Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Banke Bihari Mandir: बांकेबिहारी मंदिर ने फिर जारी की गाइडलाइन, भीड़ का हिस्सा बनने से बचें ठाकुर जी के भक्त

Banke Bihari Mandir हाथरस हादसे के बाद भीड़ नियंत्रिण करने के लिए मंदिरों ने भी गाइड लाइन जारी की है। इन दिनों वृंदावन में भक्तों की भारी भीड़ मंदिरों में पहुंच रही है। मुड़िया मेला से पहले प्रशासन ने भी एडवाइजरी जारी की थी जिसके बाद अब बांकेबिहारी मंदिर से फिर से अपील की गई है कि मंदिर में बीमार बुजुर्ग और बच्चाें को लेकर न आएं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 08 Jul 2024 07:28 AM (IST)
Hero Image
Banke Bihari Mandir: बांकेबिहारी मंदिर का फाइल फाेटो।

संवाद सहयोगी, जागरण, वृंदावन। ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर में श्रद्धालुओं की संख्या लगातार बढ़ रही है। भीड़ का दबाव बढ़ने से व्यवस्थाएं तो ध्वस्त हो ही रही हैं। श्रद्धालुओं को भी खासी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। गुरु पूर्णिमा के बाद लगातार शुरू हो रहे पर्व-उत्सव की श्रृंखला को देखते हुए मंदिर प्रबंधन ने देश भर के श्रद्धालुओं के लिए गाइड लाइन जारी कर भक्तों से भीड़ का हिस्सा न बनने की अपील की है।

मंदिर प्रबंधन ने अपील की है कि पर्व-उत्सव व वीकेंड में भीड़ का आंकलन करने के बाद ही श्रद्धालु दर्शन के लिए आएं। भीड़ के दिनों में बीमार, बुजुर्ग, दिव्यांग, बच्चों को दर्शन के लिए न लाने की अपील मंदिर प्रबंधन ने भक्तों से की है।

श्रद्धालु बड़े पर्व पर कार्यक्रम न बनाएं

ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर प्रबंधन ने रविवार की शाम जारी श्रद्धालुओं से अपील में कहा है 21 जुलाई को गुरुपूर्णिमा के बाद हरियाली अमावस, हरियाली तीज, स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबंधन, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, श्रीराधाष्टमी जैसे बड़े पर्व आ रहे हैं। इन पर्वों पर भक्तों की भारी भीड़ मंदिर में दर्शन को उमड़ती है। श्रद्धालु इन दिनों में दर्शन का कार्यक्रम न बनाएं। मुख्य त्योहारों के साथ ही श्रद्धालु वीकेंड के दिनों में भी भीड़ का आंकलन करके ही दर्शन के लिए आएं।

ये भी पढ़ेंः वाराणसी में जलभराव पर अखिलेश यादव ने कसा तंज, कहा- प्रधान संसदीय क्षेत्र में क्योटो डुबकी लगाता है...

ये भी पढ़ेंः Monsoon 2024: यूपी में कैसा रहेगा मौसम का हाल, बरसात या तेज धूप करेगी परेशान!, पढ़िए आज का ताजा अपडेट

एंट्री प्वाइटों पर जूते उतारकर ही आएं

पुलिस द्वारा तय रूट प्लान के अनुसार ही श्रद्धालु एंट्री प्वाइंट पर जूते उतारकर आएं। जूता उतारने की व्यवस्था मंदिर के आसपास नहीं है। पब्लिक एड्रेस सिस्टम पर जारी गाइड लाइन का श्रद्धालु पालन कर व्यवस्था में सहयोग दें। मंदिर के अंदर ठहराव न करें, दर्शन कर बाहर निकलें, ताकि पीछे आने वाले श्रद्धालुओं को दर्शन हो सकें।

मंदिर के अंदर और रास्तों में सेल्फी लेने से बचें तथा कीमती आभूषण पहनकर मंदिर न आएं। संदिग्ध वस्तु नजर आने पर कार्यालय में सूचना दें।