Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: सावन के उत्सवों में बुजुर्ग, बच्चे और मरीजों को भीड़ में न लाएं, मंदिर प्रबंधन की गाइड लाइन जारी

Thakur Banke Bihari Mandir Vrindavan Update News अपील की है कि ठाकुर बांकेबिहारी के भक्त भीड़ का हिस्सा बनने से बचें। पिछले उत्सवों में देखने को मिल रहा है कि लाखों की संख्या में भक्त उत्सव के दिन मंदिर में पहुंचते हैं और दर्शन के लिए अफरातफरी मच जाती है। इसलिए हरियाली अमावस्या हरियाली तीज के साथ सावन के त्योहार पर नहीं आने की अपील की है।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Wed, 31 Jul 2024 06:49 AM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर का सांकेतिक फोटो।

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। Banke Bihari Mandir: ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। भीड़ का दबाव बढ़ने से व्यवस्थाएं तो ध्वस्त हो ही रही हैं। श्रद्धालुओं को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हरियाली अमावस के बाद मंदिर में उत्सवों की शृंखला शुरू हो जाएगी।

मंदिर में श्रद्धालुओं की बढ़ती भीड़ को देख मंदिर प्रबंधन ने गाइड लाइन जारी कर भक्तों से भीड़ का हिस्सा न बनने की अपील की है। मंदिर प्रबंधन ने अपील की है कि पर्व-उत्सव व वीकेंड में भीड़ का आकलन करने के बाद ही श्रद्धालु दर्शन के लिए आएं। बीमार, बुजुर्ग, दिव्यांग और बच्चों को दर्शन के लिए न लाने की अपील भी की गई।

चार अगस्त को है हरियाली अमावस

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधन ने मंगलवार को जारी अपील में कहा है कि चार अगस्त को हरियाली अमावस व सात अगस्त को हरियाली तीज के बाद स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, श्रीराधाष्टमी जैसे बड़े पर्व होंगे। इन पर्वों पर भक्त बड़ी संख्या में मंदिर आते हैं।

  • पुलिस द्वारा तय रूट प्लान के अनुसार ही श्रद्धालु प्रवेश द्वारों पर जूते उतारकर आएं।
  • जूता उतारने की व्यवस्था मंदिर के आसपास नहीं है।
  • मंदिर के प्रवेश द्वार जूते व अपना सामान क्लाकरूम में रखकर ही आगे बढ़ें।
  • मंदिर आते समय पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर जारी गाइड लाइन का श्रद्धालु पालन कर व्यवस्था में सहयोग दें। मंदिर के अंदर ठहराव न करें, दर्शन कर बाहर निकलें, ताकि पीछे आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन हो सकें।
  • मंदिर प्रबंधन ने ये भी अपील की है कि मंदिर के अंदर और रास्तों में सेल्फी लेने से बचें तथा कीमती आभूषण पहनकर मंदिर न आएं।

द्वारिकाधीश मंदिर में हिंडोले और घटाओं के दर्शन शुरू

मंदिर ठाकुर द्वारकाधीश में ठाकुरजी ने फिरोजी मखमल हिंडोला में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन दिए। ठाकुरजी के दर्शन कर भक्त निहाल हो गए। मंदिर ठाकुर द्वारकाधीश में सावन में घटा और हिंडोलों के आयोजन किए जाते हैं। यह आयोजन श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का केंद्र रहते हैं।

ये भी पढ़ेंः UP Politics: आचार्य प्रमोद कृष्णम राहुल गांधी पर बरसे; 'कुछ भी पता नहीं, पर्ची लिखकर कुछ लोग देते हैं वहीं बोलते हैं Rahul'

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra: कैराना में मुस्लिम डॉक्टरों का अनूठा सेवाभाव; शिवभक्तों के पैरों के छालों पर लगा रहे 'सौहार्द का मरहम'

मंगलवार को ठाकुरजी ने शाम 5.10 बजे से शाम 5.40 बजे तक फिरोजी मखमल हिंडोला में विराजमान होकर दर्शन दिए। ठाकुरजी की जय-जयकार होती रही। ठाकुरजी के दर्शन कर भक्त धन्य हो गए। मंदिर के मीडिया प्रभारी एड. राकेश तिवारी ने बताया कि सावन में मंदिर में हिंडोले और घटाओं के आयोजन किए जाते हैं। 

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर