Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

प्लेटफार्म पर गंदगी देख भड़के डीआरएम, दी चेतावनी

स्टेशन अधीक्षक को लगाई फटकार, प्लेटफार्म से स्टालों तक किया निरीक्षण - दुर्घटना यान में लगे उपकरणों और व्यवस्था की किया जांच - स्वच्छता में लापरवाही देख स्टेशन अधीक्षक से जताई नाराजगी

By JagranEdited By: Updated: Sat, 01 Dec 2018 09:18 PM (IST)
Hero Image
प्लेटफार्म पर गंदगी देख भड़के डीआरएम, दी चेतावनी

जागरण संवाददाता, मऊ : पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी के मंडल रेल प्रबंधक एसके झा ने शनिवार को स्थानीय जंक्शन का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने स्टेशन के मुख्य भवन में बनी टिकट खिड़कियों से लेकर प्लेटफार्म तक एक-एक स्टाल और यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। प्लेटफार्म पर कई स्थानों पर गंदगी देख डीआरएम स्टेशन अधीक्षक पर भड़क गए और स्वच्छता को लेकर कोई शिथिलता न बरतने की सख्त चेतावनी दी। एसएस को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्होंने कहा कि स्टेशन और प्लेटफार्म की स्वच्छता को लेकर कोई लापरवाही स्वीकार नहीं की जाएगी।

मऊ-शाहगंज रेलवे ट्रैक व स्टेशनों के निरीक्षण पर निकले मंडल रेल प्रबंधक एसके झा ने सबसे पहले दुर्घटना सहायता यान का निरीक्षण किया। दुर्घटना राहत यान के एक-एक उपकरणों का उन्होंने बारीकी से जायजा लिया और प्राथमिक उपचार की यान में मौजूद व्यवस्था के बारे में भी जानकारी लिया। आकस्मिक जरूरतों पर काम आने वाले हाइड्रोलिक क्रेन, वेल्ड कटर, हाइड्रोलिक पैनल, वे¨ल्डग मशीन, टावर लाइट, कंट्रोल पैनल, सेटेलाइट फोन सहित यान में मौजूद प्राथमिक उपचार के संसाधनों एवं हिट प्रूफ जैकेटों आदि के बारे में जानकारी एकत्र किया। उन्होंने सभी उपकरणों की जांच की और संबंधित कर्मचारियों को दुर्घटना सहायता यान की व्यवस्था दुरुस्त रखने का निर्देश दिया। इसके बाद रेलवे के पार्किंग का निरीक्षण किया और रेलवे से निर्धारित दरों पर ही पार्किंग शुल्क लेने का सख्त निर्देश दिया। रेलवे कालोनियों के निरीक्षण के दौरान साफ-सफाई तथा मरम्मत का निर्देश दिया। इसके बाद डीआरएम ने स्थानीय जंक्शन से शाहगंज तक रेलवे ट्रैक पर चल रहे कार्यों एवं महत्वपूर्ण स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं का जायजा लिया। इस अवसर पर अपर मंडल रेल प्रबंधक परिचालन वीके श्रीवास्तव, सीएमएस डा. एमएस नंबियाल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक आरसी श्रीवास्तव, जेडआरयूसीसी सदस्य पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर संतोष कुमार जायसवाल, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर समन्वय अजय वाष्र्णेय सहित अनेक इंजीनियर व अधिकारी उपस्थित थे।