Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हाईवे पर सफर होगा महंगा, दो से तीन प्रतिशत तक Toll Tax में बढ़ोत्तरी की संभावना; एक अप्रैल से लागू होंगी नई दरें

Agra Toll Tax आगरा से मथुरा के बीच फरह स्थित महुअन पर टोल प्लाजा है। हाईवे से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाता है। पिछले वर्ष डेढ़ प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। ये वृद्धि टोल पर सुविधाएं पूरी तरह विकसित न होने के चलते बढ़ी थी। अब जबकि मार्च समाप्ति की ओर है। सिर्फ 11 दिन शेष हैं।

By viveka nand Edited By: Abhishek Pandey Updated: Thu, 21 Mar 2024 12:32 PM (IST)
Hero Image
हाईवे पर सफर होगा महंगा, दो से तीन प्रतिशत तक Toll Tax में बढ़ोत्तरी की संभावना

जागरण संवाददाता, मथुरा। अगर आप निजी वाहन से हाईवे पर सफर करते हैं तो जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाइए। 11 दिन बाद टोल की दरें बढ़ जाएंगी। इस बार दो से तीन प्रतिशत तक दरें बढ़ने जा रही हैं। नई दरों के संबंध में दिशा निर्देश जारी हो चुके हैं, सिर्फ बढ़ोतरी के प्रतिशत पर फैसला होना बाकी है।

आगरा से मथुरा के बीच फरह स्थित महुअन पर टोल प्लाजा है। हाईवे से गुजरने वाले वाहनों से टोल टैक्स वसूला जाता है। पिछले वर्ष डेढ़ प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। ये वृद्धि टोल पर सुविधाएं पूरी तरह विकसित न होने के चलते बढ़ी थी। अब जबकि मार्च समाप्ति की ओर है। सिर्फ 11 दिन शेष हैं।

ऐसे में एक बार फिर टोल टैक्स की दरें बढ़ने जा रही हैं। टोल सूत्रों के अनुसार डेढ़ से तीन प्रतिशत तक की वृद्धि होने की संभावना है। चूंकि पिछले वर्ष की अपेक्षा टोल पर काफी सुविधाएं विकसित हो चुकी हैं, ऐसे में पिछली बार की अपेक्षा इस बार अधिक प्रतिशत वृद्धि होने की संभावना है।

ऐसे में एक अप्रैल से टोल की दरें बढ़ जाएंगी। इस तरह का आदेश टोल मैनेजर को मिल चुका है, सिर्फ अंतिम निर्णय संबंधी आदेश आना बाकी है।

ये वसूली जा रहीं अब तक दरें

मथुरा : कार, जीप, वैन और एलएमवी वाहन का एक तरफ से 100 रुपये, रिटर्न 150 रुपये और महीने के 3290 रुपये लिए जा रहे हैं।

एलसीवी, एलजीवी और मिनी बस से एक तरफ के 160 रुपये, रिटर्न 240 रुपये और महीने के 5315 रुपये लिए जा रहे हैं।

इसी तरह बस व ट्रक दो एक्सल से एक तरफ के 335, रिटर्न 500 और महीने के 11135 रुपये, एचसीएम, ईएमवी, एमएवी तीन से छह एक्सल वाहन से एक तरफ के 525, दोनों तरफ के 785 और महीने के 17460 रुपये तथा ओवरसाइज वाहन सात एक्सल से एक तरफ के 640, दोनों तरफ के 955 और महीने के 21255 रुपये लिए जा रहे हैं। एक अप्रैल से नई दरों में तीन प्रतिशत तक वृद्धि हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: अखिलेश ने पीलीभीत लोकसभा सीट से इस दिग्गज नेता को घोषित किया प्रत्याशी, वरुण गांधी की अटकलों पर लगा विराम

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर