Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSNL 4g Launch Date: होली तक होगी BSNL 4जी की शुरुआत, टेस्टिंग हुई पूरी; लगेंगे नए टावर

BSNL 4g Launch Date जनपद में सरकारी उपक्रम की सेवा के 4जी की शुरुआत होने वाली है। जनपद के सभी बीटीएस यानि बेस टांसीवर स्टेशनों को उच्चीकृत किया जा रहा है। जनपद में इसकी टेस्टिंग भी पूरी की जा चुकी है। विभाग की मानें तो होली तक जनपद में 4जी व 5जी की शुरूआत हो जाएगी। विभाग को बस बीटीएस पर लगाए जाने वाले उपकरण की दरकार है।

By Jagran NewsEdited By: Abhishek PandeyUpdated: Sun, 22 Oct 2023 03:32 PM (IST)
Hero Image
BSNL 4g Launch Date: होली तक होगी BSNL 4जी की शुरुआत, टेस्टिंग हुई पूरी; लगेंगे नए टावर

जागरण संवाददाता, मऊ। जनपद में सरकारी उपक्रम की सेवा के 4जी की शुरुआत होने वाली है। जनपद के सभी बीटीएस यानि बेस टांसीवर स्टेशनों को उच्चीकृत किया जा रहा है। जनपद में इसकी टेस्टिंग भी पूरी की जा चुकी है।

विभाग की मानें तो होली तक जनपद में 4जी व 5जी की शुरूआत हो जाएगी। विभाग को बस बीटीएस पर लगाए जाने वाले उपकरण की दरकार है। जैसे ही उपकरण जनपद में उपलब्ध हो जाएंगे, वैसे ही सेवाएं शुरू कर दी जाएंगी।

मऊ में थी उपभोक्ताओं की संख्या पांच लाख

दो दशक पूर्व बीएसएनएल एकमात्र दूरसंचार सेवा थी। इसकी सिम के लिए कतार लगानी पड़ती थी। पांच वर्ष पूर्व तक इसके उपभाक्ताओं की संख्या लगभग ढ़ाई लाख थी। हर किसी के पास कम से कम एक बीएसएनएल की सिम हुआ करती थी पर दूरसंचार की क्रांति में सरकारी उपक्रम की यह सेवा लगातार पिछड़ती गई। इसका खामियाजा रहा कि प्राइवेट कंपनियां लगातार हावी होती गईं।

इसे भी पढ़ें: सीओ जिलाउल हक हत्याकांड की CBI जांच फिर हुई शुरू, राजा भैया के प्रतिनिधि ने सीओ की पत्नी की FIR को दी चुनौती

बीएसएलएल जहां 3जी तक ही सिमटी रही तो प्राइवेट सेक्टर ने 4जी लांच किया। अब तो जमाना 5जी का आ गया है। ऐसे में एक बार फिर बीएसएनएल इस दौड़ में बने रहने को आतुर दिख रहा है।

विभागीय दावों की मानें तो होली तक जनपद में 4जी की शुरुआत कर दी जाएगी। इसके लिए सभी बीटीएस को उच्चीकृत भी किया जा चुका है। बस इंतजार है तो तकनीकी उपकरणों का। जैसे ही उपकरणों की आपूर्ति शुरू हो जाएगी, सभी बीटीएस काम करना शुरू कर देंगे। पहले चरण में शहर को कवर किया जाएगा। 4जी के बाद बीएसएनएल 5जी को भी लांच कर देगा।

24 नए टॉवर भी लगेंगे

दूरसंचार क्रांति के दौर में प्राइवेट सेक्टर की कंपनियों से प्रतिस्पर्धा के लिए बीएसएनएल भी तैयार हो गया है। प्राइवेट कंपनियों ने अपने उपभाक्ताओं को सुविधा देने के लिए जगह-जगह टॉवर लगाए हैं। ठीक उसी तर्ज पर बीएसएनएल भी आगे बढ़ रहा है। जल्द ही जनपद में 24 नए टावर लगाए जाएंगे।

आपके शहर की तथ्यपूर्ण खबरें अब आपके मोबाइल पर