप्रेस मामले में हिस्ट्रीशीटर शाहरुख को ले गई ATS, टोल प्लाजा के कैमरे में दिखे दो संदिग्ध

इसे भी पढ़ें: Radha Ashtami 2024: वृषभानु की दुलारी के प्राकट्य पर ब्रहमांचल पर्वत पर गूंजे जयकारे, चार बजे हुआ अभिषेक

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर