Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Mau: मुठभेड़ में बिहार के 2 बदमाश घायल, रोजगार के नाम पर लेते थे किराए का मकान; रेकी कर घटनाओं को देते हैं अंजाम

एसओजी स्वाट टीम थाना कोतवाली पुलिस टीम शनिवार काे तीन बजे के करीब ढेकुलिया घाट पर चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान बंधा रोड से आ रहे एक बाइक पर सवार दो व्यक्ति दिखाई दिए। पुलिस ने इन्हें रुकने का इशारा किया गया तो वह बाइक की रफ्तार तेज कर बलिया मोड़ की तरफ भागने लगे। जब वह गिरने लगे तो उन्होंने पुलिस पर फायर कर दिया।

By Jaiprakash NishadEdited By: Nitesh SrivastavaUpdated: Sat, 14 Oct 2023 03:37 PM (IST)
Hero Image
घायल बदमाश दीपक यादव और तरुण यादव को लेकर जाती पुलिस : जागरण

जागरण संवाददाता, मऊ । शहर कोतवाली क्षेत्र के बलिया मोड़ के समीप शुनिवार की भोर में तीन बजे के करीब पुलिस ने मुठभेड़ के दौरान बिहार के कटिहार गैंग के दो बदमाशों को धर दबोचा। दोनों बदमाशाें के पैर में गोली लगी है। इन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया। यहां से इन्हें वाराणसी के लिए रेफर कर दिया गया।

इनके पास से दो अवैध तमंचा, चार खोखा कारतूस, एक बाइक, एक बैग में रखा 80 हजार रुपये, शैलेंद्र कुमार राय के नाम एसबीआइ बैंक के चेकबुक, पासबुक, फोटो व अन्य कागजात बरामद किया गया है। दोनों बदमाशाें को गिरफ्तार करने वाली टीम को एसपी अविनाश पांडेय ने 25 हजार रुपये के ईनाम देने की घोषणा की है।

एसओजी, स्वाट टीम, थाना कोतवाली पुलिस टीम शनिवार काे तीन बजे के करीब ढेकुलिया घाट पर चेकिंग कर रही थी। इसी दौरान बंधा रोड से आ रहे एक बाइक पर सवार दो व्यक्ति दिखाई दिए। पुलिस ने इन्हें रुकने का इशारा किया गया तो वह बाइक की रफ्तार तेज कर बलिया मोड़ की तरफ भागने लगे।

यह भी पढ़ें: डिलीवरी ब्वॉय से बाइक लूटने वाले बदमाशों की पुलिस से मुठभेड़, पैर में गोली लगने के बाद किया गिरफ्तार

इस पर कंट्रोल रूम को सूचित करते हुए दोनाें बदमाशों का पीछा करते हुए टीम भीटी पुल के नीचे आ गई। इस दौरान बदमाश कच्चे रास्ते की तरफ भागते समय बाइक सहित फिसल कर गिर गए। दोनों असलहे से पुलिस टीम पर फायर झोंक दिए। इस दौरान पुलिस की जवाबी कार्यवाही में दोनों बदमाशों के पैर में गोली लगी और वहीं गिर गए।

पुलिस टीम ने दोनों का पकड़ लिया गया। इनके पास तलाशी ली गई तो दो तमंचा, 04 कारतूस 315/12 बोर, एक चोरी की मोटरसाइकिल व एक बैग में रखे 80 हजार रुपये, शैलेन्द्र कुमार राय के नाम एसबीआई बैंक के चेकबुक, पासबुक, फोटो व अन्य कागजात एवं बरामद किया गया।

पूछताछ के दौरान दोनों ने अपना अपना नाम दीपक यादव व तरुण कुमार यादव बनाए। यह बिहार के कोड़ा कटिहार थाना के जोराबगंज के रहने वाले हैं। कड़ाई से पूछताछ में दोनों बदमाशों ले बताया कि वह मोटरसाइकिल की डिक्कियों से पैसा चुराते है। विगत दिनों मऊ नगर में हुई चोरी की कई घटनाओं में संलिप्त होना स्वीकार किया है।

गिरफ्तार करने वाली टीम में एसओजी प्रभारी अमित कुमार मिश्रा, अविनाश धर दुबे, अनिरुद्ध सिंह,अनुदेश दत्त बनौधा, प्रवीण मिश्रा, हेड कांस्टेबल बब्बन सिंह चौहान, कोपागंज थाना प्रभारी प्रमोद कुमार सिंह, आदर्श मिश्रा, रोहित सिंह, विराट पटेल, हेड कांस्टेबल ओमप्रकाश राय, सर्विलांस टीम में विवेक सिंह व बृजेश कुमार आदि शामिल थे।

रोजगार के नाम पर लेते थे किराए का मकान

अपर पुलिस अधीक्षक महेश सिंह अत्री ने बताया कि कटिहार गैंग के अपराधी पांच-छह की संख्या में किसी विशेष इलाके में जाते हैं। वहां रोजगार के नाम पर किराए के मकान लेते है। अलग-अलग लाज में फेक नाम व पता के साथ रहते हैं तथा उसके समीप शहर में लूट को अंजाम देते हैं। खासकर बैंको में रेकी तथा बाहर लूट, स्वर्ण आभूषण की दुकानें, पेट्रोल पंप व बड़े व्यवसायी इस गिरोह के निशाने पर होते हैं।

रेकी कर घटनाओं को देते हैं अंजाम

अपर पुलिस अधीक्षक ने बताया कि रेकी करने वाले सदस्य बैंक के अंदर लोगों द्वारा बड़ी रकम निकासी पर नजर रखते हैं। ज्यों ही ऐसे लोग बाहर निकलते हैं, उसकी पूरी जानकारी बैंको के आस-पास रहने वाले बाइक सवार सदस्यों को दी जाती है।

यह लोग उस व्यक्ति के मोटरसाइकिल का पीछा करते है। इस दौरान वह व्यक्ति कहीं पर अपनी मोटरसाइकिल खड़ी करके किसी काम से चला जाता है तो एक व्यक्ति मास्टर चाबी से उसकी बाइक की डिक्की खोलकर रुपये निकाल लेते हैं।

यह भी पढ़ें: एनकाउंटर में मारा गया सरयू एक्सप्रेस में मह‍िला स‍िपाही को लहूलुहान करने वाला अपराधी अनीस

साथ ही साथ यदि वह व्यक्ति़ रास्ते कहीं नही रुकता है तो इन लोगों के द्वारा पीछे से व्यक्ति के ऊपर कंवाच पाउडर डाल दिया जाता है। इससे व्यक्ति को खुजली होने लगती है। इससे वह व्यक्ति मोटरसाइकिल खड़ी करता है तो मौका देखकर उसकी बाइक की डिग्गी से रुपये चुरा लेते हैं।

इनके द्वारा पेट्रोल पंप, सुनार के कैश की रेकी कर लूट, झपट्टामारी, महिलाओं के साथ चेन स्नेचिंग, ट्रेन/बसों में नशा खिलाकर लूट लेना, गाड़ी का शीश तोड़कर तथा सड़क पर नोट गिराकर कर लूट को अंजाम देते हैं।