Move to Jagran APP

वनदेवी जंगल में लगी आग, लाखों के पेड़ जले

जागरण संवाददाता, पिपरीडीह (मऊ) : सरायलखंसी थाना क्षेत्र के वनदेवी जंगल में मंगलवार को भयावह आग लग ग

By JagranEdited By: Tue, 27 Mar 2018 10:52 PM (IST)
वनदेवी जंगल में लगी आग, लाखों के पेड़ जले
वनदेवी जंगल में लगी आग, लाखों के पेड़ जले

जागरण संवाददाता, पिपरीडीह (मऊ) : सरायलखंसी थाना क्षेत्र के वनदेवी जंगल में मंगलवार को भयावह आग लग गई। आग करीब चार बीघे के जंगल में फैल गई। कई फुट ऊपर तेजी से उठ रही आग की लपटों में सैकड़ों पेड़ जलकर खाक हो गए। इस घटना में वन विभाग को लाखों के राजस्व की हानि हुई तो आग का रौद्र रूप देख वनदेवी धाम में लगे मेले में पहुंचे लोगों में दहशत फैल गई। काफी देर तक लोगों की सांसें अटकी रहीं। लोग अनहोनी की आशंका से भाग निकले। हालांकि मेलाíथयों व स्थानीय दुकानदारों के कठिन परिश्रम से भयानक आग पर काबू पा लिया गया।

बढ़ुआगोदाम-सरसेना रोड पर स्थित आस्था का केंद्र मां वनदेवी धाम के परिसर में रामनवमी के पर्व पर करीब एक सप्ताह तक मेले का आयोजन होता है। मंगलवार को भी सुबह से ही मेले में दूर-दूर से श्रद्धालु आए हुए थे। इसी बीच सुबह अज्ञात कारणों से जंगल के दक्षिणी हिस्से में आग लग गई। देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और तेजी से मंदिर की तरफ बढ़ने लगी। करीब दो घंटे में ही आग लगभग चार बीघे के जंगल को अपने आगोश में ले लिया। इस दौरान जितने सूखे हुए पेड़ थे वे धू-धू कर खड़े-खड़े ही जलने लगे। स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना वन विभाग व फायर ब्रिगेड को भी दिया परंतु कई घंटे के बाद भी फायर ब्रिगेड मौके पर नहीं पहुंचा। इधर आग बुझाने की जिम्मेदारी खुद मेलाíथयों व दुकानदारों ने संभाली। मेला क्षेत्र की तरफ बढ़ रही आग को किसी तरह रोका गया। इस भीषण आग में सैकड़ों बहुमूल्य पेड़ जल गए। रेंजर राजकिशोर ¨सह ने बताया कि जले हुए पेड़ों का मूल्यांकन किया जाएगा। इनसेट--

पांच झोपड़यिों सहित तीन लाख के सामान खाक

जासं, रतनपुरा : क्षेत्र के नसीराबाद खुर्द निवासी छोटेलाल पुत्र भगवान राम और गणेश पुत्र करीमन के घर में भीषण आग लग गई। इसमें नकदी सहित अनाज आदि के लाखों का नुकसान हुआ। इस अगलगी में 10 जोड़ी सोने के गहने, लगभग 35000 हजार रुपये नकद, एक मोटरसाइकिल, 20 बोरी अनाज, एक ठेला गाड़ी, 03 साइकिल, जरूरी कागजात, 05 झोपड़ियां जलकर राख हो गई। ग्रामीणों ने इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी परंतु जब तक फायर ब्रिगेड पहुंचता तब तक सभी राख में तब्दील हो चुका था। ग्रामीणों ने अथक प्रयास कर किसी तरह आग पर काबू पाने की कोशिश की। इसके चलते दोनों ही परिवार खुले आसमान के नीचे आ गए हैं।