Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कल विशेष होगा ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में आयोजन; चांदी के रथ में विराजकर भक्ताें को दर्शन देंगे आराध्य

Thakur Banke Bihari Mandir Vrindavan News प्राचीन श्री जगन्नाथ मंदिर में 15 दिवसीय जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव चल रहा है। आराध्य ठाकुर बांकेबिहारी भी जगन्नाथ रथयात्रा के दिन चांदी के रथ में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देकर आल्हादित करेंगे। इसके लिए रथ तैयार हो चुका है। सात जुलाई को वृंदावन में ठाकुरजी के विशेष दर्शन के लिए भक्तों का रेला उमड़ेगा।

By vineet Kumar Mishra Edited By: Abhishek Saxena Updated: Sat, 06 Jul 2024 01:48 PM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: चांदी के रथ में विराजेंगे ठाकुर बांकेबिहारी

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। Banke Bihari Mandir: पुरी में जगन्नाथ रथयात्रा में शामिल होने को दुनियाभर के श्रद्धालु एकत्रित होंगे। भगवान जगन्नाथ का रथयात्रा महोत्सव तीर्थनगरी में भी उल्लासपूर्वक मनाया जाता है। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में सनातनी परंपराओं के अनुसार पर्व-उत्सव उल्लासपूर्वक मनाए जाते हैं।

मंदिर के सेवायत प्रह्लाद बल्लभ गोस्वामी ने बताया कि अब सात जुलाई को जगन्नाथ रथयात्रा के दिन मंदिर में रथयात्रा महोत्सव भी परंपरागत तरीके से मनाया जाएगा। मंदिर में ठाकुर बांकेबिहारीजी के लिए चांदी का विशेष रथ बनवाया गया है।

चांदी के रथ में विराजमान होकर देंगे दर्शन

नित सज रहे दिव्य फूलबंगला के बीच जब ठाकुर बांकेबिहारी चांदी के रथ में यात्रा करते हुए भक्तों को दर्शन देंगे, तो भक्त आल्हादित हो उठेंगे। मंदिर सेवायत श्रीनाथ गोस्वामी ने बताया, भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा को विशेष बनाने के लिए मंदिर में ठाकुरजी चांदी के रथ में विराजमान होकर भक्तों को दर्शन देंगे।

ये भी पढ़ेंः Kanwar Yatra: कांवड़ यात्रा के लिए रोडवेज ने बनाया प्लान, रूट डायवर्जन होने पर तीन स्थानों पर बनेंगे अस्थाई बस अड्डे

ये भी पढ़ेंः UP Politics: इकरा हसन के सांसद बनते ही जिला पंचायत की राजनीति में उठापटक; मुख्यमंत्री दरबार तक पहुंचा मामला

सप्तदेवालयों से निकलेगी रथयात्रा

जगन्नाथ रथयात्रा के दिन प्राचीन जगन्नाथ मंदिर में तीन रथों में विराजमान होकर भगवान जगन्नाथ, बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र अलग-अलग तीन रथों में विराजमान होकर नगर भ्रमण को निकलेंगे। प्राचीन सप्तदेवालयों में भी रथयात्रा महोत्सव उल्लासपूर्वक मनाया जाएगा। मदनमोहन मंदिर, गोपीनाथ, गोविंददेव मंदिर से रथ में विराजमान होकर भगवान जगन्नाथ नगर भ्रमण को निकलेंगे। तो राधारमण मंदिर में चांदी के रथ में विराजमान होकर ठाकुर राधारमणलालजू भक्तों को दर्शन देंगे।

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें