Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: भीड़ से बिगड़े हालात, महिलाओं-बच्चों की निकली चीख, मंदिर में कुत्ता लेकर दर्शन करने पहुंचा श्रद्धालु

Banke Bihari Mandir Vrindavan भीड़ का दबाव ऐसा कि पूरे बाजार में कदम रखने तक को लोगों को जगह नहीं मिल रही। मंदिर के एंट्री प्वाइंट से मंदिर तक पहुंचने में श्रद्धालुओं को करीब डेढ़ से दो घंटे का समय लगा। घंटों भीड़ का दबाव झेलकर श्रद्धालु मंदिर चबूतरे के समीप पहुंचते तो आपाधापी में महिलाओं बच्चों की चीख निकल गई।

By Vipin Parashar Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 25 Dec 2023 07:54 AM (IST)
Hero Image
भक्तों की भीड़ से बिगड़े हालात, महिलाओं-बच्चों की निकली चीख। कुत्ता लेकर पहुंचा लड़का।

संवाद सहयोगी, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में भक्तों की भीड़ में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से हालात बदतर हो गए। भीड़ का दबाव ऐसा कि प्रशासन की हर व्यवस्था बौनी साबित हो रही है। मंदिर आने वाले रूट पर बैरियर और रेलिंग व्यवस्था नाकाफी साबित हो रही है।

भीड़ का दबाव से बाजार में लगी रेलिंग भी टूट गई। ऐसे में दम घुटने से दो श्रद्धालु महिलाओं की मृत्यु भी हो गई। बावजूद इसके भक्तों की भीड़ में कमी नजर नहीं आ रही है।

साल के अंतिम दिन और नए साल का स्वागत ठाकुर बांकेबिहारी की शरण में करने को देशभर के श्रद्धालुओं ने वृंदावन में डेरा डालना शुरू कर दिया है। शहर के हर रास्ते पर भक्तों का हुजूम मंदिर की ओर बढ़ता नजर आ रहा है।

हजारों श्रद्धालु पहुंच रहे

मंदिर के एंट्री प्वाइट से लेकर प्रवेश द्वार तक हजारों भक्तों की भीड़ का रेला आगे बढ़ता ही दिखाई दे रहा है। रविवार को भीड़ का हुजूम ऐसा उमड़ा कि हरिनिकुंज चौराहा से लेकर मंदिर के गेट संख्या दो तक श्रद्धालुओं की भीड़ का दबाव पूरे बाजार में बना रहा।

ये भी पढ़ेंः Raid In Guest House: पुलिस के छापे से मच गई अफरातफरी, पैर पकड़ने लगीं युवतियां, घंटों के हिसाब से दिए थे कपल को कमरे

इसी तरह यमुना किनारे जुगलघाट से लेकर जंगलकट्टी, राधावल्लभ मंदिर होते हुए दाऊजी तिराहा से मंदिर की गली में होकर गेट संख्या दो तक भक्तों की भारी भीड़ दर्शन के इंतजार में रेंगते हुए आगे बढ़ रही थी। मंदिर के चबूतरे तक पहुंचते ही धक्कामुकी कर आगे बढ़ने की कोशिश में आपाधापी का माहौल बन गया। महिलाओं और बच्चों की हालत बिगड़ने लगी। भीड़ के दबाव से निकलने में महिलाओं को कठिनाई होने लगी। अनेक श्रद्धालु अपने बच्चों को कंधों पर उठाकर भीड़ से बाहर निकालने की कोशिश में जुटे रहे।

श्रद्धालु महिलाओं की मृत्यु का भी न दिखा असर

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में रविवार को भक्तों की भीड़ सुबह से लेकर देर शाम तक अनवरत रूप से बनी रही। हरिनिकुंज से लेकर मंदिर के गेट संख्या तीन तक और जुगलघाट से लेकर मंदिर के गेट संख्या दो तक भक्तों की भीड़ का दबाव दो महिला श्रद्धालुओं की मृत्यु की घटना के बाद भी कम नहीं दिखाई दी। जबकि भीड़ में लगातार बढ़ोत्तरी हो रही थी।

जब कुत्ता लेकर मंदिर पहुंचा श्रद्धालु

संठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं के बीच जब एक श्रद्धालु की गोद मे लोगों को कुत्ता नजर आया तो लोग अचंभित हो गए। मंदिर की मर्यादा तार तार करती इस तस्वीर ने धार्मिक मान्यताओं को कचोट डाला। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में कुत्ते को गोदी में लेकर एक श्रद्धालु की तस्वीर रविवार को इंटरनेट मीडिया पर प्रसारित हो रही है। मंदिर प्रांगण में एक श्रद्धालु कुत्ते को गोद में लिए घूम रहा था।

ये भी पढ़ेंः Bihar News: चलती ट्रेन में गूंजी किलकारी..., महिला ने नवजात लड़के को दिया जन्म, रेलवे और सहयात्रियों ने ऐसे की मदद

गौरतलब है कि जब श्रद्धालुओं को मंदिर में प्रवेश करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है, तब श्रद्धालु कुत्ता लेकर बड़े आराम से मंदिर में घूम रहा है। इसपर न तो पुलिस और न प्रशासन नजर नहीं पड़ी। मंदिर प्रबंधन और सेवायत भी इस पर कुछ नहीं बोले।