Move to Jagran APP

UP News: एक दिन की डीएम बनीं एसिड अटैक पीड़िता, जनसुनवाई करते हुए अधिकारियों को दिए ताबड़तोड़ निर्देश

एसिड अटैक की शिकार काजल यादव ने एक दिन के लिए जिलाधिकारी के रूप में कार्यभार संभाला और जनसुनवाई करते हुए विभिन्न विभागों को शिकायतों के निस्तारण के निर्देश दिए। उन्होंने अभियोजन शाखा और महिला कल्याण विभाग की योजनाओं की समीक्षा की। काजल ने महिलाओं से संबंधित आपराधिक मामलों के त्वरित निस्तारण दोषियों को सजा दिलाने और महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने पर जोर दिया।

By Jaiprakash Nishad Edited By: Abhishek Pandey Updated: Tue, 15 Oct 2024 03:35 PM (IST)
Hero Image
जनसुनवाई करती नामित जिलाधिकारी काजल (फोटो- जागरण)

जागरण संवाददाता, मऊ।  मिशन शक्ति अभियान के तहत एक दिन के लिए जिलाधिकारी बनीं एसिड अटैक पीड़िता काजल यादव ने सोमवार को डीएम कार्यालय कक्ष में जनसुनवाई करते हुए संबंधित विभागों को शिकायतों के निस्तारण के लिए आवश्यक निर्देश दिए। इसके साथ ही काजल ने अभियोजन शाखा एवं महिला कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं की भी समीक्षा की।

अभियोजन शाखा की समीक्षा के दौरान संयुक्त निदेशक अभियोजन ने बताया कि महिलाओं के विरुद्ध दहेज उत्पीड़न से संबंधित अपराध के लिए आइपीसी की धारा 498 ए के छह मामले, दहेज हत्या के तीन मामले तथा दुष्कर्म के चार मामलों में दोषियों को सजा इस माह दिलाई गई है।

आपराधिक मामलों के त्वरित निस्तारण कराए जाने के दिए निर्देश

घरेलू हिंसा से संबंधित महिलाओं का संरक्षण अधिनियम 2005 के अधीन न्यायालय द्वारा पारित आदेशों का शत-प्रतिशत क्रियान्वयन सुनिश्चित किया गया। नामित जिलाधिकारी ने संयुक्त निदेशक अभियोजन को महिलाओं से संबंधित आपराधिक मामलों के त्वरित निस्तारण कराए जाने के निर्देश दिए। दोषियों को सजा दिलाने, महिलाओं को सुरक्षा एवं संरक्षण प्रदान करने वाले आपराधिक कानून के प्रति महिलाओं और बालिकाओं में जागरुकता लाने के निर्देश दिए।

एक दिन के लिए कलेक्टर बनीं काजल यादव ने जिला प्रोबेशन अधिकारी से मिशन शक्ति फेज पांच में जागरुकता अभियान के तहत कराए जा रहे कार्यक्रमों की प्रगति की जानकारी ली गई। काजल ने कल्याण विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, बाल सेवा योजना, स्पांसरशिप योजना को आम जनमानस तक पहुंचाने के निर्देश दिए गए।

जनता को जागरुक करने के लिए जारी किए गए नंबर

इसके अलावा हेल्पलाइन नंबर 1098 (चाइल्ड हेल्पलाइन), 1076 (मुख्यमंत्री हेल्पलाइन), 1098 (वूमेन पावर हेल्पलाइन), 181 (वूमेन हेल्पलाइन) 112 (पुलिस आपातकालीन सेवा), 102 (गर्भवती महिलाओं एवं नवजात शिशुओं के लिए हेल्पलाइन) के विषय में जनता को जागरूक करने के भी निर्देश दिए गए।

जनसुनवाई में जिलाधिकारी प्रवीण मिश्र ने भी नामित जिलाधिकारी को भरपूर सहयोग किया। इस दौरान योजनाओं से अवगत कराते हुए उनके बेहतर क्रियान्यवन से संबंधित आवश्यक निर्देशों से भी अवगत कराया गया। इस दौरान जिलाधिकारी के अलावा जिला प्रोबेशन अधिकारी श्वेता त्रिपाठी तथा जनसुनवाई हेतु आए आमजन उपस्थित थे।

झारखंड की रहने वाली हैं काजल

एक दिन के लिए नामित जिलाधिकारी काजल यादव नेशनल इंस्टीट्यूट आफ ओपेन कॉलेज लखनऊ में हाईस्कूल की छात्रा हैं। वह मूलरूप से झारखंड के चतरा जिले के थाना हंटरगंज के देवो गांव की रहने वाली हैं।

इसे भी पढ़ें: Photos में देखिए कानपुर हादसे का दर्दनाक मंजर, एक साथ उठीं पांच अर्थियां; हर किसी की आंखें हुईं नम

इसे भी पढ़ें: Bahraich Violence: आगजनी में दो करोड़ की संपत्ति जलकर राख, पढ़ें बहराइच बवाल की पूरी टाइमलाइन

लोकल न्यूज़ का भरोसेमंद साथी!जागरण लोकल ऐपडाउनलोड करें