Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इंतजार खत्म, अब यमुना की लहरों के बीच क्रूज से सफर का आनंद; 450 सौ रुपये किराए में 45 मिनट की सैर

Mathura News यमुना नदी में क्रूज से सफर का इंतजार अब खत्म हो गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने क्रूज का उद्घाटन किया है। क्रूज से 45 मिनट के सफर में यमुना नदी के किनारे स्थिति विभिन्न तीर्थस्थलों की जानकारी मिलेगी। अभी यात्रियों को स्नैक्स की सुविधा दी जा रही है। क्रूज जहां से यात्रियों को ले जाएगा वहीं पर छोड़ेगा।

By Jagran News Edited By: Abhishek Saxena Updated: Mon, 26 Aug 2024 08:43 AM (IST)
Hero Image
वृंदावन में यमुना की लहरों पर चलेगा क्रूज गरुड़।

जागरण संवाददाता, मथुरा। इंतजार अब खत्म हो गया। यमुना की लहरों के बीच अब श्रद्धालु क्रूज में सफर कर सकेंगे। 450 रुपये में 45 मिनट सफर के साथ ही स्नैक का पैकेट भी मिलेगा। फिलहाल तीन शिफ्टों में क्रूज का संचालन किया जाएगा।

प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (पीपीपी) माडल पर इस क्रूज का संचालन किया जा रहा है। इसका संचालन एलकेमी समूह की कंपनी मथुरा क्रूज लाइन प्राइवेट लिमिटेड करेगी। 125 सीटर क्रूज में एक बार में 45 मिनट का सफर श्रद्धालु कर सकेंगे। फिलहाल इसे बंगाली घाट से चलाने का योजना है। इस क्रूज को गरुड़ नाम दिया गया है, श्रद्धालुओं को जिस स्थान से क्रूज में बैठाया जाएगा, उसी स्थान पर उन्हें उतारा जाएगा।

क्रूज में अभी मिलेगा स्नैक्स

एलकेमी समूह के चेयरमैन राहुल शर्मा ने बताया कि 450 रुपये में श्रद्धालु को एक स्नैक का डिब्बा भी दिया जाएगा। इसमें समोसा, एक मीठा, ड्रिंक, पानी, सैंडविच आदि होगा। जो ये स्नैक्स नहीं लेना चाहेंगे, उन्हें टिकट के लिए 350 रुपये ही देने होंगे। यदि श्रद्धालु चाहेंगे, तो क्रूज में उनके कहने पर मैगी, लस्सी व स्नैक्स भी तैयार होंगे, लेकिन इसके लिए उन्हें अलग से शुल्क देना होगा।

ये भी पढ़ेंः विपक्ष पर बरसे CM Yogi, कहा- उनके लिए राजनीति हमारे लिए राष्ट्र सर्वाेपरि, 'फिलिस्तीन पर बोलने वाले बांग्लादेश पर मौन'

ये भी पढ़ेंः Weather Update: यूपी में जन्माष्टमी पर आगरा-मथुरा, चित्रकूट व झांसी सहित कई जिलों में भारी बारिश के आसार

गाइड देगा कृष्ण लीला की जानकारी

राहुल शर्मा ने बताया कि पूरी तरह वातानुकूलित क्रूज में एक टीवी भी लगाया गया है, जिसमें भगवान कृष्ण की लीलाएं चलेंगी। इसके अलावा क्रूज में एक गाइड होगा, जो पूरे जिले में कृष्ण की लीला और उनके स्थल के बारे में जानकारी देगा। फिलहाल जहां से श्रद्धालुओं को बैठाया जाएगा, वहां लोक कलाकार लीलाओं का मंचन करेंगे। बाद में इसे क्रूज में कराने की योजना है। राहुल शर्मा ने बताया कि एक माह के अंदर एक और क्रूज भी यहां चलेगा।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर